Argentina: टीम परेड के दौरान बस की छत पर टूटे फैंस, बाल-बाल बचे लियोनल मेसी; हेलिकॉप्टर से निकाला गया

फीफा विश्वकप 2022 का खिताब अपने नाम करने के बाद अर्जेंटीना के कप्तान लियोनल मेसी की खुशी का ठिकाना नहीं है। वह विश्वकप ट्रॉफी के साथ सो रहे हैं। मेसी और अर्जेंटीना की टीम ने देशवासियों के साथ खुशियां बांटने के लिए राजधानी ब्यूनस आयर्स में एक विजय परेड निकाली।

author-image
By Rajat Gupta
New Update
Argentina: टीम परेड के दौरान बस की छत पर टूटे फैंस, बाल-बाल बचे लियोनल मेसी; हेलिकॉप्टर से निकाला गया

Lionel Messi, Argentina, Buenos Aires: फीफा विश्वकप 2022 का खिताब अपने नाम करने के बाद अर्जेंटीना के कप्तान लियोनल मेसी की खुशी का ठिकाना नहीं है। वह विश्वकप ट्रॉफी के साथ सो रहे हैं। मेसी और अर्जेंटीना की टीम ने देशवासियों के साथ खुशियां बांटने के लिए राजधानी ब्यूनस आयर्स में एक विजय परेड निकाली।

इसमें टीम के सभी खिलाड़ी एक खुली बस पर बैठे थे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस परेड को देखने के लिए करीब 50 लाख लोग सड़कों पर उतरे। भीड़ में से कुछ फैंस बस की छत पर कूदने लगे, ऐसे में कप्तान मेसी नीचे गिरने से बाल-बाल बच गए। इसके बाद खिलाड़ियों को सुरक्षित निकालने के लिए हेलीकॉप्टर बुलाना पड़ा। 

हेलीकॉप्टर से निकाला गया

हेलीकॉप्टर से परेड करने का फैसला तब लिया गया जब अपने पसंदीदा प्लेयर्स को देखने के लिए भीड़ बेकाबू हो गई। उनमें से कुछ ने पुल से बस में कूदने की भी कोशिश की। इसलिए आखिरी वक्त में प्लान बदलना पड़ा। टीम ने हेलीकॉप्टर में बैठकर फैंस का शुक्रिया अदा किया। इसके बाद उन्हें सुरक्षित वहां से निकाल लिया गया। बता दें कि अर्जेंटीना ने 36 साल बाद फीफा विश्वकप का खिताब अपने नाम किया है। इससे पहले उन्होंने 1986 में ट्रॉफी अपने नाम की थी।

 

मेसी ने दागे थे 3 गोल

फीफा विश्वकप 2022 का फाइनल मुकाबला रविवार को अर्जेंटीना और फ्रांस के बीच लुसैल स्टेडियम में खेला गया था। अर्जेंटीना ने पेनाल्टी शूटआउट में निर्णायक मुकाबला 4-2 से जीतकर खिताब अपने नाम किया था। पहले हाफ में अर्जेंटीना ने 2-0 की बढ़त बना ली थी। मैच के 23वें मिनट में मेसी ने पेनाल्टी को गोल में तब्दील किया, वहीं 36वें मिनट में एंजेल डी मारिया ने गोल दागा। दूसरे हाफ में एमबाप्पे ने फ्रांस की शानदार वापसी कराई और मैच 2-2 की बराबरी पर ला दिया।

4-2 से जीत खिताब

90 मिनट तक मैच का फैसला नहीं हो सका था, ऐसे में खेल एक्ट्रा टाइम में पहुंचा। एक्ट्रा टाइम के 108वें मिनट में मेसी ने एक और गोल दागकर अर्जेंटीना को 3-2 की बढ़त दिला दी। लेकिन यह खुशी ज्यादा देर नहीं रही और पेनल्टी पर एम्बाप्पे ने गोल दागकर स्कोर 3-3 की बराबरी पर ला दिया। पेनल्टी शूटआउट में अर्जेंटीना ने 4-2 खिताब अपने नाम किया। इससे पहले फ्रांस ने साल 1998 और 2018 में फाइनल मुकाबला जीता था तो वहीं अर्जेंटीना 1978 और 1986 में चैंपियन बना था। फीफा वर्ल्ड कप 2018 के क्वार्टर फाइनल में फ्रांस ने अर्जेंटीना को 4-3 से हराया था।

पेनल्टी शूटआउट 

  • फ्रांस की ओर से एम्बाप्पे ने किया पहला गोल
  • अर्जेंटीना की ओर से मेसी ने किया पहला गोल
  • फ्रांस की ओर से किंग्सले कोमैन गोल से चूके
  • अर्जेंटीना की ओर से पाउलो डि बाला ने दूसरा गोल किया
  • फ्रांस की ओर से आरेलियन टचौमेनी गोल से चूके
  • अर्जेंटीना की ओर से पेरडेज ने तीसरा गोल किया
  • फ्रांस की ओर से कोलो मुआनी ने दूसरा गोल किया
  • अर्जेंटीना की ओर से मांटिएल ने चौथा गोल किया

ये भी पढ़ें: FIFA World Cup 2022: गोल्डन बूट, गोल्डन ग्लव से लेकर गोल्डन बॉल तक, जानें किस खिलाड़ी ने किस खिताब पर जमाया कब्जा

Latest Stories