FIFA World Cup 2022: गोल्डन बूट, गोल्डन ग्लव से लेकर गोल्डन बॉल तक, जानें किस खिलाड़ी ने किस खिताब पर जमाया कब्जा

फीफा विश्वकप 2022 के फाइनल में अर्जेंटीना ने फ्रांस को पेनल्टी शूटआउट में 4-2 से हराकर खिताब पर कब्जा जमाया। टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन करने वाले प्लेयर्स को मुकाबले के बाद अवॉर्ड्स दिए गए।

author-image
By Rajat Gupta
New Update
FIFA World Cup 2022: गोल्डन बूट, गोल्डन ग्लव से लेकर गोल्डन बॉल तक, जानें किस खिलाड़ी ने किस खिताब पर जमाया कब्जा

FIFA World Cup 2022, Golden Boot, Golden Glove, Golden Ball: फीफा विश्वकप 2022 के फाइनल में अर्जेंटीना ने फ्रांस को पेनल्टी शूटआउट में 4-2 से हराकर खिताब पर कब्जा जमाया। टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन करने वाले प्लेयर्स को मुकाबले के बाद अवॉर्ड्स दिए गए। टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा गोल दागने वाले किलियन एमबाप्पे को गोल्डन बूट दिया गया।

टूर्नामेंट के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी अर्जेंटीना के कप्तान लियोनल मेसी को गोल्डन बॉल का खिताब दिया गया। इस विश्वकप के सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर एमिलियानो मार्टिनेज को गोल्डन ग्लव और एंजो फर्नांडीज को फीफा यंग प्लेयर अवॉर्ड से नवाजा गया। सबसे कम कार्ड्स पाने वाली इंग्लैंड की टीम को फेयर प्ले ट्रॉफी दी गई।  

इस खिलाड़ी को मिलेगा गोल्डन बूट

टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा गोल दागने वाले खिलाड़ी को गोल्डन बूट दिया जाता है। टूर्नामेंट में 8 गोल करने वाले फ्रांस के स्टार खिलाड़ी किलियन एमबाप्पे को यह अवॉर्ड दिया गया। फाइनल में उन्होंने गोल की हैट्रिक लगाई। हालांकि उनकी टीम पेनल्टी शूटआउट में मैच हार गई। 1982 में ऑफिशियली इस अवॉर्ड को देने की शुरुआत हुई थी, तब से इसे गोल्डन शू के नाम से जाना जाता था।

साल 2010 में इसका नाम बदलकर गोल्डन बूट कर दिया गया था। टूर्नामेंट में अगर 2 या इससे अधिक प्लेयर्स के गोल बराबर रहते हैं तो इस स्थिति में देखा जाएगा कि किस खिलाड़ी ने कितने गोल असिस्ट किए। अगर इनकी संख्या भी समान रहती है तब देखा जाएगा कि कौन सा प्लेयर कितने समय तक मैदान में रहा। 

publive-image

FIFA WC 2022: टॉप गोल स्कोरर

किलियन एमबाप्पे: फ्रांस, 8 गोल
लियोनल मेसी: अर्जेंटीना, 7 गोल
जूलियन अल्वारेज: अर्जेंटीना, 4 गोल
ओलिवर जिरोड: फ्रांस, 4 गोल
कोडी गाप्को: नीदरलैंड, 3 गोल
मार्कस रैशफोर्ड: इंग्लैंड, 3 गोल
अल्वारो मोराता: स्पेन, 3 गोल

गोल्डन बॉल अवॉर्ड 

गोल्डन बॉल अवॉर्ड उस प्लेयर को मिलता है, जिसने पूरे टूर्नामेंट में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया हो, यह बिल्कुल वैसा ही है जैसे क्रिकेट में मैन ऑफ द सीरीज। इस अवॉर्ड की शुरुआत साल 1982 में हुई। गोल्डन बॉल के लिए खिलाड़ियों का सिलेक्शन फीफा की तकनीकी समिति करती है। इसके अलावा विजेता के लिए मीडिया के प्रतिनिधि वोट करते हैं। 1982 में पहली बार इटली के पाओलो रोसी को यह अवॉर्ड दिया गया था। इटली और अर्जेंटीना के खिलाड़ी दो-दो बार इस अवॉर्ड को जीत चुके हैं। फीफा विश्वकप 2022 में अर्जेंटीना के कप्तान लियोनल मेसी ने यह खिताब अपने नाम किया है।

publive-image

साल 1982: पाओलो रोसी, इटली
साल 1986: डिएगो माराडेना, अर्जेंटीना
साल 1990: टोटो शिलाची, इटली
साल 1994: रोमारियो, ब्राजील
साल 1998: रोनाल्डो, ब्राजील
साल 2002: ओलिवर, जर्मनी
साल 2006: जिनेदिन जिदान, फ्रांस
साल 2010: डिएगो फोरलान, उरुग्वे
साल 2014: लियोनल मेसी, अर्जेंटीना
साल 2018: लुका मेड्रिक, क्रोएशिया
साल 2022: लियोनल मेसी, अर्जेंटीना

गोल्डन ग्लव अवॉर्ड

टूर्नामेंट के सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर को गोल्डन ग्लव अवॉर्ड दिया जाता है। इस बार अर्जेंटीना के गोलकीपर एमिलियानो मार्टिनेज ने यह खिताब अपने नाम किया है। पेनल्टी शूटआउट में उन्होंने शानदार प्रदर्शन करते हुए अपनी टीम को 4-2 से जीत दिलाई। 

publive-image

साल 1982: डिनो जोफ, इटली
साल 1986: जीन मारी फाफ, बोल्जियम
साल 1990: लुइस गैबलो कोनेजो, कोस्टा रिका और सर्जियो गोयकोचिया, अर्जेंटीना
साल 1994: माइकल प्रीडहोम, बेल्जियम
साल 1998: फैबियन बार्थेज, फ्रांस
साल 2002: ओलिवर, जर्मनी
साल 2006: गियानलुगी बुफोन, इटली
साल 2010: इकेर कैसिलास, स्पेन
साल 2014: मैनुअल नुएर, जर्मनी
साल 2018: थिबात कोर्टिस, बेल्जियम
साल 2022: एमिलियानो मार्टिनेज, अर्जेंटीना

फीफा यंग प्लेयर अवॉर्ड

एंजो फर्नांडीज को फीफा यंग प्लेयर अवॉर्ड से नवाजा गया है। अर्जेंटीना के इस खिलाड़ी ने अपनी टीम के लिए कई गोल असिस्ट किए। इसके अलावा ही मिडफील्ड का जिम्मा भी अकेले ही संभाल रहे थे। 

publive-image

ये भी पढ़ें: FIFA World Cup 2022: फाइनल में जीत के साथ ही मेसी ने रचा इतिहास, लगाई रिकार्ड्स की झड़ी

Latest Stories