FIFA World Cup 2022: ब्राजील ने दक्षिण कोरिया को तो क्रोएशिया ने जापान को हराकर क्वार्टर-फाइनल में बनाई जगह

फीफा विश्वकप 2022 में सोमवार को दो प्री क्वार्टर-फाइनल मुकाबले खेले गए। पहले मुकाबले में क्रोएशिया ने पेनल्टी शूटआउट में जापान को 3-1 से हराकर दूसरी बाद क्वार्टर-फाइनल में अपनी जगह पक्की की।

author-image
By Rajat Gupta
New Update
FIFA World Cup 2022: ब्राजील ने दक्षिण कोरिया को तो क्रोएशिया ने जापान को हराकर क्वार्टर-फाइनल में बनाई जगह

FIFA World Cup 2022, Japan vs Croatia, Brazil vs South Korea: फीफा विश्वकप 2022 में सोमवार को दो प्री क्वार्टर-फाइनल मुकाबले खेले गए। पहले मुकाबले में क्रोएशिया ने पेनल्टी शूटआउट में जापान को 3-1 से हराकर दूसरी बाद क्वार्टर-फाइनल में अपनी जगह पक्की की। वहीं देर रात खेले गए दूसरे मैच में ब्राजील ने दक्षिण कोरिया को 4-1 के बड़े अंतर से हराकर क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई। टूर्नामेंट में आज भी दो मैच खेले जाएंगे। पहला मुकाबला मोरक्को और स्पेन के बीच रात 8:30 बजे शुरू होगा। वहीं, दूसरे मैच में पुर्तगाल की टीम स्विट्जरलैंड से भिड़ेगी। यह मुकाबला देर रात 12:30 बजे शुरू होगा।

 

जापान बनाम क्रोएशिया

सोमवार को राउंड ऑफ-16 के पहले मैच में क्रोएशिया ने पेनल्टी शूटआउट में जापान को 3-1 से हराया। अगले राउंड में क्रोएशिया का सामना ब्राजील और दक्षिण कोरिया के बीच होने वाले मुकाबले की विजेता टीम से होगा। मुकाबले के हाफ टाइम तक जापान 1-0 से आगे था। 43वें मिनट में जापान के डेजेन माइडा ने गोल दागकर अपनी टीम को बढ़त दिल दी थी। 55वें मिनट में क्रोएशिया के इवान पेरिसिच ने हेडर पर गोल दाग स्कोर 1-1 की बराबरी पर ला दिया। फुल टाइम तक दोनों टीमें कोई अन्य गोल नहीं कर सकीं और मैच 1-1 की बराबरी पर रहा। इसके बाद 30 मिनट का एक्ट्रा टाइम दिया गया लेकिन वहां भी दोनों टीमें गोल नहीं दाग सकी और मुकाबला पेनल्टी शूटआउट में पहुंचा।

 

पेनाल्टी शूट का हाल

जापान के ताकुमी मिनामिनो पहला शूट लेने आए लेकिन क्रोएशियाई गोलकीपर लिवाकोविच ने उनका शॉट रोक दिया। इसके बाद क्रोएशिया की ओर से निकोला व्लासिच ने गोल दागा। दूसरा शूट लेने आए जापान के काउरो मितोमा शॉट मिस कर गए, गोलकीपर लिवाकोविच ने इसे भी रोक दिया। अब क्रोएशिया के ब्रोजोविच ने गोल कर शूटआउट में 2-0 से आगे कर दिया। इसके बाद जापान के ताकुमा असानो ने गोल कर स्कोर 2-1 किया। तीसरा शूट लेने आए क्रोएशिया के मार्को लिवाजा गोल से चूक गए। जापान की ओर से चौथा शॉट कप्तान योशिदा लेने आए, लेकिन इसे भी क्रोएशियाई गोलकीपर ने रोक दिया। क्रोएशिया के मारियो पसालिच ने गोल दागकर अपनी टीम को अगले राउंड में पहुंचा दिया।

 

ब्राजील बनाम साउथ कोरिया

5 बार की चैंपियन ब्राजील ने सोमवार को स्टेडियम 974 में खेले गए फीफा विश्वकप 2022 के प्री क्वार्टर फाइनल में साउथ कोरिया को 4-1 से मात दी। क्वार्टर फाइनल में ब्राजील का मुकाबला क्रोएशिया से होगा। ब्राजील ने पहले हाफ में ही 4-0 की बढ़त बना ली थी। मैच के 7वें मिनट में विनीशियस जूनियर ने, 13वें मिनट में दिग्गज नेमार ने, 29वें मिनट में रिचार्लिसन ने और 36वें मिनट में लुकस पकेटा ने गोल दागा। मैच के 76वें मिनट में कोरिया की ओर से पाइक सियुंग गोल दागकर स्कोर 4-1 कर दिया। 

ये भी पढ़ें: AIFF ने AFC Asian Cup 2027 की मेजबानी के दावे से खींचे अपने हाथ, बताई ये वजह

Latest Stories