कारपेंटर पिता की बेटी ने रौशन किया साउथ अफ्रीका में भारत का नाम, डेब्यू पर ही जीत लिया अवॉर्ड

साउथ अफ्रीका के खिलाफ ईस्ट लंदन में खेले गए पहले मुकाबले में मेजबान टीम ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया। नतीजन, पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय महिला टीम की शुरुआत खराब रही। मगर, आखिर में Amanjot Kaur ने दीप्ति शर्मा

author-image
By Sonam Gupta
New Update
कारपेंटर पिता की बेटी ने रौशन किया साउथ अफ्रीका में भारत का नाम, डेब्यू पर ही जीत लिया अवॉर्ड

टी-20 वर्ल्ड कप के शुरू होने से पहले हरमनप्रीत कौर की कप्तानी वाली भारतीय महिला टीम इस वक्त साउथ अफ्रीका में ट्राई सीरीज खेल रही है। टीम इंडिया पहले ही मैच में मेजबान साउथ अफ्रीका को 27 रनों से हराकर सीरीज की शानदार शुरुआत की है। भारत की इस जीत की हीरो रहीं ऑलराउंजर खिलाड़ी अमनजोत कौर (Amanjot Kaur), जिन्होंने 30 गेंदों पर 41 रनों की नाबाद पारी खेली।

इसके लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच के अवॉर्ड से भी सम्मानित किया गया। अपने डेब्यू मैच में अमनजोत ने छाप छोड़ी है। तो आइए आपको बताते हैं इस युवा खिलाड़ी के जीवन की कहानी, जिन्होंने इस मुकाम तक पहुंचने के लिए कड़ा संघर्ष किया।

क्रिकेट के लिए पिता ने बदल दिए शहर

Amanjot Kaur के लिए इस मुकाम तक पहुंचना आसान नहीं रहा है। उनकी कहानी बिलकुल किसी फिल्म की कहानी की तरह लगती है, लेकिन असल में इसे जीना वाकई कठिन रहा होगा। अमनजोत के पिता का नाम भूपिंदर है, जो पेशे से एक कारपेंटर हैं। मगर, मिडिल क्लास फैमिली की बेड़ियों को तोड़कर पिता ने Amanjot Kaur का एडमिशन क्रिकेट एकेडमी में कराया।

इतना ही नहीं अपनी बेटी के सपनों को पंख देने के लिए उन्होंने शहर भी बदले। फिर चंडीगढ़ में अमनजोत को अच्छी ट्रेनिंग मिली और वहीं से मानो उनके करियर ने रफ्तार पकड़नी शुरू कर दी। ना केवल अमनजोत की मेहनत बल्कि उनके पिता के संघर्ष की कहानी ने भी उन्हें इस मुकाम तक पहुंचाने में मदद की।  

 

लड़कों के साथ खेलती थी अमनजोत

कई महिला क्रिकेटरों ने पहले भी बताया है कि, वह शुरुआत में लड़कों के साथ ही क्रिकेट खेलती थी। ऐसा ही कुछ, Amanjot Kaur के साथ भी था। वह गली में लड़कों के साथ क्रिकेट खेलती थी और फिर स्कूल में भी बॉयज टीम का हिस्सा रहती थी। लेकिन वक्त ने करवट ली और आज वह भारत की महिला टीम का हिस्सा हैं। उन्होंने पहले ही मैच में अपनी काबिलियत को साबितत कर दिखाया है। 

पहले ही मैच में जीता अवॉर्ड

साउथ अफ्रीका के खिलाफ ईस्ट लंदन में खेले गए पहले मुकाबले में मेजबान टीम ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया। नतीजन, पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय महिला टीम की शुरुआत खराब रही। मगर, आखिर में Amanjot Kaur ने दीप्ति शर्मा के साथ मिलकर 6वें विकेट के लिए 76 रनों की साझेदारी की और 41(30) रनों की नाबाद पारी खेलकर टीम के स्कोर को 147 तक पहुंचाने में मदद की। अपनी इस पारी में कौर ने 7 चौके भी लगाए। वहीं,  जब उन्हें गेंदबाजी का मौका मिला, तो उन्होंने एक ओवर फेंका, जिसमें 6 रन दिए, लेकिन उन्हें कोई विकेट नहीं मिल सका। 

ये भी पढ़ें : IPL 2023: CSK को एक बार फिर चैंपियन बनाने के इरादे से धोनी ने शुरू की प्रैक्टिस, लंबे-लंबे छक्के लगाए

#team india #Women's T20 World Cup
Latest Stories