कगिसो रबाड़ा का बड़ा खुलासा, इस टूर्नामेंट को दिया अपनी सफलता का बड़ा श्रेय

कगिसो रबाडा की गिनती इस समय दुनिया के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों में की जाती है। फॉर्मेट कोई भी हो, मैच इंटरनेशनल हो या फ्रेंचाइजी क्रिकेट का, रबाडा हर जगह अपनी गेंदबाजी के जरिए छा जाते हैं। ऐसा ही प्रदर्शन वो इस समय भारत के खिलाफ खेली जा रही वर्तमान सीरीज में भी कर रहे हैं।  पहले वन डे में भी उनके शानदार प्रदर्शन के दम पर दक्षिण अफ्रीका ने भारत को हरा दिया, और सीरीज में 1-0 की लीड हासिल कर ली। इस मैच के बाद रबाडा ने आईपीएल को लेकर एक बड़ी बात कही, आखिर क्या कहा रबाडा ने आइए जानते हैं।

author-image
By puneet sharma
New Update
कगिसो रबाड़ा का बड़ा खुलासा, इस टूर्नामेंट को दिया अपनी सफलता का बड़ा श्रेय

कगिसो रबाडा की गिनती इस समय दुनिया के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों में की जाती है। फॉर्मेट कोई भी हो, मैच इंटरनेशनल हो या फ्रेंचाइजी क्रिकेट का, रबाडा हर जगह अपनी गेंदबाजी के जरिए छा जाते हैं। ऐसा ही प्रदर्शन वो इस समय भारत के खिलाफ खेली जा रही वर्तमान सीरीज में भी कर रहे हैं। 

पहले वन डे में भी उनके शानदार प्रदर्शन के दम पर दक्षिण अफ्रीका ने भारत को हरा दिया, और सीरीज में 1-0 की लीड हासिल कर ली। इस मैच के बाद रबाडा ने आईपीएल को लेकर एक बड़ी बात कही, आखिर क्या कहा रबाडा ने आइए जानते हैं।

कगिसो रबाडा ने आईपीएल को दिया कई विदेशी खिलाड़ियों की सफलता का श्रेय

publive-image

कगिसो रबाडा ने मैच के बाद अपने शानदार प्रदर्शन का श्रेय आईपीएल (IPL) को भी दिया। उन्होंने कहा कि आईपीएल खेलने की वजह उन्हें अच्छा प्रदर्शन करने में मदद मिली। इसका कारण बताते हुए उन्होंने कहा कि जब विदेशी खिलाड़ी यहां आकर आईपीएल में खेलते हैं तो उन्हें यहाँ की कंडीशन के साथ-साथ भारतीय खिलाड़ियों की कमजोरियों का पता चलता है। 

इसे वो इंटरनेशनल मैच खेलते समय अपनी टीम के खिलाड़ियों के साथ शेयर करते हैं। जिससे भारतीय खिलाड़ियों की कमजोरियों के अनुसार रणनीति बनाई जा सके और फिर उनके खिलाफ अच्छा प्रदर्शन किया जा सके। उनकी इस बात में सच्चाई भी है, और ये आईपीएल की रणनीति का दूसरा पहलू भी उजागर करता है।

क्या थी आईपीएल की रणनीति

publive-image

आईपीएल के नियम बनाए जाते समय जो रणनीति अपनाई गई थी वो ये थी कि भारत के युवा खिलाड़ियों को दुनियाभर के बड़े खिलाड़ियों के साथ खेलने का अवसर मिले, जिससे वो उनसे अनुभव लेकर अपना खेल सुधार सकें। उनके बड़े खिलाड़ियों के साथ खेलने से उनके कॉन्फिडेंस का लेबल भी बढ़ जाए, और इसके बलबूते पर वो अच्छा प्रदर्शन कर सकें। 

बीसीसीआई का मानना रहा है कि आईपीएल के जरिए  नई प्रतिभाएं उभर कर हमारे सामने आएगी। ऐसा हुआ भी है, आईपीएल से कई सारी प्रतिभाएं हमें दिखीं भी हैं। लेकिन इनमें से कुछ ही इंटरनेशनल लेबल पर अपनी चमक बरकरार रख पाई, बाकी प्रतिभाएं गुम हो गई। वहीं दूसरे कई देशों को भी आईपीएल से नई प्रतिभाएं मिलीं, जिन्हें अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भी बहुत नाम कमाया है।

Latest Stories