NZ vs ENG: टेस्ट क्रिकेट के सबसे बड़े 'SIXER KING' बने बेन स्टोक्स, तोड़ा मैकुलम का बड़ा रिकॉर्ड

न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच माउंट माउंगानुई में दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच खेला जा रहा है। जहां मुकाबले के तीसरे दिन इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान बेन स्टोक्स (Ben Stokes) ने इतिहास रच दिया है। इंग्लैंड की दूसरी पारी में दो छक्के लगाने के साथ ही स्टोक्स टेस्ट क्रिकेट के सबसे बड़े 'सिक्सक किंग' बन गए।

author-image
By Akhil Gupta
New Update
NZ vs ENG: टेस्ट क्रिकेट के सबसे बड़े 'SIXER KING' बने बेन स्टोक्स, तोड़ा मैकुलम का बड़ा रिकॉर्ड

न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच माउंट माउंगानुई में दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच खेला जा रहा है। जहां मुकाबले के तीसरे दिन इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान बेन स्टोक्स (Ben Stokes) ने इतिहास रच दिया है। इंग्लैंड की दूसरी पारी में दो छक्के लगाने के साथ ही स्टोक्स टेस्ट क्रिकेट के सबसे बड़े 'सिक्सर किंग' बन गए। 

दरअसल, बेन स्टोक्स टेस्ट फॉर्मेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। दूसरी पारी में वह 33 गेंदों पर 31 रन की तेज तर्रार पारी खेलकर आउट हुए। इस पारी में उन्होंने 3 चौके और 2 छक्के लगाए। अपनी पारी का पहला छक्का लगाने के साथ ही उन्होंने वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया। 

ये भी पढ़ें- बीच मैच में दिल्ली टेस्ट से बाहर हुए डेविड वॉर्नर, प्लेइंग-11 में हुई बाएं हाथ के बल्लेबाज की एंट्री

मैकुलम को पछाड़ा 

31 वर्षीय स्टोक्स अब तक 90 मैचों में 109 छक्के उड़ा चुके हैं। उनसे पहले टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक छक्के लगाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड पूर्व कीवी कप्तान और मौजूदा समय में इंग्लैंड टेस्ट क्रिकेट टीम के हेड कोच ब्रेंडन मैकुलम (Brendon McCullum) के नाम पर दर्ज था।

मैकुलम ने 101 मुकाबलों में 107 छक्के लगाए थे। स्टोक्स द्वारा अपना रिकॉर्ड टूटता देखने पर बतौर इंग्लिश हेड कोच ब्रेंडन मैकुलम वाकई में काफी खुश होंगे।

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ी:

  • बेन स्टोक्स (इंग्लैंड) 109*
  • ब्रेंडन मैकुलम (न्यूजीलैंड) 107
  • एडम गिलक्रिस्ट (ऑस्ट्रेलिया) 100
  • क्रिस गेल (वेस्टइंडीज) 98

न्यूजीलैंड के सामने 394 का टारगेट

न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच खेला जा रहा पहला टेस्ट मैच रोमांचक मोड़ पर खड़ा है। इंग्लैंड ने मैच के तीसरे दिन मेजबान कीवी टीम को जीत के लिए 394 रन का टारगेट दिया है। इंग्लैंड की टीम दूसरी पारी में 374 पर ऑल-आउट हुई। पूर्व कप्तान जो रूट (57) टॉप स्कोरर रहे। वहीं धमाकेदार फॉर्म में चल रहे हैरी ब्रूक्स 41 गेंदों पर 51 रन बनाकर पवेलियन लौटे। ओली पोप ने भी 49 रन का योगदान दिया। न्यूजीलैंड की ओर से ब्लेयर टिकनर और माइकल ब्रेसवेल को 3-3 विकेट मिले।

इससे पहले टॉस हारकर पहले बैटिंग करते हुए इंग्लैंड की टीम पहली पारी में 325-9 का स्कोर बनाने में सफल रही थी। वहीं कीवी टीम ने अपनी पहली परी में 306 रन बनाए थे।

ये भी पढ़ें- इन दिग्गजों ने खेली है टेस्ट क्रिकेट में सबसे बड़ी पारी, टॉप 5 में विंडीज दिग्गज ने दो बार बनाई जगह

Latest Stories