AUS vs SA: दूसरे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया ने दक्षिण अफ्रीका को पारी और 182 रन से हराया, सीरीज पर भी कब्जा जमाया

दूसरे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया ने दक्षिण अफ्रीका को पारी और 182 रन से हराकर 3 मैचों की सीरीज 2-0 से अपने नाम की। आखिरी टेस्ट 4 जनवरी से सिडनी में खेला जाएगा। पहले टेस्ट को ऑस्ट्रेलिया ने 6 विकेट से जीता था।

author-image
By Rajat Gupta
New Update
AUS vs SA: दूसरे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया ने दक्षिण अफ्रीका को पारी और 182 रन से हराया, सीरीज पर भी कब्जा जमाया

Australia vs South Africa, AUS vs SA: दूसरे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया ने दक्षिण अफ्रीका को पारी और 182 रन से हराकर 3 मैचों की सीरीज 2-0 से अपने नाम की। आखिरी टेस्ट 4 जनवरी से सिडनी में खेला जाएगा। पहले टेस्ट को ऑस्ट्रेलिया ने 6 विकेट से जीता था। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए दक्षिण अफ्रीका पहली पारी में 189 रन पर सिमट गई। जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने 8 विकेट के नुकसान पर 575 रन बनाकर पारी घोषत कर दी। कंगारू टीम के पास 386 रन की बढ़त थी। प्रोटियाज टीम दूसरी पारी में 204 रन पर ढेर हो गई। 

 

दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी अफ्रीकी टीम की शुरुआत बेहद खराब रही। काइल वेरिन के 52 और मार्को जानसेन के 59 रन के अलावा कोई भी बल्लेबाज बड़ी पारी नहीं खेला सका। प्रोटियाज टीम 189 रन पर ही सिमट गई। ऑस्ट्रेलिया की ओर से कैमरून ग्रीन ने सबसे ज्यादा 5 विकेट चटकाए। उनके अलावा मिचेल स्टार्क ने 2 और स्कॉट बोलैंड-नाथन लियोन ने 1-1 सफलता अपने नाम की।

ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी

कंगारू टीम ने अपनी पहली पारी में पहाड़ जैसा स्कोर खड़ा किया। मेजबान टीम ने 8 विकेट के नुकसान पर 575 रन बनाकर पारी घोषित कर दी। अपना 100वां टेस्ट खेल रहे सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर ने दोहरा शतक जड़ा। वहीं विकेटकीपर एलेक्स कैरी ने सेंचुरी जमाई। इनके अलावा स्टीव स्मिथ ने 85, ट्रेविस हेड ने 51 और कैमरून ग्रीन ने 51 रन की पारी खेली। अफ्रीका की ओर से नॉर्टजे ने 3, एनगिडी ने 2 और रबाडा-येनसन ने 1-1 विकेट अपने नाम किया।

 

अफ्रीका की दूसरी पारी

दूसरी पारी में भी अफ्रीकी बल्लेबाज अपनी टीम के लिए बड़ी पारी नहीं खेल सके और टीम 204 रन पर सिमट गई। टेम्बा बावुमा के 65 रन के अलावा किसी भी बल्लेबाज ने अहम योगदान नहीं दिया। थूनिस डी ब्रुइन ने 28 और विकेटकीपर काइल वेरिन ने 33 रन बनाए। वहीं कंगारू टीम की ओर से नाथन लियोन ने 3, स्कॉट बोलैंड ने 2 और मिचेल स्टार्क-पैट कमिंस-स्टीव स्मिथ ने 1-1 विकेट चटकाया। शानदार दोहरे शतक के लिए डेविड वॉर्नर को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

दोनों टीमों की प्लेइंग 11

ऑस्ट्रेलिया: डेविड वार्नर, उस्मान ख्वाजा, मारनस लाबुशाने, स्टीव स्मिथ, ट्रेविस हेड, कैमरन ग्रीन, एलेक्स केरी (विकेटकीपर), पैट कमिंस (कप्तान), मिचेल स्टार्क, नाथन लियोन, स्कॉट बोलैंड।
साउथ अफ्रीका: डीन एल्गर (कप्तान), सारेल एरवी, थूनिस डी ब्रुइन, टेम्बा बावुमा, खाया जोंडो, काइल वेरिन (विकेटकीपर), मार्को येनसन, केशव महाराज, कागिसो रबाडा, एनरिच नोर्टजे, लुंगी एनगिडी।

ये भी पढ़ें: E-Sports: भारत सरकार ने ई-स्पोर्ट्स को आधिकारिक मान्यता दी, मल्टी स्पोर्ट्स इवेंट में होगी गिनती

Latest Stories