E-Sports: भारत सरकार ने ई-स्पोर्ट्स को आधिकारिक मान्यता दी, मल्टी स्पोर्ट्स इवेंट में होगी गिनती

E-Sports को लेकर केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। भारत सरकार ने अब ई स्पोर्ट्स को आधिकारिक मान्यता दे दी है।

author-image
By Rajat Gupta
New Update
E-Sports: भारत सरकार ने ई-स्पोर्ट्स को आधिकारिक मान्यता दी, मल्टी स्पोर्ट्स इवेंट में होगी गिनती

E-Sports को लेकर केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। भारत सरकार ने अब ई स्पोर्ट्स को आधिकारिक मान्यता दे दी है। इसे अब खेल की प्रमुख विधाओं में शामिल कर लिया है। देश की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने संविधान की धारा 77 के क्लॉज 3 में मिले अधिकारों का इस्तेमाल करते हुए ई स्पोर्ट्स से संबंधित नियमों में बदलाव किया। राष्ट्रपति ने सूचना प्रौद्योगिकी और इलेक्ट्रॉनिक्स और खेल मंत्रालय से ई स्पोटर्स को बहु खेल आयोजनों में शामिल करने के लिए भी कहा है।

IOC भी दे रही बढ़ावा

जकार्ता एशियन गेम्स 2018 में ई-स्पोर्ट्स को बहु खेल आयोजन का हिस्सा बनाने की मांग उठी थी। राष्ट्रपति की अधिसूचना के बाद IT मिनिस्ट्री ऑनलाइन गेमिंग संबंधी मसलों पर नोडल एजेंसी होगा और खेल मंत्रालय को अपने विषयों में इसे शामिल करना होगा। इंटरनेशनल ओलिंपिक कमेटी भी ई स्पोर्ट्स को बढ़ावा दे रही है। सिंगापुर में अगले साल पहला ओलिंपिक ई स्पोर्ट्स सप्ताह भी मनाया जाएगा। 

भारतीय DOTA टू टीम ने बर्मिंघम में 2022 में हुए पहले राष्ट्रमंडल ई स्पोर्ट्स चैंपियनशिप में न्यूजीलैंड को हराकर कांस्य पदक जीता था। अगले साल चीन में होने वाले एशियन गेम्स में भी ई स्पोर्ट्स का डेब्यू होगा। IOC ने इस साल नवंबर में ऐलान किया था कि 22 से 25 जून तक चलने वाले ओलंपिक ई-स्पोर्ट्स वीक इस चार दिवसीय वर्चुअल गेम्स का शोकेस करेगा। 

दुनियाभर में करोड़ों फैंस

बर्मिंघम में आयोजित पहली कॉमनवेल्थ ई-स्पोर्ट्स चैंपियनशिप में न्यूजीलैंड को हराकर इंडिया ब्रॉन्ज मेडल जीत चुका है। यह खेल अगले साल चीन के हांग्जो में होने वाले एशियाई खेलों में अपनी शुरुआत करेगा। बता दें कि ई स्पोर्ट्स ऑनलाइन गेमिंग इवेंट है जिसमें पेशेवर वीडियो गेम खिलाड़ी एक दूसरे से कॉम्पिटिशन करते हैं। इसकी पॉपुलरिटी इतनी बढ़ गई है कि दुनियाभर के करोड़ो फैंस इसे देखते हैं।

ई-स्पोर्ट्स फेडरेशन इंडिया के डायरेक्टर के मुताबिक "नए साल की शुरुआत के लिए हमारे लिए यह बहुत अच्छी खबर है। हम लगातार ई-स्पोर्ट्स और आई गेमिंग के बीच अंतर बताने को लेकर काम कर रहे हैं। हमें सफलता मिली, हम पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सरकार के इस फैसले का स्वागत करते हैं। यह कदम तेजी से बढ़ते इस उद्योग में निवेश के रास्ते खोलेगा।

ये भी पढ़ें: Ind Vs SL: वनडे और टी20 सीरीज के लिए श्रीलंका ने किया टीम का ऐलान, दासुन शनाका को सौंपी गई कमान

Latest Stories