5 खिलाड़ी जिनका ये आखिरी T20 World Cup हो सकता है, लिस्ट में दो भारतीय शामिल

टी20 वर्ल्ड कप का बिगुल बज गया है। इस बार टूर्नामेंट में कुल 16 टीमें हिस्सा ले रही है और सभी टीमों के खिलाड़ी खिताब जीतने के लिए बेताब है। कई खिलाड़ी पहली बार टी20 विश्व कप खेलेंगे, जबकि कुछ का शायद ये आखिरी टूर्नामेंट होने वाला है।

author-image
By Akhil Gupta
5 खिलाड़ी जिनका ये आखिरी T20 World Cup हो सकता है, लिस्ट में दो भारतीय शामिल
New Update

ऑस्ट्रेलिया में खेला जा रहा टी20 वर्ल्ड कप इस समय पूरे रोमांच पर है। इस बार टूर्नामेंट में कुल 16 टीमों ने हिस्सा लिया था। दो बार की टी20 चैंपियन वेस्टइंडीज सुपर-12 में भी क्वालीफाई नहीं कर पाई, जबकि आयरलैंड और नीदरलैंड जैसी टीमों ने सभी को खासा प्रभावित किया। 

इस लेख के जरिए आज हम आपको उन 5 खिलाड़ियों के नाम बताने जा रहे हैं, जो शायद आखिरी बार इस टी20 वर्ल्ड कप में खेलते हुए नजर आएंगे। 

5 . शाकिब अल हसन (बांग्लादेश) 

publive-image

बांग्लादेशी कप्तान शाकिब अल हसन उन चुनिंदा खिलाड़ियों में से एक है, जो 2007 से 2022 तक खेले गए सभी टी20 विश्व कप का हिस्सा रहे हो, लेकिन इस बार ये टूर्नामेंट उनके करियर का आखिरी टी20 वर्ल्ड कप साबित हो सकता है। 

शाकिब फिलहाल 35 साल के हो गए हैं और हाल फिलहाल में वह कई बार खराब फिटनेस के चलते टीम से बाहर हुए हैं। साथ ही बोर्ड के साथ भी आए दिन उनका कोई ना कोई विवाद सामने आ जाता है। बढ़ती उम्र को देखते हुए ये कहना गलत नहीं होगा कि यह बांग्लादेशी दिग्गज का आखिरी टी20 वर्ल्ड कप हो सकता है। 

अभी तक उन्होंने 108 T20I मैचों में 24 की औसत से 2243 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 12 फिफ्टी भी देखने को मिली। इस फॉर्मेट में वह 127 विकेट भी ले चुके हैं। 

4 . आरोन फिंच (ऑस्ट्रेलिया) 

publive-image

हाल ही में वनडे क्रिकेट से संन्यास  का ऐलान करने वाले ऑस्ट्रेलियाई कप्तान आरोन फिंच का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है। एकदिवसीय फॉर्मेट से रिटायरमेंट लेने से पहले उन्होंने बढ़ते वर्कलोड की शिकायत भी की थी। नवंबर में आरोन 36 साल के होने जा रहे हैं। ऐसे में बढ़ती उम्र और उनकी हालिया फॉर्म को ध्यान में रखते हुए यह कहना गलत नहीं होगा कि ये उनका आखिरी टी20 वर्ल्ड कप होने वाला है। 

आरोन फिंच ने अभी तक 103 टी20 इंटरनेशनल मैचों में 34 की औसत और 142 के स्ट्राइक रेट से कुल 3102 रन बनाए हैं। कंगारू टीम ने पिछले साल उन्हीं की कप्तानी में टी20 टूर्नामेंट पर कब्जा जमाया था।

3 . दिनेश कार्तिक (भारत)

publive-image

आईपीएल 2022 के बाद बतौर फिनिशर टीम इंडिया में कमबैक करने वाले विकेटकीपर दिनेश कार्तिक का भी ये आखिरी टी20 वर्ल्ड कप हो सकता है। कार्तिक फिलहाल 37 साल के हैं और भारत के लिए भी केवल T20I फॉर्मेट में ही खेल रहे हैं। 

अगला टी20 वर्ल्ड कप 2024 में खेला जाएगा, तब तक दिनेश कार्तिक 39 वर्ष के हो चुके होंगे। केवल T20I फॉर्मेट खेलने के चलते ऐसा मुश्किल ही है कि वह अगले इवेंट में भी भारतीय टीम का हिस्सा होंगे। ऐसे में उनका भी ये आखिरी टी20 विश्व कप हो सकता है। 

स्टार विकेटकीपर खिलाड़ी ने अभी तक खेले 60 T20I मुकाबलों में 26.38 की औसत और 142.62 के स्ट्राइक रेट से कुल 686 रन बनाए हैं। 45 पारियों में वह एक ही पचासा जड़ सके हैं।

2 . ट्रेंट बोल्ट (न्यूजीलैंड)

publive-image

कीवी पेसर ट्रेंट बोल्ट का भी ये आखिरी टी20 वर्ल्ड कप हो सकता है। हाल ही में बोल्ट ने न्यूजीलैंड क्रिकेट का सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट ठुकरा दिया है। बोल्ट अब अपनी मर्जी से न्यूजीलैंड के लिए क्रिकेट खेलेंगे। सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट छोड़ने का बाद उन्होंने कहा था कि वो अब क्रिकेट से पहले अपने परिवार को समय देना चाहते हैं। 

बोल्ट 33 साल के हो गए हैं और सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट छोड़ने के बाद उनके अगले टी20 वर्ल्ड कप में खेलने की संभावनाएं भी बहुत कम है। कीवी पेसर ने अभी तक 54 T20I मैचों में 22.42 की औसत से कुल 72 विकेट चटकाए हैं।

1 . भुवनेश्वर कुमार (भारत)

publive-image

इस लिस्ट में आखिरी नाम टीम इंडिया के अनुभवी तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार का आता है। ये कहना बिल्कुल भी गलत नहीं होगा कि भुवी का भी ये आखिरी टी20 वर्ल्ड कप होने वाला है। दाएं हाथ के भुवनेश्वर कुमार 32 साल के हो गए हैं और वह भी केवल फिलहाल भारत के लिए फटाफट फॉर्मेट में ही खेलते हैं। 

पिछले कुछ समय में उनकी फॉर्म पर भी सवालियां निशान उठाए गए थे। साथ ही टीम इंडिया के बेंच स्ट्रेंथ भी काफी मजबूत है। कई सारे युवा तेज गेंदबाज बड़े मंच पर भारत के लिए खेलने के लिए तैयार है। भुवनेश्वर की फॉर्म और उम्र के चलते उनके अगले टी20 वर्ल्ड कप में खेलने के आसार ना के बराबर ही है। 

अभी तक 833 टी20 इंटरनेशनल मैचों में उन्होंने 22.68 की शानदार औसत के साथ कुल 88 विकेट हासिल किए हैं।

#bhuvneshwar kumar #Trent Boult #t20 world cup #shakib al hasan #Aaron Finch #team india #Dinesh Karthik
Here are a few more articles:
Read the Next Article
Subscribe