5 खिलाड़ी जो तोड़ सकते हैं ब्रायन लारा के 400 रन का वर्ल्ड रिकॉर्ड, लिस्ट में दो भारतीय शामिल

टीम इंडिया से पिछले काफी समय से बाहर चल रहे ओपनर पृथ्वी शॉ ने रणजी ट्रॉफी में तिहरा शतक लगाकर फॉर्म में वापसी कर ली है। वैसे भी बड़े शतक लगाना पृथ्वी के लिए कोई नई बात नहीं है, वो पहले भी कई बड़ी-बड़ी पारियां खेल चुके हैं। उन्होंने अपनी इस पारी से चयनकर्ताओं को अपने बारे में सोचने के लिए फिर से विवश किया है। जैसी कि संभावना है कि वो एक बार फिर टीम इंडिया में वापसी कर लेंगे, वो टेस्ट में भी अपने वर्तमान फॉर्म को जारी रखकर बड़े-बड़े शतक बना सकते हैं।  उनकी क्षमताओं को देखकर उनका नाम भी उन खिलाड़ियों मे

author-image
By puneet sharma
New Update
5 खिलाड़ी जो तोड़ सकते हैं ब्रायन लारा के 400 रन का वर्ल्ड रिकॉर्ड, लिस्ट में दो भारतीय शामिल

दिग्गज बल्लेबाज ब्रायन लारा के नाम पर टेस्ट मैचों में सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर बनाने का टेस्ट रिकॉर्ड है। वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज ब्रायन लारा ने 2004 में ये रिकॉर्ड इंग्लैंड के खिलाफ खेलते हुए बनाया था। उन्होंने अपनी इस पारी में जबरदस्त बल्लेबाजी करते हुए 400 रन बनाए थे। इस आंकड़े को छूने वाले वो अभी तक के इकलौते बल्लेबाज हैं। उनका ये रिकॉर्ड आज भी कायम है, अब तक कोई भी बल्लेबाज इस रिकॉर्ड को नहीं तोड़ पाया है। 

वर्तमान समय में खेल रहे कुछ बल्लेबाज ऐसे हैं, जिनकी क्षमताओं को देखकर लगता है कि वो सबसे बड़े व्यक्तिगत स्कोर का ब्रायन लारा का ये रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं। विशेषज्ञ ऐसा मानते हैं  कि भारतीय कप्तान रोहित शर्मा, इंग्लैंड के बेन डकेट, न्यूजीलैंड के डेवोन कॉनवे और ऑस्ट्रेलिया के मार्नस लाबुशेन के साथ-साथ एक अन्य इंडियन ओपनर पृथ्वी शॉ का नाम भी 5 खिलाडियों की उस लिस्ट में शामिल है, जो ब्रायन लारा का टेस्ट मैचों में 400 रन के सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं। ।  

ये भी पढ़ें : 'ऐसे टैलेंटेड खिलाड़ी बहुत कम होते हैं', पृथ्वी शॉ की बैटिंग से इम्प्रेस हुए पूर्व सिलेक्टर, लगाई टीम इंडिया में शामिल करने की गुहार

1. रोहित शर्मा 

publive-image

इस लिस्ट में पहला नाम भारतीय कप्तान रोहित शर्मा का आता है। 2013 से बतौर ओपनर अपने करियर को नई ऊंचाईयों तक से जाने वाले रोहित शर्मा टेस्ट क्रिकेट में जरूर ब्रायन लारा के 400 रन का वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं। 

रोहित ने अपना टेस्ट डेब्यू 2013 में वेस्टइंडीज के खिलाफ किया था। हालांकि इस फॉर्मेट में अपनी जगह पक्की करने में उनको काफी समय लगा। 2019 से हिटमैन को बतौर ओपनर आजमाया गया और उन्होंने मिले मौका का पूरा फायदा उठाते हुए इस फॉर्मेट में भी अपनी धाक जमाई। 

अभी तक 45 टेस्ट खेल चुके रोहित टेस्ट क्रिकेट में एक दोहरा शतक लगा चुके हैं। शर्मा ने 2019 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ रांची टेस्ट में 212 रन की आतिशी पारी खेली थी। रोहित वनडे में भी एक नहीं बल्कि 3 दोहरे शतक जमा चुके हैं, जिसमें उनका सबसे बढ़िया स्कोर 264 रन का है। विकेट पर नजरें जमाने के बाद उनका बड़ी और मैराथन पारी खेलना पक्का है। 

ऐसे में ये कहना गलत नहीं होगा कि आने वाले समय में रोहित शर्मा जरूर लारा के 400 रन का वर्ल्ड रिकॉर्ड आसानी से तोड़ सकते हैं। 45 टेस्ट में रोहित ने 46.13 की औसत से 3137 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 8 शतक और 14 अर्धशतक देखने को मिले।

ये भी पढ़ें : IND Vs SL: खराब फॉर्म के दौरान चिड़चिड़े हो गए थे विराट, बोले- यह अनुष्का के लिए...

2. बेन डकेट

publive-image

इंग्लैंड के होनहार बल्लेबाज बेन डकेट का नाम भी उस लिस्ट में शामिल है, जो लारा के सर्वाधिक रन के रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं। प्रतिभाशाली बल्लेबाज डकेट ने 2016 में बांग्लादेश के खिलाफ अपना टेस्ट डेब्यू किया था।

डेब्यू के बाद वो टीम में अपनी जगह पक्की नहीं कर सके हैं, इसलिए उन्हें अब तक मात्र 7 टेस्ट खेलने का ही मौका मिल सका है। पाकिस्तान के खिलाफ हाल ही में समाप्त हुई टेस्ट सीरीज में उन्हें लगातार खेलने और खुद को स्थापित करने के अवसर मिले। उन्होंने इन मौकों का भरपूर फायदा उठाया। डकेट ने इन 3 टेस्ट मैचों में अपनी प्रतिभा दिखा दी। इस सीरीज में उन्होंने 1 शतक और 3 अर्धशतक लगाए। 

बेन डकेट ने अपने टेस्ट करियर के 7 मैचों में 467 रन 1 शतक और 4 अर्धशतक की मदद से बनाए हैं, इस दौरान उनका औसत 38.91 का रहा है, और सर्वाधिक स्कोर 107 रन का रहा है। जो बेन डकेट ने पिछले पाकिस्तानी दौरे में बनाया था।

बेन डकेट को अभी इंटरनेशनल लेबल पर अपनी प्रतिभा दिखाने के ज्यादा मौके नहीं मिले हैं, लेकिन प्रथम श्रेणी और लिस्ट A के मैचों में वो बड़ी-बड़ी पारियां खेल चुके हैं। उनकी अब तक जो प्रतिभा दिखी है, उसको देखकर यही माना जाता है कि उनके अंदर भी दिग्गज लारा के सर्वोच्च स्कोर के रिकॉर्ड तोड़ने की क्षमता है। 

ये भी पढ़ें : IND Vs SL: ईडन गार्डन्स मतलब शतक की गारंटी! यहां 135 से भी ज्यादा के औसत से रन बनाते हैं रोहित

3. डेवोन कॉनवे 

publive-image

2021 में अपना टेस्ट डेब्यू करने वाले न्यूजीलैंड के डेवोन कॉनवे को एक बेहद प्रतिभाशाली बल्लेबाज माना जाता है। उनके अंदर बड़ी-बड़ी पारी खेलने की क्षमता है। अपने करियर में वो टेस्ट में दोहरे शतक के अलावा प्रथम श्रेणी क्रिकेट में तिहरा शतक भी लगा चुके हैं। 

कॉनवे ने डेब्यू के बाद से अब तक न्यूजीलैंड के लिए कुल 12 टेस्ट मैच खेले हैं, इन मैचों में कॉनवे ने 54.76 की औसत से 1150 रन बनाए हैं, कॉनवे ने अब तक 4 शतक और 5 अर्धशतक लगाए हैं, जिसमें उनका सर्वोच्च स्कोर 200 रन का रहा है।

डेवोन कॉनवे की प्रतिभा को देखकर ही आईपीएल फ्रेंचाईजी चैंपियन टीम CSK ने उन्हें न सिर्फ अपनी टीम में जगह दी, बल्कि उन्हें अपनी प्लेइंग इलेवन में शामिल करते हुए उन्हें ओपनिंग का अवसर भी प्रदान किया। उन्होंने CSK के लिए कई अच्छी पारियां भी खेलकर उनके निर्णय को सही साबित किया।  

प्रतिभाशाली कॉनवे की क्षमताओं को देखकर सभी का उनके बारे में ऐसा मानना है कि वो आगे चलकर बाएं हाथ के महान बल्लेबाज ब्रायन लारा के सबसे बड़े व्यक्तिगत रनों के रिकॉर्ड को तोड़कर अपने नाम कर सकते हैं। 

ये भी पढ़ें : IPL 2023 में खेलेंगे या नहीं Rishabh Pant ? खुद सौरव गांगुली ने दी अपडेट

4. मार्नस लाबुशेन

publive-image

ऑस्ट्रेलिया के होनहार क्रिकेटर लाबुशेन के अंदर भी ब्रायन लारा के रिकॉर्ड तोड़ने की क्षमता देखी जाती है। लाबुशेन ने अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर की शुरुआत 2018 में की थी। लाबुशेन ने अपने अभी तक के अपने प्रदर्शन से भविष्य के लिए काफी आशाएं भी जगाई हैं। 

बीच में चोट से जूझने वाले लाबुशेन ने अपने अब तक के पूरे करियर में कुल 33 मैच खेले हैं, इन मैचों में लाबुशेन ने 3150 रन 59.43 की औसत से 10 सेंचुरी और 14 हाफ सेंचुरी की मदद से बनाए हैं, उनका सर्वोच्च स्कोर 215 रन का रहा है।

कुछ समय पहले लाबुशेन ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 2 टेस्ट मैचों की सीरीज में 1 दोहरे शतक सहित 3 शतक लगाकर अपनी अद्भुत प्रतिभा का अहसास करा दिया है। उनके करियर के 10 शतक भी इस बात की पुष्टि करते हैं, कि वो बड़ी पारियां खेलने की क्षमता रखते हैं।  

मार्नस लाबुशेन को एक प्रतिभावान खिलाड़ी माना जाता है, उनके बारे में भी सभी का यही मानना है कि वो आने वाले समय में वो और भी लंबी-लंबी पारियां खेल सकते हैं। इसलिए संभावना यही जताई जा रही है उनके निशाने पर लारा का रिकॉर्ड भी आ सकता है। 

ये भी पढ़ें : 'कब तक कोई रोकेगा इस बन्दे को..', तिहरा शतक जड़कर ट्विटर पर छाए पृथ्वी शॉ, फैंस बोले- अब तो आंखें खोलो BCCI

5. पृथ्वी शॉ

publive-image

2018 में अपने टेस्ट करियर की शुरुआत करने वाले पृथ्वी को लगातार खेलने के अवसर नहीं  मिले हैं। पृथ्वी ने अपना अंतिम टेस्ट मैच 2020 में खेला था। लेकिन उसके बाद से उन्हें टेस्ट खेलने का मौका नहीं मिला है। 

पृथ्वी ने अपने छोटे से करियर अब तक मात्र 5 टेस्ट मैच ही खेले हैं, इसमें उन्होंने 339 रन 134 रन के सर्वोच्च स्कोर के साथ बनाए हैं, शॉ का औसत इस दौरान 42.37 का रहा है, उनके इन रनों में 1 शतक और 2 अर्धशतक शामिल है।

असम के खिलाफ खेलते हुए रणजी ट्रॉफी में उन्होंने तिहरा शतक लगाकर एक बार फिर ये साबित किया कि वो लंबी रेस के घोड़े हैं। उन्हें यदि मौका मिले तो वो बड़े- बड़े स्कोर बना सकते हैं। पृथ्वी पहले भी कई बार अपनी बड़ी-बड़ी पारियां खेलने की क्षमता से सभी को वाकिफ करा चुके हैं।

पृथ्वी ने अंडर 19 के समय से ही अपना लोहा मनवाया हुआ है। शॉ की प्रतिभा को देखकर ऐसा माना जाता है कि वो भी ब्रायन लारा के सर्वाधिक टेस्ट स्कोर के रिकॉर्ड को तोड़ दें तो किसी को हैरानी नहीं होनी चाहिए। क्योंकि पृथ्वी के अंदर ऐसा करने की पूरी क्षमता है।   

Latest Stories