रोहित ने विराट को गोद में उठाया, तो बुमराह ने ब्रॉड के ओवर में जड़ दिए 35 रन; पढ़ें 2022 के यादगार पल

साल 2022 के जाने में अब कुछ ही दिनों का समय बचा है। जल्द ही नए साल का स्वागत किया जाएगा। इस साल क्रिकेट में टीम इंडिया का प्रदर्शन औसत रहा। 7 कप्तानों के नेतृत्व में इस साल खेले गए 71 मैचों में से भारत ने 46 में जीत दर्ज की।

author-image
By Rajat Gupta
रोहित ने विराट को गोद में उठाया, तो बुमराह ने ब्रॉड के ओवर में जड़ दिए 35 रन; पढ़ें 2022 के यादगार पल
New Update

Year Ender, Year Ender 2022: साल 2022 के जाने में अब कुछ ही दिनों का समय बचा है। जल्द ही नए साल का स्वागत किया जाएगा। इस साल क्रिकेट में टीम इंडिया का प्रदर्शन औसत रहा। 7 कप्तानों के नेतृत्व में इस साल खेले गए 71 मैचों में से भारत ने 46 में जीत दर्ज की। भारत का जीत प्रतिशत 64.78 रहा।

टीम इंडिया इस साल एक भी टी20 सीरीज नहीं हारी, लेकिन आईसीसी इवेंट्स में उसका प्रदर्शन निराशाजनक रहा। टी20 विश्वकप 2022 के सेमीफाइनल में जहां उन्हें इंग्लैंड के हाथों 10 विकेट से शर्मनाक हार मिली तो एशिया कप 2022 में भी टीम फाइनल में नहीं पहुंच सकी। इस साल कई ऐसे यादगार पल घटे जो क्रिकेट प्रेमियों के जहन में हमेशा के लिए छप गए। आइए जानते हैं इन्हीं में से कुछ यादगार पलों के बारे में...

रोहित की खुशी का ठिकाना नहीं

टी20 विश्वकप 2022 के अपने पहले मैच में भारत का समाना पाकिस्तान से हुआ। इस हाईवोल्टेज मुकाबले में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान ने 8 विकेट खोकर 159 रन बनाए। 160 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारत की शुरुआत बेहद खराब रही। 31 रन के भीतर टीम इंडिया के 4 विकेट गिर चुके थे। इसके बाद विराट कोहली और हार्दिक पांड्या के बीच पांचवें विकेट के लिए 113 रनों की साझेदारी हुई।

19वें ओवर में पांड्या और कार्तिक का विकेट गिरा, लेकिन विराट अंत तक डटे रहे। आखिरी बॉल पर अश्विन ने 1 रन बनाया और टीम इंडिया ने 4 विकेट से इस मुकाबले को जीत लिया। विराट कोहली 53 गेंदों पर 82 रन बनाकर नाबाद रहे। भारत की जीत के बाद मैदान ड्रेसिंग रूम से मैदान पर भागते हुए आए रोहित शर्मा ने विराट कोहली को गोद में उठा लिया।

 

विराट कोहली का 100वां टेस्ट

मार्च 2022 में श्रीलंका के खिलाफ 2 टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला विराट के करियर का 100वां टेस्ट मैच था। इस खास मौके पर मैच शुरू होने से पहले कोहली को सम्मानित किया गया था। इस दौरान क्रिकेटर की पत्नी अनुष्का शर्मा भी मैदान पर नजर आई थीं। हेड कोच राहुल द्रविड़ ने उन्हें 100वें टेस्ट की कैप थमाई थी। 100वें टेस्ट की पहली पारी में विराट कोहली ने 76 गेंदों पर 45 रन बनाए थे। मैच के दूसरे दिन जब टीम इंडिया फील्डिंग के लिए मैदान पर उतरी थी तो कोहली को गार्ड ऑफ ऑनर भी दिया गया था। 

publive-image

बुमराह ने स्टुअर्ट के ओवर में जड़ दिए 35 रन

भारत और इंग्लैंड के बीच एजबेस्टन में खेले गए आखिरी टेस्ट मैच में कप्तान जसप्रीत बुमराह ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की थी। उन्होंने इंग्लिश गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड के ओवर में 35 रन जड़ दिए थे, इसमें 6 रन अतिरिक्त के शामिल थे। इसके साथ ही ब्रॉड ने एक शर्मनाम रिकॉर्ड भी अपने नाम किया था। वह टेस्ट इतिहास का सबसे महंगा ओवर करने वाले गेंदबाज बन गए थे। 

 

संजू की तस्वीर दिखाकर जीता दिल

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज का पहला मुकाबला खेलने के लिए भारतीय टीम तिरुवनंतपुरम पहुंची थी। टीम इंडिया जब एयरपोर्ट से होटल के लिए रवाना हुई तो सड़क पर क्रिकेट प्रेमी खड़े हुए थे। फैंस अपने पसंदीदा खिलाड़ी की एक झलक पाने को बेताब थे। इन्हीं में से कुछ क्रिकेट समर्थक संजू-संजू भी पुकार रहे थे। ऐसे में बस में बैठे भारतीय मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव ने अपने फोन से संजू की तस्वीर फैंस को दिखाई। बता दें कि संजू इस सीरीज में टीम इंडिया का हिस्सा नहीं थे। 

 

ईशान किशन का दोहरा शतक

बांग्लादेश के खिलाफ हाल ही में खत्म हुई वनडे सीरीज के आखिरी मैच में सलामी बल्लेबाज ईशान किशन ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की थी। पहले दो वनडे हारकर सीरीज गंवा चुकी टीम इंडिया को आत्म सम्मान बचाने के लिए आखिरी मैच जीतना जरूरी था। ऐसे में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने 409 रन का पहाड़ जैसा स्कोर बनाया। किशन ने 131 गेंदों पर 210 रन की तूफानी पारी खेली। इस दौरान उन्होंने 24 चौके और 10 छक्के लगाए थे। वह वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले सबसे युवा बल्लेबाज बन गए। 

 

ये भी पढ़ें: Year Ender 2022: इस साल T20 में जमकर चला सूर्या का बल्ला, वनडे में अय्यर तो टेस्ट में पंत ने जड़े सबसे ज्यादा रन

#Virat Kohli #ROHIT SHARMA #INDIA CRICKET TEAM #India national cricket team #sanju samson #Jasprit Bumrah #India #ishan kishan #surya kumar yadav
Here are a few more articles:
Read the Next Article
Subscribe