ज्यादा पैसों की चाहत में दुनियाभर की टी20 लीग्स का हिस्सा बनना चाहते हैं प्लेयर, 49% तो अपने देश के लिए खेलना छोड़ने को तैयार

फेडरेशन ऑफ इंटरनेशनल क्रिकेटर्स एसोसिएशन (FICA) ने हाल ही में अपनी रिपोर्ट जारी की। इसमें चौकाने वाला खुलासा हुआ है। FICA के मुताबिक, विश्व क्रिकेट में एक बड़ा बदलाव आ रहा है। FICA ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि दुनियाभर के ज्यादातर क्रिकेटर अब अपने देश का कॉन्ट्रैक्ट छोड़ रहे हैं।

author-image
By Rajat Gupta
New Update
ज्यादा पैसों की चाहत में दुनियाभर की टी20 लीग्स का हिस्सा बनना चाहते हैं प्लेयर, 49% तो अपने देश के लिए खेलना छोड़ने को तैयार

Fica Report, FICA: फेडरेशन ऑफ इंटरनेशनल क्रिकेटर्स एसोसिएशन (FICA) ने हाल ही में अपनी रिपोर्ट जारी की। इसमें चौकाने वाला खुलासा हुआ है। FICA के मुताबिक, विश्व क्रिकेट में एक बड़ा बदलाव आ रहा है। FICA ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि दुनियाभर के ज्यादातर क्रिकेटर अब अपने देश का कॉन्ट्रैक्ट छोड़ रहे हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया के 100 में से 82 प्रतिशत क्रिकेटर नेशनल कॉन्ट्रेक्ट में जुड़े नहीं रहना चाहते हैं। इनमें 40% खिलाड़ी ऐसे हैं जो कॉन्ट्रेक्ट को छोड़कर फ्री एजेंट के तौर पर टी20 लीग्स खेल रहे हैं। साथ ही 42% ऐसे हैं जो अपने देश के साथ ही एक विदेशी टी20 लीग खेल रहे हैं। FICA की रिपोर्ट में भारतीय खिलाड़ियों को शामिल नहीं किया गया है। 

publive-image

क्रिकेट में बड़ा बदलाव हो रहा

रिपोर्ट के मुताबिक, 'अगर घरेलू लीग में खेलने के लिए अधिक पैसे मिलते हैं तो 49 % खिलाड़ी सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट ठुकराने पर विचार कर सकते हैं।' रिपोर्ट के अनुसार, क्रिकेट पारिस्थितिकी तंत्र में बड़ा बदलाव हो रहा है। भारत के अलावा कई इंटरनेशनल क्रिकेटर अपने देश का कॉन्ट्रेक्ट छोड़कर दुनिया भर की फटाफट लीग में फ्रीलांस एजेंट बन रहे हैं। FICA की इस रिपोर्ट में 11 कंट्री के 400 क्रिकेटर्स से चर्चा की गई। इनमें से अधिकतर खिलाड़ी टी20 क्रिकेट खेलना चाहते हैं।

publive-image

पिंक बॉल टेस्ट अभी भी पॉपुलर

74% का कहना था कि टेस्ट क्रिकेट खेलना सबसे प्रमुख है। इससे पहले हुए सर्वे में 82% खिलाड़ियों ने टेस्ट क्रिकेट को अहम बताया था। प्लेयर्स के बीच पिंक बॉल टेस्ट अभी भी पॉपुलर है। सर्वे के मुताबिक 63 प्रतिशत खिलाड़ी यह चाहते हैं कि आईसीसी और अन्य क्रिकेट बोर्ड इंटरनेशनल क्रिकेट और टी20 लीग्स के लिए अलग विंडो तैयार करें।

रिपोर्ट में एकदिवसीय क्रिकेट को लेकर चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। 54% खिलाड़ियों को मानना है कि वनडे विश्वकप अभी भी आईसीसी की शीर्ष प्रतियोगिता है। हालांकि 2018-19 में हुए सर्वे में यह 86 प्रतिशत था।

ये भी पढ़ें: Vijay Hazare Trophy 2022: शुक्रवार को खेला जाएगा फाइनल मुकाबला, महाराष्ट्र और सौराष्ट्र की टीमें होंगी आमने-सामने

Latest Stories