3 युवा खिलाड़ी, जो आयरलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज से कर सकते अपना अंतरराष्ट्रीय डेब्यू

26 जून से शुरू हो रही भारत-आयरलैंड सीरीज में 3 ऐसे खिलाड़ी है जिन्हें पहली बार भारत के लिए अंतर्राष्ट्रीय टी20 मैच में देव्यू करने का मौका मिल सकता है.

author-image
By Abhishek Kumar
New Update
3 युवा खिलाड़ी, जो आयरलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज से कर सकते अपना अंतरराष्ट्रीय डेब्यू

भारत और आयरलैंड के बीच 2 टी20 मैच की सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान कुछ दिन पहले हो गया था. आपको बता दे टीम के कई सीनियर प्लेयर को इस सीरीज़ में आराम देकर नए युवा प्रतिभा को मौका दिया गया है.

इस दौरे पर भारतीय टीम की कमान संभाल रहे हार्दिक पंड्या के ऊपर सेलेक्टर्स ने काफी भरोसा दिखाया है जिन्होंने हाल में ही आईपीएल 2022 में अपने बेहतरीन प्रदर्शन और कप्तानी से गुजरात टाइटन को पहली आईपीएल ट्राफी दिलाई है. वहीँ भुवनेश्वर कुमार को इस दौरे पर भारत का उपकप्तान बनाया गया है. 

आईपीएल में अपनी प्रतिभाओं से सबका ध्यान आकर्षित कर चुके भारत के कुछ युवा प्रतिभावान खिलाड़ी को भारत-आयरलैंड के बीच होने वाले 2 टी20 मैच की सीरीज़ के लिए एक सुनहरा मौका दिया गया है. जहां ये युवा अपने बेहतर प्रदर्शन से न केवल भारतीय टीम बल्कि अक्टूबर-नवम्बर में होने वाले विश्व कप के लिए भी अपनी दावेदारी ठोक सकते हैं. 

भारत अपना पहला मुकाबला 26 जून और दूसरा मैच 28 जून को डबलिन के द विलेज में खेलना है. इस सीरीज में 3 ऐसे युवा खिलाड़ी भारतीय टीम में शामिल है, जो आयरलैंड के खिलाफ अपने अंतरराष्ट्रिय करियर की शुरूआत कर सकते हैं. 

1. उमरान मलिक 

publive-image

आईपीएल 2022 में सनराईजर्स हैदराबाद के लिए खेलते हुए उमरान मालिक ने अपनी तेज़ रफ़्तार 157 किलोमीटर की रफ़्तार से गेंदबाज़ी कर दुनिया भर के दिगज्जों की वाह वाही बटोरी थी. आईपीएल 2022 में उमरान मालिक ने 14 मैच की 14 पारी में 9.03 की इकॉनमी से 22 विकेट अपने नाम किये थे.

साथ ही आईपीएल 2022 का इमर्जिंग प्लेयर का ख़िताब भी जम्मू कश्मीर के इस युवा ने अपने नाम किया. अबतक खेले 22 टी20 मैच में उमरान ने 8.83 की बेहतरीन इकॉनमी से 33 विकेट अपने किये हैं. भले ही साउथ अफ्रीका सीरीज में उमरान मलिक को मौका ना मिला हो, लेकिन आयरलैंड के खिलाफ कप्तान हार्दिक पांड्या, उमरान मलिक को डेब्यू का मौका दे सकते हैं. 

2. अर्शदीप सिंह

publive-image

अर्शदीप सिंह ने आईपीएल 2022 में पंजाब किंग्स कि तरफ से खेलते हुए 14 पारी में 7.70 की इकॉनमी से 10 विकेट अपने नाम किये थे.अबतक अर्शदीप सिंह ने कुल 49 टी20 मुक़ाबले खेले है जिनमे 8.00 की बेहतरीन इकॉनमी से 52 विकेट अपने नाम किये हैं.

अर्शदीप सिंह ने अपनी शानदार यॉर्कर गेंदबाजी से बल्लेबाजों को बहुत परेशान किया था, वहीं डेथ ओवर में वह सफल साबित हुए थे, जिसकी वजह से उन्होंने टीम इंडिया का भी टिकट मिला है. हालांकि साउथ अफ्रीका सीरीज में यह तेज गेंदबाज को मौका नहीं मिला था, लेकिन फैंस को उम्मीद है कि अर्शदीप सिंह को आयरलैंड के खिलाफ जरुर अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिलेगा. 

3. राहुल त्रिपाठी

publive-image

तेज़ तर्रार आतिशी पारी खेलने के लिए जाने जाने वाले राहुल त्रिपाठी ने सनराईजर्स हैदराबाद की तरफ खेलते हुए आईपीएल 2022 की 14 मैच कि 14 पारी में 158.23 की स्ट्राइक रेट से 413 रन जड़े हैं. इस दौरान उनका औसत 37.55 का रहा है.

बात अगर राहुल त्रिपाठी की टी20 करियर की करे तो 118 मैच की 114 पारी में 134.01 की स्ट्राइक रेट से 2628 रन जड़े है. इस दौरान त्रिपाठी का औसत 27.09 का रहा है. राहुल त्रिपाठी के नाम आईपीएल की 3 अर्धशतक समेत कुल 16 टी20 अर्धशतक दर्ज है. राहुल त्रिपाठी को पहली बार भारत की टीम में मौका मिला है और हो सकता है कि उन्हें इसी सीरीज से अंतरराष्ट्रीय डेब्यू का मौका मिल जाए. 

आयरलैंड दौरे के लिए टीम इंडिया की स्क्वाड : 

हार्दिक पंड्या (कप्तान), भुवनेश्वर कुमार (उपकप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, ईशान किशन, सूर्यकुमार यादव, संजू सैमसन, राहुल त्रिपाठी, दीपक हूडा, वेंकटेश अय्यर, अक्षर पटेल, दिनेश कार्तिक (विकेट कीपर), आवेश खान, हर्षल पटेल, उमरान मालिक, अर्शदीप सिंह, युजवेंद्र चहल, रवि बिश्नोई

Latest Stories