देश को जिताया वर्ल्ड कप, पहले ही मैच में जड़ा शतक.. अब 20 साल की उम्र में मिली दिल्ली की कप्तानी

2022 में टीम इंडिया को अपनी कप्तानी में अंडर-19 वर्ल्ड कप जिताने वाले युवा बल्लेबाज यश ढुल (Yash Dhull) को दिल्ली रणजी टीम का कप्तान बनाया गया है। सिर्फ 20 साल की उम्र में दिल्ली की कमान संभालने यश के लिए किसी बड़ी उपलब्धि से कम नहीं है।

author-image
By Akhil Gupta
New Update
देश को जिताया वर्ल्ड कप, पहले ही मैच में जड़ा शतक.. अब 20 साल की उम्र में मिली दिल्ली की कप्तानी

2022 में टीम इंडिया को अपनी कप्तानी में अंडर-19 वर्ल्ड कप जिताने वाले युवा बल्लेबाज यश ढुल (Yash Dhull) को दिल्ली रणजी टीम का कप्तान बनाया गया है। सिर्फ 20 साल की उम्र में दिल्ली की कमान संभालना यश के लिए किसी बड़ी उपलब्धि से कम नहीं है।

खास बात ये है कि उनकी कप्तानी में अनुभवी भारतीय तेज गेंदबाज इशांत शर्मा और नितीश राणा जैसे खिलाड़ी खेलते नजर आएंगे। रणजी ट्रॉफी का आगाज 13 दिसंबर से होने जा रहा है और दिल्ली अपना पहला मैच महाराष्ट्र के खिलाफ पुणे के मैदान पर खेलेगी। 

पहले मैच में उतरते ही ढुल दिल्ली की कप्तानी करने वाले सबसे युवा कप्तानों में से एक बन जाएंगे। 

पिछले सीजन किया था डेब्यू 

दाएं हाथ के बल्लेबाज ने इसी साल तमिलनाडु के खिलाफ अपना फर्स्ट क्लास डेब्यू किया था। फर्स्ट क्लास के अपने पहले ही मुकाबले में यश ढुल ने बेहतरीन बैटिंग कर दोनों पारियों में दमदार शतक जड़ा था। पहली पारी में उन्होंने 150 गेंदों पर 18 चौकों की मदद से 113 रन बनाए थे और दूसरी पारी में 202 गेंदों पर 113 के स्कोर पर नाबाद रहे थे। इस पारी में उनके बल्ले से 14 चौके और एक छक्का देखने को मिला था। 

रणजी ट्रॉफी 2021-22 के सीजन में ढुल ने 3 मैचों में 68.42 की शानदार औसत के साथ कुल 479 रन बनाए थे। इस दौरान उनके बल्ले से 3 शतक देखने को मिले थए, जिसमें एक दोहरा शतक भी शामिल था। 

ओवरऑल अभी तक खेले 8 फर्स्ट क्लास मैचों में युवा बल्लेबाज ने 74.54 की औसत से चार शतकों के साथ 820 रन बनाए हैं। इस सीजन में भी दिल्ली को उनसे ऐसे ही जोरदार प्रदर्शन की आस रहेगी। 

देश को जिताया वर्ल्ड कप 

यश ढुल की अगुआई में ही भारत ने इस साल आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप पर कब्जा जमाया था। फाइनल में ढुल एंड कंपनी ने इंग्लैंड को 4 विकेट से मात दी थी। फाइनल में तो यश केवल 17 रन बनाकर आउट हो गए थे, लेकिन टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लाजवाब बैटिंग करते हुए 110 रन की पारी खेली थी। 

पूरे टूर्नामेंट में युवा खिलाड़ी ने 4 मैचों में 76.33 की औसत और 85.45 के स्ट्राइक रेट के साथ कुल 229 रन बनाए थे। बता दें कि बीच टूर्नामेंट में वह कोविड-19 पॉजिटिव पाए जाने के चलते कुछ मैच नहीं खेल सके थे। 

रणजी ट्रॉफी के लिए दिल्ली का स्क्वॉड: 

यश ढुल (कप्तान), हिम्मत (उप-कप्तान), ध्रुव शौरी, अनुज रावत (विकेटकीपर), वैभव रावल, ललित यादव, नितीश राणा, आयुष बडोनी, ऋतिक शौकीन, शिवांक वशिष्ठ, विकास मिश्रा, जोंटी सिद्धू, इशांत शर्मा, मयंक यादव , हर्षित राणा, सिमरजीत सिंह लक्ष्य थरेजा (विकेटकीपर), प्रांशु विजयरान।

ये भी पढ़ें- अनुष्का ने अतरंगी फोटोज शेयर कर दी कोहली को 5वीं एनिवर्सरी की बधाई, विराट भी हुए रोमांटिक

Latest Stories