IPL 2024: मुंबई बाहर, आखिर क्या होगी IPL की Top 4? जानें पूरा समीकरण

पांच बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस IPL 2024 से बाहर होने वाली पहली टीम बन गई है. LSG ने 10 विकेट से जलील होकर अपने लिए टॉप 4 की रेस मुश्किल कर ली है. जबकि, SRH एक बड़ी जीत के साथ टेबल में अपनी स्थिति मजबूत कर चुकी है.

New Update
MIII
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

IPL 2024 Points Table: पांच बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस (MUMBAI INDIANS) आईपीएल 2024 से बाहर होने वाली पहली टीम बन गई है. सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ लखनऊ सुपर जायंट्स की शर्मनाक हार के बाद MI आधिकारिक रूप से प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो चुकी है. वही पर LSG ने 10 विकेट से जलील होकर अपने लिए टॉप 4 की रेस मुश्किल कर ली है. लगातार दो बड़ी हार (पहले KKR और अब SRH) से लखनऊ का सफर भी लगभग समाप्त होने की कगार पर है. जबकि, SRH एक बड़ी जीत के साथ टेबल में अपनी स्थिति मजबूत कर चुकी है.

9 टीम रेस में, किसी ने नहीं किया है क्वालीफाई 

वैसे आईपीएल 2024 की अंकतालिका देखें तो ऐसा लगता है कि कोलकाता नाइट राइडर्स और राजस्थान रॉयल्स प्लेऑफ की तरफ आसानी से बढ़ जाएगी. लेकिन अभी तक आधिकारिक तौर पर किसी ने अपना क्वालिफिकेशन पक्का नहीं किया है. 11 मुकाबलों में 8 जीत और 3 हार के साथ KKR पहले और RR दूसरे स्थान पर मौजूद है. पर प्लेऑफ स्पॉट पक्का करने के लिए दोनों ही टीमों को बचे हुए 3 में से 1 मैच जितना होगा. हालांकि ये कार्य मुश्किल नहीं होना चाहिए और KKR के साथ RR को भी टॉप 4 पक्का करना चाहिए. 

बीते दिन LSG को मात्र 9.4 ओवर में 10 विकेट से रौंदने के बाद सनराइजर्स हैदराबाद ने तीसरे स्थान पर छलांग लगाई है. हैदराबाद के 12 मुकाबलों में 7 जीत और 5 हार के साथ कुल 14 अंक हैं. कमिंस एन्ड कंपनी को बचे हुए 2 मैच क्रमशः GT और पंजाब किंग्स के विरुद्ध घर पर खेलना है. SRH ने अपना NRR (+0.406) भी सुधार लिया है. ऐसे में 2 में से 1 जीत के साथ हैदराबाद भी प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर सकती है. वही चौथे स्थान पर अभी के लिए चेन्नई सुपर किंग्स मौजूद है. डिफेंडिंग चैंपियंस को आगे 3 मुकाबले GT, RR और RCB के खिलाफ खेलने हैं. CSK का भी NRR (+0.700) शानदार है. ऐसे में चेन्नई को टॉप 4 पक्का करने के लिए अपने 3 में से 2 मैच जितने की जरुरत होगी.  

DC, LSG के बीच कांटे की टक्कर 

इधर लखनऊ की दो लगातार हार के साथ न केवल उन्होंने अपने चांसेस कम करवा लिए हैं बल्कि दिल्ली कैपिटल्स के हौसले अब बुलंद हो चुके हैं. मौजूदा समय में DC और LSG बराबर खड़ी है. दोनों टीमों ने अपने 12 में से 6 जीत हासिल की है. वही NRR के मामले में दिल्ली (-0.316) अब LSG (-0.769) के बनिस्पत आगे हो चुकी है. इसके साथ ही ये साफ है कि दोनों में से कोई एक टीम ही 16 अंक बटोर सकती है. चूँकि लखनऊ और दिल्ली का मैच बाकी है. 14 मई को दिल्ली में होने वाला मुकाबला इस टूर्नामेंट में दोनों ही टीमों की तकदीर का फैसला कर सकती है.

RCB या पंजाब किसका सीजन होगा समाप्त 

वही रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और पंजाब किंग्स में से कोई एक टीम का सफर आज यानि गुरूवार को समाप्त हो जाएगा. फिलहाल दोनों टीम 11 मुकाबलों में 4 जीत और 7 हार के साथ टेबल में क्रमशः सातवें और आठवें स्थान पर मौजूद है. लेकिन आज RCB vs PBKS मैच में हारने वाली टीम का सीजन यही पर खत्म हो जाएगा. जबकि जितने वाली टीम दौड़ में बनी रहेगी. हालाँकि उसके लिए भी उन्हें बचे हुए दोनों मुकाबले जीतकर 14 अंक हासिल करने होंगे. इसके अलावा ये दुआ कारण होगी कि CSK, SRH, LSG और DC में कोई एक टीम ही 16 अंक हासिल करे और बाकी 3 टीमें 14 अंकों पर रुक जाए. ताकि अंत में चौथी टीम का फैसला NRR के हिसाब से हो पाए.

वैसे गुजरात टाइटंस भी बचे हुए सभी मुकाबले जीतकर 14 अंकों तक पहुंच सकती है, लेकिन उनका NRR  (-1.320) सभी 10 टीमों में सबसे खराब है. ऐसे में उनका भी सफर खत्म ही माना जा सकता है.  

Read more here : 

SRH VS LSG मैच में बारिश का साया, CSK का मैनेजमेंट घबराया

SRH VS LSG FANTASY PREDICTION AND DREAM11 TEAM

संजू के बचाव में उतरे नवजोत सिंह सिद्धू बताया उन्हें NOT OUT?

IPL में खराब अंपायरिंग, Sanju के साथ नाइंसाफी, RR को हराने की साजिश

Latest Stories