'ड्रॉ के लिए खेलना हमारे ड्रेसिंग रूम में किसी को भी पसंद नहीं है', पाकिस्तान पर जीत के बाद बोले स्टोक्स

इंग्लैंड का ब्रैजबॉल फार्मूला एक बार फिर काम कर गया, जब उसने पाकिस्तान को सीरीज के पहले टेस्ट मैच में मात दे दी। रोमांच से भरे इस मैच को इंग्लैंड ने 74 रनों से अपने नाम किया। ये मैच एक समय पाकिस्तान की ओर जाता हुआ दिख रहा था, इंग्लैंड चाहता तो उस समय रक्षात्मक रणनीति अपना कर मैच का रुख ड्रॉ की ओर मोड़ सकता था।  कोई और देश इन परिस्थितियों को देखकर ऐसा करता भी, लेकिन इंग्लैंड ने ऐसा नहीं किया। उसने हार की चिंता किए बिना पाकिस्तान के खिलाफ आक्रामक खेलने की रणनीति अपनाई। इसका उसे लाभ भी मिला और वो म

author-image
By puneet sharma
New Update
'ड्रॉ के लिए खेलना हमारे ड्रेसिंग रूम में किसी को भी पसंद नहीं है', पाकिस्तान पर जीत के बाद बोले स्टोक्स

इंग्लैंड का BAZBALL फार्मूला एक बार फिर काम कर गया, जब उसने पाकिस्तान को सीरीज के पहले टेस्ट मैच में मात दे दी। रोमांच से भरे इस मैच को इंग्लैंड ने 74 रनों से अपने नाम किया। ये मैच एक समय पाकिस्तान की ओर जाता हुआ दिख रहा था, इंग्लैंड चाहता तो उस समय रक्षात्मक रणनीति अपना कर मैच का रुख ड्रॉ की ओर मोड़ सकता था। 

कोई और देश इन परिस्थितियों को देखकर ऐसा करता भी, लेकिन इंग्लैंड ने ऐसा नहीं किया। उसने हार की चिंता किए बिना पाकिस्तान के खिलाफ आक्रामक खेलने की रणनीति अपनाई। इसका उसे लाभ भी मिला और वो मैच जीतने में सफल रहा। इंग्लैंड ने ऐसा पहली बार नहीं किया। पिछले कुछ महीनों में उसकी सोच और उसके खेलने का तरीका एक दम बदल गया है। 

ये भी पढ़ें : PAK Vs ENG: पाकिस्तान की हार के बाद WTC पॉइंट टेबल में आया यह बदलाव, ये टीमें हैं फाइनल की दावेदार

इंग्लैंड की नई सोच पर बोले कप्तान बेन स्टोक्स 

publive-image

इंग्लैंड टीम की सोच में आए परिवर्तन पर बात करते हुए इंग्लैंड के कप्तान स्टोक्स ने कहा कि "इस समय मेरी सोच ड्रॉ के लिए खेलने की बिल्कुल भी नहीं है। मेरी टीम भी इससे पूरी तरह से इत्तिफ़ाक रखती है। इस समय हमारे ड्रेसिंग रूम में कोई भी ड्रॉ की मानसिकता नहीं रखता, सभी को रिजल्ट के लिए खेलना पसंद है। फिर चाहे रिजल्ट कुछ भी क्यों न हो। यही पॉजिटिव सोच ही हमारी इस सफलता का राज है। "       

ऐसा नहीं है कि ये सोच पहले से ही हो, ये सोच हाल ही के महीनों में आई है। इंग्लैंड की टीम की स्थिति इस साल के शुरुआती महीनों तक बहुत खराब थी। एक समय उसकी स्थिति ये थी कि उसने अपने 17 मैचों में से मात्र 1 मैच ही जीता था। अगर इस साल के इंग्लैंड के प्रदर्शन की बात करें तो इस जोड़ी के आने से पहले तक इंग्लैंड को ऑस्ट्रेलिया ने एशेज के 5 में से 4 मैचों में हरा दिया था। एक मैच ड्रॉ पर समाप्त हुआ। फिर इसके बाद कमजोर माने जाने वाली वेस्टइंडीज ने भी 3 टेस्ट मैचों की सीरीज में इंग्लैंड को 1-0 से हरा दिया। इस सीरीज के दो मैच अनिर्णित रहे, इंग्लैंड एक भी मैच जीतने में असफल रहा। 

ये भी पढ़ें : Jasprit Bumrah Birthday: जन्मदिन पर पत्नी संजना गणेशन ने बुमराह पर लुटाया प्यार, शेयर किया यह स्पेशल पोस्ट

कोच मैकुलम और कप्तान स्टोक्स ने लिखा टेस्ट में सफलता का नया इतिहास 

publive-image

कोच मैकुलम और कप्तान बेन के आने के बाद इंग्लैंड टीम की सोच में जबरदस्त परिवर्तन आया है। उसके खेलने का तरीका ही बदल गया है। न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान रहे कोच ब्रेन्डन मैककुलम का BAZBALL फार्मूला इंग्लैंड को खूब रास आया। कोच मैककुलम के बैजबॉल वाले गुरुमंत्र के बाद इंग्लैंड ने उन्ही की तरह बेखौफ होकर खेलना शुरू कर दिया है। यही फार्मूला इंग्लैंड की कामयाबी का सबसे बड़ा राज भी है। 

इस कारण अब इंग्लैंड की टीम जब टेस्ट में बल्लेबाजी करती है, तो ऐसा लगता है कि जैसे टी20 खेल रही हो। उसके तेज खेलने से विपक्षी टीम तो प्रेशर में आती ही है, साथ ही इंग्लैंड के गेंदबाजों को भी दूसरी टीम को ऑल आउट करने के लिए ज्यादा समय मिलता है। इस कारण इंग्लैंड ने अपने 8 में से 7 मैच जीते हैं, और सिर्फ एक मैच में ही उसे हार का सामना करना पड़ा है। इस जोड़ी के कमान संभालने के बाद इंग्लैंड ने ऐसा जबरदस्त प्रदर्शन किया है कि उसने न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका, भारत को हराया था। अब पाकिस्तान के खिलाफ सीरीज के पहले मैच में भी जीत हासिल कर ली है।

Latest Stories