पहली बार टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में भिड़ेंगी 2 अजेय टीमें

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच बारबाडोस के केंसिंग्टन ओवल स्टेडियम में शनिवार (29 जून) को आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 का खिताबी मुकाबला खेला जाएगा.

टी20 वर्ल्ड कप 2024

बता दें, दक्षिण अफ्रीका ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 के पहले सेमीफाइनल में अफगानिस्तान को 9 विकेट से हराकर फाइनल तक का सफर किया है. जबकि भारत ने इंग्लैंड को 68 रनों से रौंदते हुए फाइनल में जगह बनाई है.

कौन बनेगा टी20 चैंपियन?

आपको बता दें कि इस टूर्नामेंट में अभी तक दोनों टीमें अजेय रही हैं. ऐसे में दोनों के बीच एक कड़ा मुकाबला देखने को मिलेगा. भारतीय टीम जहां 10 साल के आईसीसी ट्रॉफी के सूखे को खत्म करने के इरादे से मैदान पर उतरेगी. वहीं, दक्षिण अफ्रीका पहली बार आईसीसी के किसी टूर्नामेंट में फाइनल मैच खेलने के लिए तैयार है.

ICC ट्रॉफी का इंतजार

भारतीय टीम तीसरी बार टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंची है. इससे पहले 2007 और 2014 में भारत ने फाइनल खेला था. अब भारतीय टीम 10 साल बाद रोहित शर्मा की कप्तानी में फाइनल में पहुंची है.

टी20 मैचों का ट्रैक रिकॉर्ड

अगर टी20 मैचों की रिकॉर्ड देखें तो दोनों के बीच कुल 26 मुकाबले खेले गए हैं. इनमें भारत को 14 और दक्षिण अफ्रीका को 11 में जीत मिली है. वहीं, टी20 वर्ल्ड कप में दोनों टीमें 06 बार भिड़ी हैं जिनमें 04 मैच भारत ने जीते हैं जबकि दक्षिण अफ्रीका को 02 मैचों में जीत मिली है.

बारिश डाल सकती है खलल

बता दें, भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच खेला जाने वाला ये खिताबी मुकाबला अगर बारिश से बाधित होता है तो फिर ये मुकाबला रविवार (30 जून) को रिजर्व डे पर खेला जाएगा.

दोनों टीमें बन सकती हैं चैंपियन

लेकिन यदि रविवार को भी मैच बारिश के कारण नहीं हो पाता है तो इस स्थिति में भारत और दक्षिण अफ्रीका दोनों को टूर्नामेंट का संयुक्त विजेता घोषित कर दिया जाएगा.

कैसा रहेगा मौसम?

मौसम विभाग के अनुसार, 29 जून को बारबाडोस में तेज हवाएं और भारी बारिश का अनुमान हैं. फाइनल के दौरान बारिश की संभावना 70 फीसदी तक है.