IPL 2024: KKR बनी चैंपियन, कौन है ABHISHEK NAYAR जिनको टीम ने कहा अनसंग हीरो

कोलकाता नाइट राइडर्स IPL 2024 की चैंपियन बन चुकी है. टीम मेंटर गौतम गंभीर को हर कोई क्रेडिट दे रहा है. लेकिन KKR के इस डोमिनेशन में अभिषेक नायर जैसा एक अनसंग हीरो भी है जिसने अपनी पारखी नजर से टीम का काया पलट कर दिया.

New Update
fff
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

KKR vs SRH Final: कोलकाता नाइट राइडर्स IPL 2024 की चैंपियन बन चुकी है. सनराइजर्स हैदराबाद को चेन्नई में एकतरफा रौंदकर KKR ने आईपीएल की ट्रॉफी पर कब्जा जमाया है. कोलकाता को चैंपियन बनाने में कप्तान श्रेयस अय्यर, टीम मेंटर गौतम गंभीर को हर कोई क्रेडिट दे रहा है. लेकिन KKR के इस डोमिनेशन में अभिषेक नायर जैसा एक अनसंग हीरो भी है जिसने अपनी पारखी नजर से टीम का काया पलट कर दिया. KKR की कोचिंग स्टाफ में मौजूद नायर की अहमियत का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि चैंपियन बनते ही कई प्लेयरों ने उनका नाम लिया. ऐसे में आइए जानते हैं कौन है KKR के डगआउट में बैठे ABHISHEK NAYAR और कैसे उन्होंने टीम को बनाया चैंपियन. 

अभिषेक नायर कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए असिस्टेंट कोच का रोल निभाते हैं. इसके अलावा KKR की अकैडमी का पूरा कार्यभार उन्हीं के कंधों पर है. अभिषेक नायर कोलकाता में स्थित KKR ACADEMY CAMP को हेड करते हैं. वही पर फ्रेंचाइजी की स्काउटिंग टीम में भी अभिषेक का पूरा योगदान होता है. कोलकाता नाइट राइडर्स का कोई भी प्लेयर कभी इंजरी से जूझ रहा होता है तो उसका रिहैब प्रोग्राम KKR के असिस्टेंट कोच के निगरानी में ही होती है. 

इन सब से बढ़कर कर की टीम में मौजूद भारतीय युवा टैलेंट को परखना और एक बेहतर इंडियन कोर को बनाने में भी अभिषेक नायर का काफी बड़ा योगदान रहा है. हर्षित राणा से लेकर वैभव अरोड़ा, अंगकृष रघुवंशी, शाकिब हुसैन और जितने भी युवा भारतीय नाम KKR में शामिल है उनके खेल को बेहतर बनाना और सही दिशा-निर्देश देने में नायर ने बड़ा किरदार निभाया है. 

कुछ दिनों पहले रघुवंशी ने भी नायर की तारीफ में कहा था कि पिछले कुछ सालों से अभिषेक नायर की कोचिंग से उन्हें काफी मदद मिली है जिस तरीके से वह तैयारी करवाते हैं उन्हें बल्लेबाजी करते वक्त ज्यादा कुछ सोचने की जरूरत नहीं पड़ती है. 

आईपीएल 2024 का खिताब जीतने के बाद (IPL 2024 Champions KKR) कई प्लेयर्स ने अभिषेक नायर की जमकर प्रशंसा की है. स्पिनर वरुण चक्रवर्ती ने अभिषेक नायर को लेकर कहा कि "सबसे ज्यादा इस समय पर वह किसी के बारे में सोच रहे हैं तो वह है अभिषेक नायर जिन्होंने इस इंडियन कोर को बनाया है." 

फाइनल में अर्धशतक ठोकने वाले वेंकटेश अय्यर ने भी अभिषेक नायर की सराहना करते हुए कहा कि "जिस तरीके से वरुण ने मेंशन किया अभिषेक नायर को पूरा क्रेडिट जाता है कुछ कंट्रीब्यूशन पर लोगों का ध्यान नहीं जाता लेकिन मैं चाहता हूं कि उस इंसान को उसका पूरा श्रेय मिले जिस तरह से वह इस फ्रेंचाइजी के लिए काम कर रहे हैं. "


READ MORE HERE 

Eng vs Pak: इंग्लैंड ने दूसरे T20 में पाकिस्तान को 23 रनों से हराया

India T20 World Cup Schedule, कब और कितने बजे शुरू होंगे मैच?India T20 World Cup Schedule, कब और कितने बजे शुरू होंगे मैच?

क्या HARDIK-NATASHA हो रहे है एक दूसरे से अलग ?

ABHISHEK SHARMA ने FINAL मे पहुंचने के बाद दिया बड़ा बयान




Latest Stories