GT VS PBKS: जीत की पटरी पर लौटेगी किंग्स या GT करेगा वार, PLAYING 11

पंजाब किंग्स की सबसे बड़ी दिक्कत कप्तान शिखर धवन की डिफेंसिव कप्तानी रही है. गजबकि शुबमन गिल कप्तानी में अभी तक निखर कर सामने आए हैं लेकिन इसका असर उनकी बल्लेबाजी में दिखा है. हालाँकि पंजाब के खिलाफ गिल का रिकॉर्ड जबरदस्त है. 

author-image
By Akash Pandey
New Update
pkbks

IPL 2024 का रोमांच चरम पर है. टूर्नामेंट में 16 मैच खेले जा चुके हैं. इस दौरान कुछ मुकाबले काफी रोमांचक अंदाज में खत्म हुए हैं तो वही कुछ एकतरफा भी टीमों ने जीता है. ऐसे में अब 17वां मुकाबला गुजरात टाइटंस (Gujarat Titans) और पंजाब किंग्स (PBKS) के बीच (GT VS PBKS) खेला जाएगा. दोनों टीमों ने अबतक लीग स्टेज में 3-3 मुकाबले खेले हैं. जहां एक तरफ पिछले सीजन की फाइनलिस्ट गुजरात 2 मुकाबले जित चुकी हैं वही पंजाब किंग्स पहला मैच जितने के बाद से दो लगातार मुकाबले हार चुकी है. 

यह मैच GT के घरेलू मैदान अहमदाबाद में खेला जाएगा. इन दोनों टीमों के बीच भी अब तक तीन ही मैच हुए हैं जिसमें PBKS को दो बार हार का सामना करना पड़ा है. पंजाब किंग्स की सबसे बड़ी दिक्कत कप्तान शिखर धवन (shikhar dhawan) की डिफेंसिव कप्तानी रही है. गब्बर बल्ले से रन तो बना रहे हैं लेकिन बतौर कप्तान ग्राउंड पर उनके कई फैसले हैरान कर जाते हैं. जबकि शुबमन गिल कप्तानी में अभी तक निखर कर सामने आए हैं लेकिन इसका असर उनकी बल्लेबाजी में दिखा है. हालाँकि पंजाब के खिलाफ गिल का रिकॉर्ड जबरदस्त है. 

गिल से PBKS को बचकर रहना होगा 

शुभमन गिल (Shubman Gill) ने PBKS के ख़िलाफ़ 10 पारियों में 56.71 की औसत और लगभग 140 की स्ट्राइक-रेट से 397 रन बनाए हैं. किसी टीम के ख़िलाफ़ चार से अधिक पारियां खेलने पर यह गिल का सर्वाधिक औसत है. उन्होंने LSG के ख़िलाफ़ चार पारियों में 78.50 की औसत से रन बनाए हैं.  गिल ने PBKS के ख़िलाफ़ पांच बार 50 से अधिक का स्कोर बनाया है, जो कि उनके द्वारा किसी एक टीम के ख़िलाफ़ बनाए गए सर्वाधिक 50+ स्कोर हैं. GT के लिए खेलते हुए गिल ने PBKS के ख़िलाफ़ 96(56), 9(6) और 67(49) की पारियां खेली हैं. 

वही किंग्स की गेंदबाजी में नाम काफी अच्छे हैं पर ग्राउंड पर उनसे ज्यादा बेहतर प्रदर्शन अबतक GT की गेंदबाजी ने करके दिखाया है. शमी और हार्दिक के बगैर भी गुजरात की गेंदबाजी शानदार रही है. उमेश और मोहित शर्मा का अनुभव से टीम को फायदा मिला है. वही नई गेंद से ओमरजई और डेथ में स्पेंसर जॉनसन ने भी अपना इम्पैक्ट डाला है. दूसरी तरफ अर्शदीप सिंह फिलहाल अपने पुराने फॉर्म को खोज रहे हैं जबकि रबाडा और सैम करन लगातार परफॉर्म करने में असफल हुए हैं. इसके अलावा राशिद खान की अगुआई मैं GT का स्पिन डिपार्टमेंट शुरुआत से ही काफी मजबूत रहा है.

राशिद के साथ GT स्पिन में आगे 

2022 में हुई मेगा ऑक्शन के बाद से अब तक GT का स्पिन आक्रमण लीग में सबसे अच्छी औसत रखने वाला है. राशिद खान की अगुवाई में GT के स्पिनर्स का औसत 23.90 का रहा है. दूसरी ओर PBKS के स्पिनर्स का औसत 33.50 का है जो दूसरा सबसे अधिक औसत है. PBKS के मुख्य स्पिनर राहुल चाहर ने 30 मैचों में केवल 24 विकेट लिए हैं और GT के ख़िलाफ़ तो तीन मैचों में वह एक ही विकेट ले पाए हैं. 

धवन हैं PBKS की सफलता का कारण

शिखर धवन का PBKS की सफलता में काफ़ी बड़ा रोल रहा है और उनके बल्ले पर टीम की जीत या हार निर्भर करती है.  PBKS के लिए खेले 28 मैचों में धवन 11 में 20 से कम के स्कोर पर आउट हुए हैं और इसमें से 10 में उनकी टीम को हार मिली है.  धवन के 20 से कम के स्कोर पर आउट होने पर उनकी टीम का जीत प्रतिशत केवल नौ रहा ह. धवन ने 17 मैचों में 20 से अधिक का स्कोर बनाया है और इसमें से 11 में PBKS को जीत मिली है. धवन के 20 से अधिक रन बनाने पर टीम का जीत प्रतिशत 65 रहा है. 

गुजरात टाइटंस PROBABLE 11: शुबमन गिल (कप्तान), रिद्धिमान साहा (WK), विजय शंकर, डेविड मिलर, अजमतुल्लाह ओमरजई, राहुल तेवतिया, राशिद खान, नूर अहमद, उमेश यादव, मोहित शर्मा, दर्शन नालकंडे (इम्पैक्ट सब - साईं सुदर्शन)

पंजाब किंग्स PROBABLE 11: शिखर धवन (कप्तान), जॉनी बेयरस्टो, राइली रूसो/सिकंदर रज़ा, जितेश शर्मा, सैम करन, शशांक सिंह, हरप्रीत बरार, हर्षल पटेल,  रबाडा, अर्शदीप, राहुल चाहर (इम्पैक्ट सब - प्रभसिमरन सिंह)

 

READ MORE HERE ..

2 मैच के अंदर तोड़ा खुद का रिकॉर्ड, Mayank Yadav ने लगाई IPL में आग
RCB VS LSG: मयंक की रफ्तार के सामने RCB का सरेंडर, LSG की बड़ी जीत
MI TEAM में पड़ी दरार - ROHIT VS HARDIK Fight l Ipl 2024
PAKISTAN CRICKET का फिर CAPTAIN बनने जा रहे है BABAR! SHAHEEN OVER PCB
MI की लगातार दूसरी हार,कौन है हार के सबसे बड़े गुनहगार l MI vs SRH




Latest Stories