IPL 2024: GILL ने हराया GT को जीता हुआ मैच, जाने हार के बड़े कारण

गुजरात की हार का सबसे प्रमुख कारण रहा उनकी खराब फील्डिंग. फील्डिंग के अलावा शुभमन गिल की कप्तानी पर भी सवाल है. राशिद खान को चार ओवर अंदर 40 रन पड़े तो वही तेज गेंदबाज मोहित शर्मा ने अपने चार ओवर के 38 रन खाए.

New Update
gt

आईपीएल 2024 (IPL 2024) में पिछले सीजन की फाइनलिस्ट गुजरात टाइटंस को अपने घरेलू मैदान पर करारी हार का सामना करना पड़ा है. अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में पंजाब किंग्स ने जीटी (PBKS VS GT) को एक बेहद रोमांचक मुकाबले में हार थमाई है. लास्ट ओवर थ्रिलर में भारत के दो युवा अनकैप्ड खिलाड़ियों (शशांक सिंह और आशुतोष शर्मा) ने मिलकर गुजरात को उन्हीं के घर में धूल चटा दी है. हालांकि पहले बल्लेबाजी करते हुए गिल की शानदार पारी और राहुल तेवतिया की बेहतरीन फिनिश के दम पर गुजरात टाइटंस ने पंजाब के सामने 200 रनों का पहाड़ रखा था. वहीं इसके जवाब में एक समय 111 रनों पर गुजरात के गेंदबाजों ने आधी पंजाब की बल्लेबाजी को पवेलियन पहुंचा दिया था बावजूद इसके दो युवा बल्लेबाजों ने GT के जबड़े से जीत छीन ली. ऐसे में आइए जानते हैं आखिर किन कारणों के चलते गुजरात टाइटंस एक जीता हुआ मुकाबला हार गई है.

GT की खराब फील्डिंग 

गुजरात की हार का सबसे प्रमुख कारण रहा उनकी खराब फील्डिंग. पंजाब के रन चेस में कई ऐसे मौके आए जब GT के गेंदबाजों को उनके फील्डर का साथ नहीं मिला. 17वे ओवर के दौरान मोहित शर्मा ने तीसरी गेंद पर ही इंपैक्ट प्लेयर आशुतोष को लगभग आउट कर लिया था, पर बाउंड्री पर खड़े उमेश यादव ने यह मौका गंवाया. तब आशुतोष केवल तीन रन बनाकर खेल रहे थे. अगले ओवर में अजमतुल्लाह ओमरजइ ने भी रन लुटाने के बावजूद उसी ओवर में आशुतोष का दूसरा चांस बनाया था लेकिन यह मौका भी GT के फील्डर्स भूनाने में कामयाब नहीं हो पाए. 

GILL की कप्तानी में ही चूक 

फील्डिंग के अलावा शुभमन गिल (Shubman Gill) की कप्तानी पर भी काफी सवाल है. Shubman के ऊपर जैसे ही आखिरी के कुछ ओवर में प्रेशर डाला गया. बतौर कप्तान उन्होंने कई गलतियां की. दबाव में गिल थोड़े बिखरे हुए नजर आए, मुंबई इंडियंस के खिलाफ आखिरी ओवर में मुकाबला जीताने वाले उमेश यादव को चौथा ओवर न देना, और उनकी जगह 18 वें ओवर में ओमरजइ के ऊपर ज्यादा भरोसा दिखाना जीटी को उल्टा पड़ा. उस एक ओवर में शशांक और आशुतोष ने मिलकर 18 रन लूट लिए. जिसके चलते आखरी 2 ओवर में टार्गेट काफी आसान बन गया था. इसके अलावा फील्ड में गिल काफी ज्यादा गुस्सा करते हुए भी दिखाई दिए, एक-दो चौके आने पर तुरंत मीटिंग करने लग जाना, ये कुछ ऐसी कमियां थी जिसने GT को मुकाबले में काफी पीछे धकेला. 

विलियमसन, शंकर, साहा की धिमी पारी 

गुजरात की हार का तीसरा कारण केन विलियमसन रिद्धिमान साहा और विजय शंकर की धीमी बल्लेबाजी भी रही. बल्लेबाजों के लिए आसान विकेट पर साहा (13 गेंदों पर 11) 84.62 की स्ट्राइक रेट, केन विलियमसन (22 गेंदों पर 26) 118.42 की स्ट्राइक रेट और विजय शंकर (10 गेंदों पर 8) 80 की खराब स्ट्राइक रेट ने गुजरात को डुबो दिया. इस त्रिमूर्ति ने आपस में मिलकर 45 गेंद खेली और इस दौरान 45 रन ही बनाए. जिसके चलते गुजरात टाइटंस का स्कोर जो बड़े आराम से 220 तक पहुंच सकता था वह 200 की रेंज में रुक गया और अंत में यह टार्गेट जीत के लिए काफी नहीं साबित हुआ. 

मोहित-राशिद का फ्लॉप शो 

इन सबके अलावा अगर आपकी टीम के दो सबसे अनुभवी गेंदबाज अपने चार ओवर में 40 और 38 रन लुटाए. तो बहुत कम ही मुकाबला आपकी टीम जीत सकती है. गुजरात टाइटंस के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ. लेग स्पिनर राशिद खान को चार ओवर में 40 रन पड़े तो वही तेज गेंदबाज मोहित शर्मा ने अपने चार ओवर के अंदर 38 रन खाए. इन दोनों ने मिलकर सिर्फ दो विकेट चटकाए जिसके चलते पंजाब किंग्स 111 के स्कोर पर अपने 5 विकेट गंवाने के बावजूद एक हारा हुआ मुकाबला भी आखिरी पलों में जीतकर चला गया. GT ने 200 का टारगेट 19.5 ओवर में चेस किया. शशांक सिंह ( 29 गेंदों पर 61 रन) और आशुतोष शर्मा ( 17 गेंदों पर 31 रन) ने पंजाब को तीन विकेट से रोमांचक जीत दिलाई.

READ MORE HERE ..

2 मैच के अंदर तोड़ा खुद का रिकॉर्ड, Mayank Yadav ने लगाई IPL में आग
RCB VS LSG: मयंक की रफ्तार के सामने RCB का सरेंडर, LSG की बड़ी जीत
MI TEAM में पड़ी दरार - ROHIT VS HARDIK Fight l Ipl 2024
PAKISTAN CRICKET का फिर CAPTAIN बनने जा रहे है BABAR! SHAHEEN OVER PCB
MI की लगातार दूसरी हार,कौन है हार के सबसे बड़े गुनहगार l MI vs SRH

Latest Stories