Qualifier 2 में Hyderabad के खिलाफ Rajasthan Royals की हार के 5 कारण

शुक्रवार की रात सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ क्वालीफायर 2 में राजस्थान रॉयल्स की हार के पीछे 5 कारण यहां दिए गए हैं। सनराइजर्स हैदराबाद ने राजस्थान रॉयल्स को 36 रन से हराकर फाइनल में शानदार प्रवेश किया।

New Update
d
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

IPL 2024 में Rajasthan Royals का सफर समाप्त हो गया है। सीजन के Qualifier 2 मुकाबले में Sunrisers Hyderabad के खिलाफ राजस्थान को हार मिली। पहले खेलते हुए हैदराबाद ने 175 रन बनाए। जवाब में राजस्थान की टीम 7 विकेट पर 139 रन ही बना सकी। सीजन के पहले हाथ में टॉप पर रहने वाली राजस्थान ने मई के महीने में सिर्फ एक मैच में जीत हासिल की। चलिए हम आपको बताते हैं कि वो क्या 5 कारण रहे जिसकी वजह से हैदराबाद के खिलाफ राजस्थान को हार झेलनी पड़ी। (5 reasons behind loss):

1. बड़े मैच में बड़े नाम फेल

राजस्थान रॉयल्स के लिए इस सीजन संजू सैमसन और रियान पराग ने सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। लेकिन इस मैच में दोनों फेल रहे। संजू ने 11 गेंदों पर 10 रनों की पारी खेली तो पराग ने 6 रन बनाने के लिए 10 गेंदों का सामना किया। दो प्रमुख बल्लेबाजों का फेल होना राजस्थान की हार का बड़ा कारण है।

2. ओस ही नहीं आई

राजस्थान रॉयल्स ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। यह फैसला सीधे सीधे ओस की वजह से था। चेन्नई में दूसरी पारी के दौरान काफी ओस गिरती है। लेकिन इस मैच के दौरान ओस ही नहीं आई। ऐसे में स्पिन गेंदबाजों को काफी मदद मिली और राजस्थान को हार मिली।

3. एलिमिनेटर के हीरो की कुटाई

राजस्थान के लिए एलिमिनेटर मुकाबले में रविचंद्रन अश्विन ने कमाल की बॉलिंग की थी। लेकिन इस मैच में अपने घरेलू मैदान पर वह फेल रहे। कप्तान संजू ने उन्हें नई गेंद दी लेकिन अश्विन कोई कमाल नहीं कर पाए। उनके 4 ओवर में हैदराबाद के बल्लेबाज ने 43 रन कूट दिए।

4. पैट कमिंस की कप्तानी

सनराइजर्स हैदराबाद को जीत दिलाने में पैट कमिंस का बड़ा हाथ है। उन्होंने स्पिन गेंदबाजों का बेहतरीन इस्तेमाल किया। सीजन में पहली बार अभिषेक शर्मा को गेंद दी। अभिषेक को कई मैचों से इम्पैक्ट प्लेयर के रूप में यूज किया जा रहा था, लेकिन इस मैच में कमिंस ने ऐसा नहीं किया।

5. अभिषेक और शाहबाज ने किया कमाल

सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से शाहबाज अहमद ने 23 रन देकर तीन जबकि अभिषेक शर्मा ने 24 रन देकर दो विकेट चटकाए। सनराइजर्स ने इससे पहले हेनरिक क्लासेन (34 गेंद में चार छक्कों से 50 रन) के अर्धशतक से नौ विकेट पर 175 रन बनाए। पावरप्ले में ट्रेंड बोल्ट ने तीन विकेट झटके थे। लेकिन राहुल त्रिपाठी ने 15 गेंदों पर 37 रन ठोककर टीम पर दबाव नहीं आने दिया।

निष्कर्ष

राजस्थान रॉयल्स की सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ क्वालिफायर 2 में हार के ये पांच प्रमुख कारण रहे। बल्लेबाजी में शीर्ष क्रम और मध्य क्रम की असफलता, गेंदबाजी में लचर प्रदर्शन, फील्डिंग में चूक, और कप्तानी एवं रणनीति में कमी ने मिलकर टीम को हार की ओर धकेला। किसी भी प्रतियोगिता में, विशेष रूप से आईपीएल जैसे उच्च स्तरीय टूर्नामेंट में, टीम का सामूहिक प्रदर्शन ही जीत और हार का निर्धारण करता है।

 

Read more here : 

Sunrisers Hyderabad की Rajasthan Royals पर 36 रन से जीत के 5 कारण

SRH vs RR Qualifier 2: SRH ने Qualifier 2 में RR को 36 रन से हराया
Patidar ने Virat Kohli को धन्यवाद देते हुए उनके लिए एक खास पोस्ट किया
Mahendra Singh Dhoni के संन्यास के बारे में क्या बोले CSK के CEO?
Latest Stories