Gambhir फैक्टर, SRK का मास्टरस्ट्रोक कैसे KKR बना IPL 2024 का चैंपियन

कोलकाता नाइट राइडर्स की आईपीएल में एक नई लेगसी बन रही है। MI और CSK ने IPL में 5-5 खिताब जीते हैं तो इसके पीछे किंग खान की KKR का नंबर आता है। KKR की फ्रेंचाइजी 3 आईपीएल ट्रॉफी के साथ टूर्नामेंट की तीसरी सबसे बड़ी टीम है।

New Update
aaa
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

कोलकाता नाइट राइडर्स की आईपीएल में एक नई लेगसी बन रही है। अगर MI और CSK ने IPL में 5-5 खिताब जीते हैं तो इसके ठीक पीछे किंग खान की KKR का नंबर आता है। KKR की फ्रेंचाइजी 3 आईपीएल ट्रॉफी के साथ टूर्नामेंट की तीसरी सबसे बड़ी टीम है। ऐसे में सबसे पहले बात होगी गौतम गंभीर के बारे में। पिछले दो साल लगातार गौतम ने LSG के साथ बिताए। नई टीम को प्लेऑफ में भी लेकर गए। 

जैसे ही तीसरे साल शाहरुख खान ने फोन किया। कई खबरे आई कि गंभीर के लिए KKR ब्लैंक चेक साइन कर चुकी है। पैसे का भूखा तो ये आदमी न कभी पहले था न आज है। Gautam Gambhir का इकलौता काम है ट्रॉफी उठाना। उन्हें कभी हार बर्दाश्त नहीं होती और जब भी मैदान पर उतरते हैं तो जीतने के इरादे से ही आते हैं। 

कई क्रिकेट फैंस के मन में जो शक था, शायद पैट कमिंस आईपीएल में भी इंडियन ऑडियंस को चुप करा दे। पर उनका पाला इसबार उस गौतम गंभीर से पड़ा था जो बचपन से ही विपक्षी टीम और उनके फैंस को चुप कराते आ रहे हैं। दो हज़ार सात से जब पैट कमिंस ने शायद खेलना शुरू किया होगा, गंभीर की तब से ग्राउंड पर जितने की आदत रही है।

IPL 2024 में KKR वापस आते ही गौतम गंभीर ने एक प्रण लिया था कि टीम को जिताकर रहूंगा। उन्होंने तो ऑक्शन टेबल पर ही जिता दिया था जब 24 करोड़ और 75 लाख की रकम पर आईपीएल इतिहास में सबसे महंगा प्लेयर लिया मिचेल स्टार्क! पुरे सीजन स्टार्क साधारण नजर आए, हर किसी ने KKR के इस फैसले को ट्रोल किया। पर जब प्लेऑफ में सबसे बड़ा मौका आया पहले क्वालिफायर वन में अपने पहले ओवर में स्टार्क ने ट्रेविस हेड को बोल्ड मारा तो फाइनल में  ट्रेविस हेड की टांगे कांप गई। उसने स्टार्क से बचने के लिए युवा अभिषेक को स्ट्राइक पर भेज दिया, तो इसबार अभिषेक शर्मा को बोल्ड मारकर मिचेल स्टार्क ने अपना क्लास दिखाया।

यह गंभीर का मास्टर स्ट्रोक था और Starc की KKR में एंट्री हुई। गंभीर केकेआर के लिए लकी चार्म है और ये इसी बात से पता लग जाता है कि 2012 और 2014 में बतौर कप्तान गंभीर KKR को जिताने में कामयाब हुए। पर न उसके पहले और न उसके बाद कोलकाता कभी गंभीर की गैरमौजूदगी में ट्रॉफी जितने के करीब भी पहुंच पाई। जैसे ही 2024 में किंग खान ने अपने सबसे बड़े प्लेयर को याद किया, उनकी घर वापसी होते ही टीम की किस्मत चमक गई।

गंभीर के साथ श्रेयस अय्यर भी अब आईपीएल चैंपियन बन गया है। आप श्रेयस अय्यर का सफर देखिए। बात तो सही है भाई श्रेयस अय्यर को दिल्ली कैपिटल्स ने ऋषभ पंत के लिए छोड़ दिया। हालांकि श्रेयस अय्यर वही कप्तान था जो दिल्ली कैपिटल्स को फाइनल लेकर गया। वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में इस आदमी का विराट से भी तेज शतक आया था। श्रेयस अय्यर वाइस कैप्टन के तौर पर भी देखा गया। 

पर टीम इंडिया के हेड कोच राहुल द्रविड़ ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में ये बोलकर बेइज्जती करे दी कि, हमारे पास बहुत बैटर पड़े हैं। हमें श्रेयस नहीं चाहिए। उसके बाद श्रेयस का सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट भी चला गया। टेस्ट मैच में भी फॉर्म चला गया और उन्होंने करियर में एक खराब समय देखा। लेकिन "भगवान के घर देर है अंधेर नहीं", आईपीएल में जहाँ विराट कोहली के पास कोई ट्रॉफी नहीं है श्रेयस अय्यर वहां बतौर कप्तान टाइटल जीतकर चैंपियन बन चुके हैं। 

केकेआर अब मुंबई इंडियंस, चेन्नई सुपर किंग्स से ज्यादा दूर नहीं है। जिस तरीके से इनका कोर यूनिट चल रहा है, प्लेयर्स को भूल जाओ। कौन से रिटेन करेंगे, कौन से छोड़ेंगे? गौतम गंभीर, चंद्रकांत पंडित और KKR जीती कैसे बॉलिंग से, इनके बोलिंग कोच भरत अरुण वो आदमी जिसने ऑस्ट्रेलिया में हमें गाबा जिताया था। हमारे वो बोलिंग कोच जिन्होंने हमें ऐसे गेंदबाज दिए जहां बार-बार इंजरी हो रही थी। फिर भी हम ऑस्ट्रेलिया में जीत गए। चंद्रकांत पंडित जिन्होंने एमपी को अपनी हिस्ट्री में पहली बार रणजी ट्रॉफी जितवाया। अभिषेक नायर जिसके बदौलत KKR में एक मजबूत इंडियन कोर नजर आता है। ऐसे कोच जब साथ में मिलते हैं और ऊपर से गौतम गंभीर का जज्बा, पैशन और एक्सपीरियंस। तो आप अनब्रेकेबल हो जाते हैं। इस बार जो डोमिनेंस दिखाइए। 

 

Latest Stories