VIRAT KOHLI के कभी न टूटने वाले 5 RECORD- UNBREAKABLE RECORDS

विराट कोहली क्रिकेट के इतिहास के सबसे महान बल्लेबाजों में से एक हैं इस बात में कोई संदेह नहीं है। वह किंग कोहली के कौन से पांच रिकॉर्ड है जिन्हें तोड़ना सिर्फ मुश्किल ही नहीं बल्कि नामुमकिन है। 

New Update
KOHLI RECORDS D
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Virat Kohli  क्रिकेट के इतिहास के सबसे महान बल्लेबाजों में से एक हैं इस बात में कोई संदेह नहीं है। क्योंकि अपनी फॉर्म के खराब दौर से गुजरने के बाद भी विराट ने जिस प्रकार से वापसी कर दिखाई है, इससे विराट ने काफी आलोचकों के मुंह पर ताला लगाया है। ऐसे तो किंग कोहली के पास तमाम RECORDS है, लेकिन वह किंग कोहली के कौन से पांच रिकॉर्ड है जिन्हें तोड़ना सिर्फ मुश्किल ही नहीं बल्कि नामुमकिन है। 

कुल 522 अंतर्राष्ट्रीय मुकाबले में विराट कोहली ने अभी तक 26,793 रन बनाए हैं। जिसमें विराट अभी तक 80 शतक मुकम्मल कर चुके हैं। जहां विराट के नाम खूब रनों का अंबार है तो वहीं विराट के नाम काफी हैरान कर देने वाले रिकॉर्ड है। जैसे कि एक ही टेस्ट मुकाबले में शतक और उसकी दूसरी पारी में शून्य पर आउट हो जाना। शायद ही साड़ी में कोई और ऐसा बल्लेबाज भी है जो विराट के रिकॉर्ड्स की कभी मुश्किल से तीनों फॉर्मेट को मिलाकर बराबरी भी कर सकता है। 

पांच कभी न टूटने वाले रिकॉर्ड। 

  1. चेस में कोहली के विराट फिगर। 
    वनडे क्रिकेट में विराट कोहली ने कुछ ऐसे रांचेस मुकम्मल कर दिखाए हैं, जिसके बाद दुनिया इन्हें चेस मास्टर खाने में मजबूर हुई है। वनडे क्रिकेट में रांचेस के दौरान कोहली का 67 का औसत स्कोर है। यह किसी भी खिलाड़ी के मुकाबला वनडे क्रिकेट के इतिहास का सबसे ज्यादा रन चेस के दौरान औसत है।

  2. वनडे में 50 शतक। 
    2023 में हुए ओदी वर्ल्ड कप में सेमीफाइनल के दौरान मुंबई के वानखेड़े मैदान में विराट कोहली के बल्ले से शतक आया था, जिसके साथ विराट ने अपने वनडे इतिहास के 50 शतक मुकम्मल किए थे। विराट के आसपास मौजूदा खिलाड़ियों में से कोई भी इस रिकॉर्ड की बराबरी करने में काफी दूर है। 
    वनडे में विराट के बाद दूसरे नंबर पर सचिन तेंदुलकर हैं जिनके नाम पर 49 शतक रहे हैं। इसके बाद तीसरे नंबर पर भारतीय कप्तान रोहित शर्मा है जिनके पास 31 शतक हैं। इन दोनों के बाद मौजूदा क्रिकेटर्स में से 17 नंबर पर पाकिस्तान के बाबर आजम है जिनके पास 19 शतक हैं। 

     

  3. टेस्ट का बेस्ट कप्तान। 
    कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम ने टेस्ट क्रिकेट में नई बुलंदियां प्राप्त की। जहां भारतीय टीम ने लगातार चार बार आईसीसी टेस्ट में इसको अपने नाम पर किया। तो वहीं विराट बतौर टेस्ट कप्तान बल्लेबाजी में क्रिकेट के महान ब्रायन लारा को भी पीछे छोड़ने में सक्षम रहे। विराट ने बतौर कप्तान सिर्फ 65 पारियों में 4000 रन पूरे किए, इससे पहले ब्रायन लारा ने 71 पारियों में यह रिकॉर्ड अपने नाम पर किया था।


  4. T20 में सबसे ज्यादा रन। 
    कोहली के नाम T20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन है। महेश 108 पारियों में विराट ने 4000 रन T20 अंतर्राष्ट्रीय में मुकम्मल किए हैं। विराट के अलावा अभी तक कोई भी और खिलाड़ी T20 अंतर्राष्ट्रीय में 4000 रन पूरे नहीं कर पाया है। विराट के बाद इस लिस्ट में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा है जिन्होंने 3974 रन बनाए हैं। विराट के पास इस फॉर्मेट में सबसे ज्यादा अर्ध शतक (38) है। इनके बाद पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम ने 33 अर्ध शतक बनाए हैं।


  5. एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक।

    किसी भी एक टीम के खिलाफ वन डे फॉरमैट में सबसे ज्यादा शतक बनाने का रिकॉर्ड अभी विराट के पास है। कुल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट को मिलाकर विराट ने आज तक श्रीलंका के सामने 10 शतक लगाए हैं। वहीं वेस्टइंडीज के सामने भी विराट ने 9 शतक लगाए हैं।

Read more here : 

क्यों हुआ UMPIRE INDIANS TREND? MI पर लगे गंभीर आरोप

"युवाओं को मौका दो ! ", हरभजन ने शशांक और आशुतोष के लिए उठाई आवाज

DC vs SRH PLAYING 11: क्लासेन-हेड नाम के तूफान को कैसे रोकेगी दिल्ली?

CSK की हार के बाद बदल गयी पूरी IPL Points Table 2024

Latest Stories