Virat Kohli ने टेस्ट क्रिकेट में पूरे किए 13 साल, यहाँ देखें सभी रिकॉर्ड्स

आज ही के दिन 2011 में, युवा विराट कोहली ने पहली बार टेस्ट क्रिकेट के क्षेत्र में प्रवेश किया था, उन्होंने 20 जून को वेस्टइंडीज के खिलाफ पदार्पण किया था। उन्होंने जनवरी 2012 में ऑस्ट्रेलियाई दौरे के दौरान इस प्रारूप में अपना पहला शतक बनाया।

author-image
By Shubham Singh
New Update
Virat Kohli Test Cricket Records

Virat Kohli Test Cricket Records

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Virat Kohli 13 years in Test Cricket: Virat Kohli ने गुरुवार, 20 जून, 2024 को Test Cricket में 13 साल पूरे कर लिए। भारत के पूर्व कप्तान ने 20 जून, 2011 को किंग्स्टन में वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया। 

भारत के पूर्व कप्तान, जिन्होंने 113 टेस्ट मैच खेले हैं और 49.16 की औसत से 8848 रन बनाए हैं, जिसमें 7 दोहरे शतक और एक कप्तान के रूप में 40 जीत शामिल हैं, ने टेस्ट क्रिकेट में एक अलग तरीके से क्रांति ला दी।

10 interesting facts about Virat Kohli in Test Cricket:

1. भारत में विराट कोहली का पहला टेस्ट मैच भी नवंबर 2011 में मुंबई के वानखेड़े में वेस्टइंडीज के खिलाफ था। उन्होंने पहली और दूसरी पारी में क्रमशः 52 और 63 रन बनाए।

2. कोहली का पहला शतक जनवरी 2012 में एडिलेड में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आया था। उनका आखिरी टेस्ट शतक (28वां) भी इसी साल मार्च में अहमदाबाद में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आया था।

3. विराट कोहली भारत के सबसे सफल कप्तान हैं. उन्होंने भारत को 68 टेस्ट मैचों में 40 जीत दिलाई।

4. कुल मिलाकर, कप्तान के रूप में उनके पास तीसरी सबसे ज्यादा जीत है। केवल ग्रीम स्मिथ (109 टेस्ट में 53) और रिकी पोंटिंग (77 टेस्ट में 48) ने कप्तान के रूप में अधिक मैच जीते हैं। जीत प्रतिशत के मामले में कोहली ही पीछे हैं.

5. विराट कोहली डॉन ब्रैडमैन के बाद कप्तान के तौर पर किसी एक टेस्ट सीरीज में 600 से ज्यादा का स्कोर बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज हैं।

6. 34 वर्षीय खिलाड़ी टेस्ट कप्तान के रूप में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में केवल ग्रीम स्मिथ, एलन बॉर्डर और रिकी पोंटिंग से पीछे हैं। उन्होंने 68 टेस्ट मैचों में 54.80 की औसत से 5864 रन बनाए।

7. सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले टेस्ट कप्तानों की सूची में विराट कोहली दूसरे स्थान पर हैं. उन्होंने कप्तान के रूप में 20 टेस्ट शतक लगाए, जो ग्रीम स्मिथ से केवल पांच कम हैं।

8. दिल्ली में जन्मे इस बल्लेबाज के नाम भारत के लिए छठे सबसे ज्यादा टेस्ट रन हैं। भारत के लिए उनसे अधिक टेस्ट रन केवल सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़, सुनील गावस्कर, वीवीएस लक्ष्मण और वीरेंद्र सहवाग ने बनाए हैं।

9. विराट कोहली 2016 में विदेशी धरती पर दोहरा शतक बनाने वाले पहले भारतीय कप्तान बने। कोहली ने सात दोहरे शतक लगाए हैं, जो किसी भी सक्रिय क्रिकेटर द्वारा सबसे अधिक है।

10. दाएं हाथ का बल्लेबाज ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीत दर्ज करने वाला पहला भारतीय कप्तान है। विराट कोहली की कप्तानी में भारत ने लगातार पांच साल तक ICC टेस्ट गदा जीती। यह रिकॉर्ड केवल अपने 'स्वर्ण युग' की ऑस्ट्रेलिया टीम के नाम है जो लगातार आठ वर्षों तक शीर्ष रैंकिंग वाली टीम रही।

कुल मिलाकर, विराट कोहली एक महान क्रिकेटर और वर्तमान क्रिकेट जगत के बादशाह हैं जो एक प्रभुत्व के रूप में शासन कर रहे हैं। आज के क्रिकेट में उनकी विरासत की बराबरी कोई नहीं कर सकता.

 

READ MORE HERE :

IND vs AFG: क्या है Barbados में मौसम का हाल? Weather Report Update

SUPER 8 Points Table T20 World Cup 2024 after WI vs ENG

ENG vs WI Match Highlights: फिलिप साल्ट और जॉनी बेयरस्टो के तूफान में उड़ा वेस्टइंडीज का अहंकार!

Nicholas Pooran ने वर्ल्ड कप में रचा इतिहास, विराट-रोहित को पछाड़ किया ये बड़ा कारनामा!

Latest Stories