IPL इतिहास के TOP 3 last Ball Finishes- MI VS RPS,GT VS KKR,GT VS PBKS

पहली गेंद पर उमेश यादव ने सिंगल लिया और स्ट्राइक रिंकू सिंह को दी। फिर कुछ ऐसा हुआ जिसकी बिल्कुल भी उम्मीद नहीं थी. रिंकू ने यश दयाल को लगातार 5 छक्के मारे और टीम को मैच जिता दिया। केकेआर ने यह मैच 3 विकेट से जीत लिया।

New Update
WhatsApp Image 2024-05-06 at 13.56.17.jpegK
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

इंडियन प्रीमियर लीग दुनिया में नंबर 1 क्रिकेट लीग है। भारत में आईपीएल को एक त्यौहार की तरह मनाया जाता है क्योंकि इंडियन प्रीमियर लीग में कई देशों के खिलाड़ी भाग लेते हैं। आईपीएल फ्रेंचाइज़ियों के बीच रोमांचक मुकाबलों के लिए जाना जाता है। जबकि आईपीएल में हर दूसरा खेल एक करीबी मुकाबला होता है, वहीं कुछ खेल ऐसे होते हैं जहां परिणाम आखिरी गेंद पर तय होता है, जिसे आखिरी गेंद थ्रिलर भी कहा जाता है। हम आईपीएल इतिहास के शीर्ष 3 आखिरी बॉल फिनिश पर नजर डालेंगे। 

नंबर 3- आईपीएल 2017 का फाइनल जो मुंबई इंडियंस और राइजिंग पुणे स्टार्स के बीच खेला गया था। पहले बल्लेबाजी करते हुए MI ने सिर्फ 130 रनों का लक्ष्य दिया जो RPS के लिए आसान जीत की तरह लग रहा था। RPS की शुरुआत अच्छी नहीं रही लेकिन जब स्टीव स्मिथ और एमएस धोनी बीच में बल्लेबाजी कर रहे थे तो चीजें नियंत्रण में थीं। शानदार गेंदबाजी और डॉट गेंदों के साथ एमआई ने मैच को आखिरी ओवर तक पहुंचाया जहां RPS को छह गेंदों में 11 रनों की जरूरत थी। मिचेल जॉनसन MI के लिए 20वां ओवर डाल रहे थे। पहली गेंद पर मनोज तिवारी ने जॉनसन को चौका लगाया लेकिन अगली ही गेंद पर आउट हो गए। RPS को 4 गेंदों में 7 रन चाहिए थे लेकिन तीसरी गेंद पर स्टीव स्मिथ आउट हो गए। आखिरी गेंद पर RPS को 4 रनों की जरूरत थी, क्रिस्टियन और सुंदर ने 2 रन दौड़े लेकिन सुंदर रन आउट हो गए और एमआई ने 1 रन से मैच जीत लिया और 3 ट्रॉफी जीतने वाली पहली आईपीएल टीम बन गई।

MI vs RPS Cricket Scorecard, Final at Hyderabad, May 21, 2017


नंबर-2- IPL 2022 में गुजरात टाइटंस और पंजाब किंग्स के बीच ऐतिहासिक मैच। जहां दोनों टीमों के बीच आखिरी गेंद तक रोमांचक मुकाबला हुआ। पंजाब किंग्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 190 रन का टारगेट दिया. क्रीज पर हार्दिक पंड्या और डेविड मिलर के साथ गुजरात टाइटन्स का स्कोर 171-3 था। जीटी के सामने मुश्किल स्थिति थी क्योंकि उसे सिर्फ 6 गेंदों में 19 रन चाहिए थे। पंजाब किंग्स के लिए आखिरी ओवर ओडिया स्मिथ ने फेंका, उन्होंने वाइड बॉल से शुरुआत की लेकिन अगली गेंदों पर हार्दिक आउट हो गए और जीटी के लिए मुश्किलें बढ़ गईं। राहुल तेवतिया बैटिंग के लिए आए और आखिरी दो गेंदों पर 2 छक्के लगाकर मैच के स्टार बन गए और गुजरात टाइटंस ने मैच जीत लिया।

IPL 2022, GT vs PBKS, Top Performances: Rahul Tewatia's double blows with  Shubman Gill's 96 take GT to 2nd spot


नंबर-1, IPL 2023, पिछले सीजन का ऐतिहासिक मैच केकेआर बनाम गुजरात टाइटंस जो अहमदाबाद में खेला गया था। पहले बल्लेबाजी करते हुए GT ने 204 रनों का लक्ष्य दिया जो कि एक अच्छा लक्ष्य लग रहा था। KKR के सलामी बल्लेबाज अच्छी शुरुआत देने में नाकाम रहे लेकिन प्रभावशाली खिलाड़ी वेंकटेश अय्यर ने 40 गेंदों में 83 रनों की अच्छी पारी खेली। कप्तान नीतीश राणा ने भी 45 रन की पारी खेली लेकिन KKR किसी तरह आखिरी ओवर में फंस गया जहां उन्हें 29 रन की जरूरत थी। GT के लिए यश सयाल आखिरी ओवर डाल रहे थे। पहली गेंद पर उमेश यादव ने सिंगल लिया और स्ट्राइक रिंकू सिंह को दी। फिर कुछ ऐसा हुआ जिसकी बिल्कुल भी उम्मीद नहीं थी. रिंकू ने यश दयाल को लगातार 5 छक्के मारे और टीम को मैच जिता दिया। केकेआर ने यह मैच 3 विकेट से जीत लिया।

IPL 2023, GT vs KKR: Rinku Singh rules Twitter after five sixes in last  over - myKhel

Read more here : 

SEHWAG ने MI पर साधा निशाना, MI की बल्लेबाज़ी कर्म पर उठाए सवाल...

7 खिलाड़ी जिनको मिल सकती थी T20 वर्ल्ड कप की टीम में जगह

RCB vs GT Preview: पिच रिपोर्ट, संभावित प्लेइंग 11, हेड टू हेड

IPL POINTS TABLE: KKR, RR का प्लेऑफ पक्का, अब CSK ऐसे करेगा क्वालीफाई?

 

Tags : IPL HISTORIC MATCHES | last ball thriller | rinku singh | rinku 5 sixes | yash dayal \

| gujrat titans | mumbai indians | rising pune star | ms dhoni 

Latest Stories