Top 5 cricketers जो Cricket छोड़ बने Politician, जानिए पूरी List

Cricket के मैदान पर चौके– छक्के की बारिश करने वाले Cricket के कई सितारे सियासी पिच पर भी अपना लक आजमा चुके हैं, कई खिलाड़ी Cricket की तरह हिट हुए तो कई राजनीति में क्लीन बोल्ड हुए, जानिए ऐसे Top 5 खिलाड़ी जो राजनीति में रख चुके है कदम. 

author-image
By Nitin Bharadwaj
New Update
Gautam gambhir

Top 5 Cricketers: Cricket के मैदान पर चौके– छक्के की बारिश करने वाले Cricket के कई सितारे सियासी पिच पर भी अपना लक आजमा चुके हैं, कई खिलाड़ी Cricket की तरह हिट हुए तो कई राजनीति में क्लीन बोल्ड हुए, जानिए ऐसे 5 खिलाड़ी (Top 5 List) जो राजनीति में रख चुके है कदम. 

1. Navjot Singh Sidhu 

SIDHHU


Cricket की दुनिया में सिक्सर सिद्धू के नाम से मशहूर Sidhu भारतीय टीम के (1983 – 1999) तक क्रिकेट खेले तकरीबन 16 साल तक Cricket पर राज करने वाले सिद्धू ने साल 2004,2009 में भारतीय जनता पार्टी की टिकट पर अमृतसर से लगातार 2 बार लोकसभा चुनाव जीता।
हालांकि 2 बार सांसद रहे सिद्धू ने भाजपा छोड़ कर बाद में कांग्रेस ज्वाइन ली, सिद्धू पंजाब सरकार में मंत्री भी रह चुके है, हालांकि वर्तमान में सिद्धू ने राजनीति से थोड़ा ब्रेक लिया हुआ हैं और वापिस से कमेंट्री शुरू कर दी हैं।

2. Gautam Gambhir 

GG

भारतीय टीम को 2007,2011 में चैम्पियन बनाने वाले गौतम गंभीर राजनीति के भी सुपरस्टार रहे है, दिल्ली के रहने वाले गौतम ने अपने राजनीति करियर की शुरुवात 2019 में भारतीय जनता पार्टी से लोकसभा चुनाव लड़कर की थी।
हालांकि 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले गंभीर अपने सियासी कैरियर पर पूर्णविराम लगा चुके है ।

3. Kirti Azad 

KIRTI

1983 World Cup में भारतीय टीम को चैम्पियन बनाने में कीर्ति आजाद ने काफी अहम भूमिका निभाई थी, आजाद बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री भागवत झा आजाद के बेटे है, तो क्रिकेट के साथ साथ राजनीति भी उनके खून में ही थी ।
आजाद बीजेपी से सांसद भी रहे है हालांकि बाद में उन्होंने बीजेपी छोड़ कांग्रेस का दामन थाम लिया था, वर्तमान में TMC ने आगामी लोकसभा चुनाव में आजाद को  वर्दमान दुर्गापुर से टिकट दिया है ।

4. Mohammad Azharuddin

azhar

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन ने साल 2009 में कांग्रेस की टिकट पर उत्तर प्रदेश मुराबाद से लोकसभा चुनाव लडा था जिसमे उनको जीत हासिल हुई थी, हालांकि कलाई के जादूगर अजहरुद्दीन साल 2014 में भी चुनाव लडा था जिसमे उनको हर नसीब हुई थी ।

5. Mohammad Kaif

kaif

भारतीय क्रिकेट टीम के  जबरदस्त फील्डर रहे मोहम्मद कैफ ने 2014 में कांग्रेस की तरफ से लोकसभा चुनाव लडा था हालांकि, क्रिकेट की तरह कैफ सियासी दुनिया में अपना नाम विख्यात ना कर सके और अपने पहले ही चुनाव में कैफ को बुरी हार मिली, UP के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने उनको हराया था।

READ MORE HERE- 

DC vs LSG: Ayush Badoni के नाबाद55 रनों की बदौलत लखनऊ 167 पर पहुंच गया

Kuldeep की फिरकी मे फंसा LSG, T20WC मे Rohit के लिए होंगे ट्रम्प कार्ड

LSG VS DC FANTASY PREDICTION AND DREAM11 TEAM

MI vs RCB: बुमराह का पंजा, सूर्या-किशन का तूफान, इन 5 ने RCB को धोया






Latest Stories