RR VS LSG, IPL 2024 : राजस्थान बनाम लखनऊ | ये होंगी दोनों टीमों की प्लेइंग 11

दो दिनों में 6 टीमों ने आईपीएल 2024 में अपना पहला मुकाबला खेला. अब रविवार को बची हुई चार टीमें एक दूसरे के आमने-सामने होंगे.

author-image
By Himanshu
New Update
lsg vs rr ipl 2024

RR VS LSG

इंडियन प्रीमियर लीग 2024 (IPL 2024) की शुरुआत धमाकेदार अंदाज में हो चुकी है. पहले मुकाबले में चेन्नई ने बेंगलुरु को हराया. दूसरे मैच में पंजाब किंग्स ने दिल्ली कैपिटल्स को मात दी जबकि कोलकाता नाइट राइडर्स ने अपने घरेलू मैदान में सनराइजर्स हैदराबाद को एक बेहद रोमांचक मुकाबले में चार रनों से पीटा. 

दो दिनों में 6 टीमों ने आईपीएल 2024 में अपना पहला मुकाबला खेला. अब रविवार को बची हुई चार टीमें एक दूसरे के आमने-सामने होंगे. रोचक रविवार का पहला मुकाबला लखनऊ सुपर जायंट्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच खेला जाएगा. जबकि रात वाले मुकाबले में मुंबई इंडियंस और गुजरात टाइटंस की भिड़ंत होगी. 

KL RAHUL पर होंगी नजरें 

लखनऊ सुपरजाएंट्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच रविवार को होने वाले आईपीएल के मैच के दौरान भारतीय बल्लेबाज केएल राहुल की फॉर्म और फिटनेस पर सभी की नजरें टिकी रहेंगी. राहुल चोटिल होने के कारण इंग्लैंड के खिलाफ अंतिम चार टेस्ट मैच में नहीं खेल पाए थे. लखनऊ के कप्तान न सिर्फ एक बल्लेबाज बल्कि कप्तान के रूप में भी अच्छा प्रदर्शन करना चाहेंगे. 

नए रोल में KL की एंट्री 

हालांकि LSG के लिए RAHUL पहले कुछ मुकाबलों के दौरान बतौर बल्लेबाज मैदान पर उतरेंगे. वही इस सीजन केएल राहुल एक मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज की भूमिका निभाएंगे. ऐसे में एक नई सलामी जोड़ी के साथ लखनऊ की टीम आईपीएल 2024 में नजर आएगी. 

बता दे लखनऊ की टीम Kl Rahul की अगुआई में पिछले दो सत्र में प्लेऑफ में जगह बनाने में सफल रही थी. हालांकि, पिछले सत्र में आधे सीजन के बाद वह चोटिल हो गए थे और फिर टीम क्रुणाल पांड्या की कप्तानी में खेली थी. 

Sanju Samson भी हैं t20 WC के दावेदार 

उधर राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन भी आईसीसी टूर्नामेंट के लिए विकेटकीपर के रूप में भारतीय टीम में जगह बनाने के दावेदार हैं और वह भी शुरू से अच्छा प्रदर्शन करने की कोशिश करेंगे. रॉयल्स की टीम 2022 में फाइनल में पहुंची थी जहां उसे गुजरात टाइटंस से हार का सामना करना पड़ा था. पिछले सत्र में भी रॉयल्स ने शुरू में अच्छा प्रदर्शन किया था, लेकिन आखिर में पांचवें स्थान पर टूर्नामेंट खत्म किया था. 

Royals की बल्लेबाजी दमदार 

रॉयल्स की बल्लेबाजी काफी शानदार है कप्तान संजू के अलावा यशस्वी जयसवाल शानदार फार्म में चल रहे हैं. बटलर के रूप में एक अनुभवी बल्लेबाज टीम में मौजूद है इसके अलावा हेटमायर और ध्रुव जुरैल के रूप में रॉयल्स के पास अच्छा फिनिशर है. Jurel ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में प्रभावशाली प्रदर्शन किया था. सैमसन वेस्टइंडीज के रोवमैन पॉवेल को टीम में रखकर मध्य क्रम मजबूत करने की कोशिश कर सकते हैं. 

LSG खतरनाक टीम है 

वहीं, लखनऊ का सवाल है तो उसकी बल्लेबाजी का दारोमदार कप्तान राहुल के अलावा क्विंटन डिक्वॉक, मार्कस स्टोइनिस और निकोलस पूरन पर टिका रहेगा. लखनऊ के पास रवि बिश्नोई के रूप में उपयोगी स्पिनर है जो आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन करके विश्व कप की टीम में जगह बनाने के लिए मजबूत दावा पेश करने की कोशिश करेंगे.

तेज गेंदबाजी पर सवाल 

इसके अलावा 41 वर्षीय स्पिनर अमित मिश्रा के अनुभव का भी लखनऊ को फायदा मिलेगा, लेकिन मार्क वुड और डेविड विली के बाहर होने के साथ-साथ मयंक यादव और मोहसिन खान के फिटनेस से जुड़े मुद्दों के कारण LSG का तेज गेंदबाजी आक्रमण पर एक सवाल है. 

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग-11
राजस्थान रॉयल्स: यशस्वी जयसवाल, जोस बटलर, संजू सैमसन (कप्तान और विकेटकीपर), शिमरोन हेटमायर, रियान पराग, रोवमन पॉवेल, ध्रुव जुरेल, आर अश्विन, ट्रेंट बोल्ट, आवेश खान, युजवेंद्र चहल। इम्पैक्ट सब: कुलदीप सेन

लखनऊ सुपरजाएंट्स: क्विंटन डिकॉक (विकेटकीपर), देवदत्त पडिक्कल, दीपक हुडा, केएल राहुल (कप्तान), निकोलस पूरन, मार्कस स्टोइनिस, आयुष बदोनी, क्रुणाल पंड्या, शमर जोसेफ/नवीन-उल- हक, रवि बिश्नोई, मोहसिन खान। इम्पैक्ट सब: शिवम मावी

Latest Stories