ODI World Cup के अफगानिस्तानी स्क्वाड का ऐलान, नवीन और उमरज़ई की वापसी

इस स्क्वाड में हाल ही में एशिया कप 2023 (Asia Cup 2023) में खेलने वाली टीम में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद कुछ बदलाव किए हैं। हशमतुल्लाह शाहिदी अफगानी टीम के कप्तान बने रहेंगे। 

New Update
image credit icc

image credit icc

ओडीआई वर्ल्ड कप 2023 (ODI World Cup 2023) के लिए अफगानिस्तान (Afghanistan) ने अपने स्क्वाड की घोषणा कर दी है। इस स्क्वाड में हाल ही में एशिया कप 2023 (Asia Cup 2023) में खेलने वाली टीम में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद कुछ  बदलाव किए हैं। टीम में अज़मतुल्लाह उमरज़ई और नवील उल हक की वापसी हुई है। हशमतुल्लाह शाहिदी अफगानी टीम के कप्तान बने रहेंगे। 

ये भी पढ़ें: Team India के World Cup Squad का ऐलान, 'धवन, भुवी और चहल' को जगह नहीं

अफगानिस्तान के स्क्वाड की घोषणा हुई 

इस स्क्वाड में एक ओर जहां तेज़ गेंदबाज़ नवील उल हक और ऑलराउंडर अज़मतुल्लाह उमरजई की अफगानी टीम में वापसी हुई है। तो दूसरी ओर एशिया कप में खेलने वाले करीम जनत, गुलबदीन नायब, शराफुद्दीन अशरफ और मोहम्मद सलीम सफी को विश्व कप के लिए टीम में नहीं चुना गया है। 

वर्ल्ड कप टीम में हशमतुल्लाह शाहिदी, राशिद खान, रहमानुल्लाह गुरबाज़, नजीबुल्लाह जादरान, इब्राहिम जादरान, अज़मतुल्लाह उमरजई, रहमत शाह, मोहम्मद नबी, नवील उल हक, नूर अहमद, मुजीब-उर-रहमान, फजलहक फारूकी जैसे अनुभवी और प्रतिभाशाली खिलाड़ियों के दम पर टीम अच्छा प्रदर्शन करने का प्रयास करेगी। 

ये भी पढ़ें: जोकोविच फिर बने US Open चैंपियन, रिकॉर्ड 24 वां खिताब अपने नाम किया

नवीन की हुई अफगानिस्तान के स्क्वाड में वापसी 

image credit ipl/ bcci

लंबे वक्त से अफ़ग़ानिस्तान की वनडे टीम से बाहर चल रहे 23 साल के नवीन उल हक (Naveen Ul Haq) की टीम में वापसी हुई है। उन्होंने आखिरी बार 2021 में वनडे मैच खेला था। नवीन ने कुल 7 वनडे मैच खेले हैं, इन मैचों में उनके नाम 5.78 की इकॉनमी के साथ 14 विकेट हैं। 

ये भी पढ़ें: IND vs SL सुपर 4 मैच जीत भारत फाइनल में, श्रीलंका को दी 41 रनों से मात

वहीं IPL 2023 में उन्होंने लखनऊ सुपरजाएंट्स के लिए 8 मैच में 11 विकेट अपने नाम किए थे। नवीन के पास आईपीएल के अलावा भी दुनिया भर की लीगों में हिस्सा बनने का अनुभव है। उनके पास बिग बैश लीग, लंका प्रीमियर लीग, कैरेबियन प्रीमियर लीग, पाकिस्तान सुपर लीग और बांग्लादेश सुपर लीग जैसे टूर्नामेंट्स में खेलने का अनुभव है। 

इस बार के एशिया कप में दर्शकों को भारत-पाकिस्तान की टक्कर के अलावा जिस टक्कर का बेसब्री से इंतजार था, वो टक्कर थी विराट-नवीन की टक्कर। जो हो न सकी, लेकिन विश्व कप में ये भिड़ंत देखने को मिलेगी। आईपीएल 2023 के दौरान टीम इंडिया के दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली और अफगानिस्तान के तेज गेंदबाज नवीन उल हक की जबर्दस्त बहस हुई थी। 

ये भी पढ़ें: Ind vs Pak: भारत ने पाकिस्तान को बुरी तरह रौंदा, कुलदीप ने खोला पंजा

वर्ल्ड कप 2023 के लिए अफगानिस्तान की टीम इस प्रकार है:

अफगानिस्तान टीम:

हशमतुल्लाह शाहिदी (कप्तान), इब्राहिम जादरान, रहमानुल्लाह गुरबाज (विकेटकीपर), रहमत शाह, नजीबुल्लाह जादरान, रियाज हसन, मोहम्मद नबी, इकराम अलीखिल, अज़मतुल्लाह उमरजई, राशिद खान, अब्दुल रहमान, नूर अहमद, मुजीब-उर-रहमान, फजलहक फारूकी और नवीन-उल-हक। 

रिजर्व खिलाड़ी: गुलबदीन नायब, शराफुद्दीन अशरफ और फरीद अहमद मलिक। 

Latest Stories