WPL 2023: रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर की कप्तान बनी स्मृति मंधाना, कोहली-फाफ ने खास अंदाज में किया ऐलान

आरसीबी ने WPL के लिए पूरी तरह से कमर कस ली है, उसका इरादा है कि खिताब जीतने का जो कारनामा अब तक उनकी मेंस टीम नहीं कर सकी, वो उनकी विमेंस टीम कर दिखाए। इसके लिए उन्होंने पहले अपने मेंटॉर और कोच की घोषणा की, तो अब उन्होंने अपने कप्तान की घोषणा भी कर दी है। जैसा कि उम्मीद की जा रही थी उन्होंने स्टार भारतीय खिलाड़ी स्मृति मंधाना को अपना कप्तान नियुक्त किया है। इसकी घोषणा RCB के कप्तान फाफ डुप्लेसी और पूर्व कप्तान विराट कोहली ने की। उन्होंने एक अलग ढंग से WPL के लिए कप्तान के तौर पर स्मृति के नाम का

author-image
By puneet sharma
New Update
WPL 2023: रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर की कप्तान बनी स्मृति मंधाना, कोहली-फाफ ने खास अंदाज में किया ऐलान

आरसीबी ने WPL के लिए पूरी तरह से कमर कस ली है, उसका इरादा है कि खिताब जीतने का जो कारनामा अब तक उनकी मेंस टीम नहीं कर सकी, वो उनकी विमेंस टीम कर दिखाए। इसके लिए उन्होंने पहले अपने मेंटॉर और कोच की घोषणा की, तो अब उन्होंने अपने कप्तान की घोषणा भी कर दी है। जैसा कि उम्मीद की जा रही थी उन्होंने स्टार भारतीय खिलाड़ी स्मृति मंधाना को अपना कप्तान नियुक्त किया है। इसकी घोषणा RCB के कप्तान फाफ डुप्लेसी और पूर्व कप्तान विराट कोहली ने की। उन्होंने एक अलग ढंग से WPL के लिए कप्तान के तौर पर स्मृति के नाम का ऐलान किया। 

ये भी पढ़ें: NZ Vs ENG: टेस्ट क्रिकेट के सबसे बड़े 'SIXER KING' बने बेन स्टोक्स, तोड़ा मैकुलम का बड़ा रिकॉर्ड

मंधाना होंगी RCB की कप्तान 

आरसीबी ने टीम इंडिया की उपकप्तान स्मृति मंधाना को विमेंस प्रीमियर लीग के लिए अपना कप्तान नियुक्त किया है। इस बात की पहले ही संभावना जताई जा रही थी, कि मंधाना उनकी टीम की कप्तान होंगी। इस स्टार प्लेयर को RCB ने 3.4 करोड़ रुपये की बोली लगाकर अपनी टीम में लिया था। वो WPL के लिए हुई नीलामी में लीग की सबसे महंगी खिलाड़ी बनीं। WPL के लिए अपनी टीम के गठन में आरसीबी सबसे आगे है, उसने अपने कप्तान की घोषणा कर दी है। इससे पहले वो अपने मेंटॉर और अपने कोच की घोषणा भी कर चुके हैं। उन्होंने टेनिस स्टार सानिया मिर्जा को अपना मेंटॉर और बेन सॉयर को अपना हेड कोच नियुक्त किया था। 

ये भी पढ़ें: WPL 2023 में हुई सानिया मिर्जा की एंट्री, स्टार प्लेयर से सजी इस टीम ने बनाया अपना मेंटॉर

स्मृति का टी20 करियर 

publive-image

2013 में बांग्लादेश के खिलाफ अपना टी20 डेब्यू करने वाली टीम इंडिया की उपकप्तान स्मृति मंधाना ने अपने टी20 करियर में अब तक 113 मैच खेले हैं, इन मैचों की 109 पारियों में उन्होंने 11 बार नॉट आउट रहते हुए 2661 रन बनाए हैं, इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 122 और औसत 27.15 का रहा है, 86 रन के सर्वोच्च स्कोर के साथ उन्होंने कुल 20 हाफ सेंचुरी लगाई हैं। 

स्मृति के पास ऑस्ट्रेलियाई लीग BBL में खेलने का भी अनुभव है, उन्होंने BBL में खेलते हुए अच्छा प्रदर्शन किया है। अपने BBL करियर में उन्होंने 38 मैचों में 114 रन के सर्वोच्च स्कोर के साथ कुल 784 रन बनाए हैं, इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 122.06 का रहा है, इस दौरान उन्होंने 4 अर्धशतक और 1 शतक भी जमाया है, उन्होंने 16 छक्के भी जड़े हैं। 

ये भी पढ़ें: WPL Auction 2023: स्मृति मंधाना पर हुई करोड़ों की बारिश, RCB ने बनाया अपना हिस्सा

RCB की पूरी स्क्वॉड इस तरह है - 

publive-image

स्मृति मंधाना (3.40 करोड़), सोफी डिवाइन (50 लाख), ऐलिस पेरी (1.70 करोड़), रेणुका सिंह ठाकुर (1.50 करोड़), ऋचा घोष (1.90 करोड़), एरिन बर्न्स (30 लाख), दिशा कसाट (10 लाख), इन्द्राणी राय (10 लाख), श्रेयंका पाटिल (10 लाख), कनिका आहूजा (35 लाख), आशा शोभना (10 लाख), हीथर नाइट (40 लाख), डेन वैन नीकेर्क (30 लाख), प्रीति बोस (30 लाख), पूनम खेमनार (10 लाख), कोमल जंजाद (25 लाख), मेगन शूट (40 लाख), सहाना पवार (10 लाख)

Latest Stories