IND vs NZ: वसीम जाफर ने पहले ODI के लिए चुनी टीम इंडिया की प्लेइंग-11, सैमसन-चहल बाहर

न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज जीतने के बाद भारतीय टीम अब एक नई चुनौती के लिए तैयार है। शुक्रवार के भारत और न्यूजीलैंड के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज का आगाज होने जा रहा है। पहला मुकाबला ऑकलैंड के ईडन पार्क में खेला जाएगा।

author-image
By Akhil Gupta
New Update
IND vs NZ: वसीम जाफर ने पहले ODI के लिए चुनी टीम इंडिया की प्लेइंग-11, सैमसन-चहल बाहर

न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज जीतने के बाद भारतीय टीम अब एक नई चुनौती के लिए तैयार है। शुक्रवार से भारत और न्यूजीलैंड के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज का आगाज होने जा रहा है। पहला मुकाबला ऑकलैंड के ईडन पार्क में खेला जाएगा। 

ऑकलैंड वनडे के लिए टीम इंडिया की प्लेइंग-11 कैसी होगी, क्रिकेट के गलियारों में यह एक बड़ा सवाल बना हुआ है। इसी बीच पूर्व भारतीय ओपनर वसीम जाफर ने पहले मैच के लिए अपनी प्लेइंग-11 का चयन किया है। 

जाफर के ओपनर्स

publive-image

जाफर ने बतौर ओपनर शिखर धवन और शुभमन गिल को चुना। धवन और गिल ने एक साथ 11 पारियों में बैटिंग की है और 64.30 की शानदार औसत से कुल 643 रन बनाए हैं।  इस साल वनडे टीम में कमबैक के बाद गिल ने 9 मैचों में 75.71 की औसत से 530 रन बनाए हैं।

वहीं शिखर की बात करें तो एकदिवसीय सीरीज में वह बतौर कप्तान नजर आएंगे। नंबर 3 पर वसीम जाफर ने श्रेयस अय्यर के नाम का चयन किया। अपनी आखिरी वनडे सीरीज में अय्यर ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 3 मैचों में सर्वाधिक 191 रन बनाए थे।

ये भी पढ़ें- कप्तानी छोड़ते ही गरजा निकोलस पूरन का बल्ला, 8 छक्के जड़ गेंदबाजों के उड़ाए होश; सुरेश रैना ZERO पर आउट

पंत को मौका, संजू बाहर

publive-image

बतौर विकेटकीपर जाफर ने संजू सैमसन की जगह ऋषभ पंत को तरजीह दी। इससे पहले टी20 सीरीज में भी सैमसन सिर्फ बेंच पर बैठे नजर आए थे। अपनी पिछली 5 वनडे पारियों में संजू 176 रन बना चुके हैं, लेकिन जाफर ने फिर भी उन पर भरोसा नहीं जताया। 

पंत की बात करें तो कीवी टीम के खिलाफ टी20 सीरीज में उनको बतौर ओपनर मौका मिला था, लेकिन वह बुरी तरह फ्लॉप हुए थे।

मिडिल ऑर्डर में उन्होंने पंत के बाद सूर्यकुमार यादव को चुना। टी20 में अपनी बैटिंग से धमाल मचाने वाले सूर्या 50 ओवर फॉर्मेट में भी छाप छोड़ना चाहेंगे।

हुड्डा-सुंदर करेंगे प्रभावित 

वसीम जाफर ने कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल की जगह स्पिनर्स के तौर पर दीपक हुड्डा और वाशिंगटन सुंदर दोनों को मौका दिया। जाफर ने ट्वीट कर लिखा, 

''कोई कलाई का स्पिनर नहीं, क्योंकि ईडन पार्क में छोटी बाउंड्री हैं। सुंदर और हुड्डा बनाम न्यूजीलैंड के चार बाएं हाथ के बल्लेबाजों का प्रदर्शन अहम होगा। चाहर नंबर 9 पर होंगे, जिससे गहराई तक बैटिंग होगी। ईडन पार्क में वनडे मैच अक्सर निचले क्रम के कैमियो द्वारा तक किए जाते हैं।''

पैस अटैक में कौन शामिल

publive-image

बतौर तेज गेंदबाज पूर्व भारतीय ओपनर ने शार्दुल ठाकुर, दीपक चाहर, अर्शदीप सिंह और उमरान मलिक को चुना। ठाकुर और चाहर गेंद के साथ-साथ बल्ले से भी बढ़िया दम दिखा सकते हैं। वहीं अर्शदीप और उमरान को अगर प्लेइंग-11 में मौका मिलता है, तो वह इस फॉर्मेट में उनका डेब्यू होगा।

वसीम जाफर की प्लेइंग-11: शिखर धवन (कप्तान), शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (उप-कप्तान/विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, वाशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, दीपक चाहर, अर्शदीप सिंह, उमरान मलिक।

ये भी पढ़ें- दिनेश कार्तिक ने दिए संन्यास के संकेत, इंस्टा पर शेयर किया इमोशनल वीडियो

Latest Stories