खराब फॉर्म से जूझ रहे पंत का लक्ष्मण ने किया बचाव, उन्हें प्लेइंग इलेवन में शामिल किए जाने को बताया सही

भारत और न्यूजीलैंड के बीच वनडे सीरीज 30 नवंबर को खेले गए तीसरे वनडे के साथ समाप्त हो गई है। लेकिन इस सीरीज में विकेटकीपर बल्लेबाजों ऋषभ पंत को खिलाने और संजू सैमसन को न खिलाने को लेकर शुरू हुई बहस अभी भी जारी है। ये बहस आसानी से खत्म होती भी नहीं दिख रही। पंत को लगातार खेलने के मौके दिए जा रहे हैं, लेकिन वो इसका फायदा लेने में असफल रहे हैं।  वहीं दूसरी ओर अच्छे प्रदर्शन के बावजूद भी संजू सैमसन को नजरअंदाज किया जा रहा है। इसके लिए टीम इंडिया के मैनेजमेंट पर सवाल खड़े किए जा रहे हैं। खेल विशेषज्ञो

author-image
By puneet sharma
New Update
खराब फॉर्म से जूझ रहे पंत का लक्ष्मण ने किया बचाव, उन्हें प्लेइंग इलेवन में शामिल किए जाने को बताया सही

भारत और न्यूजीलैंड के बीच वनडे सीरीज 30 नवंबर को खेले गए तीसरे वनडे के साथ समाप्त हो गई है। लेकिन इस सीरीज में विकेटकीपर बल्लेबाजों ऋषभ पंत को खिलाने और संजू सैमसन को न खिलाने को लेकर शुरू हुई बहस अभी भी जारी है। ये बहस आसानी से खत्म होती भी नहीं दिख रही। पंत को लगातार खेलने के मौके दिए जा रहे हैं, लेकिन वो इसका फायदा लेने में असफल रहे हैं। 

वहीं दूसरी ओर अच्छे प्रदर्शन के बावजूद भी संजू सैमसन को नजरअंदाज किया जा रहा है। इसके लिए टीम इंडिया के मैनेजमेंट पर सवाल खड़े किए जा रहे हैं। खेल विशेषज्ञों से लेकर आम लोग तक टीम मैनेजमेंट की आलोचना कर रहे हैं। लेकिन टीम इंडिया के अंतरिम हेड कोच वीवीएस लक्ष्मण ने पंत को प्लेइंग इलेवन में शामिल किए जाने के निर्णय का बचाव किया है। उन्होंने मैनेजमेंट के अंतिम वनडे में भी पंत को खिलाने के निर्णय को सही ठहराया है। 

ये भी पढ़ें - क्या सिर्फ टी20 स्पेशलिस्ट बनकर ही रह जाएंगे सूर्या? वनडे सीरीज में फ्लॉप होने के बाद उठे सवाल

लक्ष्मण की पंत को खिलाने को लेकर राय एकदम स्पष्ट 

publive-image

लक्ष्मण में प्राइम वीडियो से बात करते हुए पंत को लगातार मौके दिए जाने के निर्णय का खुलकर बचाव किया, और इसे एकदम सही माना। कोच लक्ष्मण ने कहा कि "प्रतिभाशाली पंत काफी समय से टीम इंडिया के सदस्य हैं। उन्होंने पहले ही ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका में शतक बनाकर टेस्ट में अपनी जगह पर मुहर लगा ली है। हालांकि सीमित ओवरों के प्रारूप में वो उसी सफलता को दोहराने में अभी तक से सफल नहीं रहे हैं। लेकिन ऐसा नहीं है कि उनका एकदिवसीय रिकॉर्ड खराब है। 29 एकदिवसीय मैचों में, उन्होंने 35.62 की औसत से 855 रन बनाए हैं। हां टी20 का उनका रिकॉर्ड जरूर खराब है।"

ये पूछे जाने पर कि क्यों व्हाइट बॉल क्रिकेट में लगातार फ्लॉप हो रहे पंत को नाकाम रहने के बावजूद भी मौके दिए जा रहे हैं। इस पर उनका बचाव करते हुए दिग्गज बल्लेबाज रहे लक्ष्मण आगे कहते हैं कि "नंबर 4 पर पंत अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं, हाल ही में उन्होंने ओल्ड ट्रैफर्ड में एक महत्वपूर्ण शतक बनाया था और इसलिए उनको सपोर्ट करना जरूरी है। टी20 क्रिकेट ने भी वो अच्छा करने का आत्मविश्वास रखते हैं, फिर चाहे मैदान कितना भी बड़ा क्यों न हो, वो लंबी हिट मारने की क्षमता रखते हैं।" 

ये भी पढ़ें - पाकिस्तानी दिग्गज का बड़ा बयान, बोले- संजू के साथ भेदभाव किया जा रहा है, रायडू का करियर भी ऐसे ही खराब हुआ

न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली गई इस सीरीज में ऐसा रहा ऋषभ का रिकॉर्ड 

publive-image

इस सीरीज में 3 वनडे मैच खेलते हुए 2 पारियों में उन्होंने मात्र 25 रन ही बनाए हैं। पहले वनडे मैच में जहां उन्होंने 15 रन बनाए, वहीं आज भी वो मात्र 10 रन ही बना सके। इससे पहले खेली गई 3 टी20 की 2 पारियों में उन्होंने 11 और 6 रन का स्कोर बनाते हुए मात्र 17 रन ही बनाए थे। इस तरह से इस सीरीज में वो बल्ले से पूरी तरह से असफल रहे। 

Latest Stories