विश्वकप विजेता कप्तान को टीम इंडिया में नहीं मिली जगह, अब BPL में खेलता हुआ नजर आएगा

टीम इंडिया का यह युवा क्रिकेटर अब बांग्लादेश प्रीमियर लीग में खेलता हुआ नजर आने वाला है। जब भारतीय टीम में मौके नहीं मिले तब टीम से रिटायरमेंट लेकर अमेरिका में जाकर बसे इस क्रिकेटर की पूरी कहानी हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताने जा रहे हैं।

author-image
By Abhishek Kumar
New Update
विश्वकप विजेता कप्तान को टीम इंडिया में नहीं मिली जगह, अब BPL में खेलता हुआ नजर आएगा

2012 में अपनी कप्तानी में भारत को अंडर-19 वर्ल्ड कप जीताने वाले उन्मुकत चंद अब बांग्लादेश प्रीमियर लीग (BPL) में नजर आ सकते हैं। खबरों के मुताबिक, दाएं हाथ के ओपनिंग बल्लेबाज ने BPL के आगामी सीजन के लिए अपना नाम ड्रॉफ्ट कराया है। 

इससे पहले वह बिग बैश लीग (BBL) में भी मेलबर्न रेनेगेड्स के लिए खेल चुके हैं। ऑस्ट्रेलियाई टी20 लीग BBL में खेलने वाले उन्मुकत एकमात्र भारतीय पुरुष खिलाड़ी है। अब बांग्लादेश प्रीमियर लीग में भी उनके नाम का डंका बजने वाला है। 

यह भी पढ़ें : राजस्थान रॉयल्स से रिलीज किए जाने की खबर पर हताश हो गए थे R ASHWIN बोले, मैं बुरा महसूस कर रहा था...

भारतीय क्रिकेट से लिया संन्यास 

publive-image

भारत ने 2012 में ऑस्ट्रेलिया को हराकर अंडर-19 वर्ल्ड कप पर कब्जा जमाया था। फाइनल में उन्मुक्त ने 226 रनों के टारगेट का पीछा करते हुए 111 रन की नाबाद पारी खेली थी। एक समय चंद को टीम इंडिया के भविष्य के रूप में देखा जाता था, लेकिन देश के लिए खेलने का उनका यह सपना कभी साकार ना हो सका। 

लंबे इंजतार के बाद भी जब टीम इंडिया में उनके लिए दरवाजे नहीं खुले, तो उन्मुक्त चंद ने 2021 में केवल 28 साल की उम्र में भारतीय क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया था। 

यह भी पढ़ें : राजस्थान रॉयल्स में रिटेन किए जाने के बाद ट्रोलर्स के निशाने पर आए थे Riyan Parag, अब दो शतक लगाकर दिया करारा जवाब

अमेरिका के लिए खेलना चाहते हैं चंद

भारतीय क्रिकेट से रिटायरमेंट लेने के बाद उन्मुक्त चंद ने अमेरिका क्रिकेट में अपना भविष्य तलाशा। उन्मुक्त अमेरिका का एक टी-20 लीग में खेल चुके हैं और अब वही से इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने की तैयारी में हैं।

फिलहाल ये देखना दिलचस्प रहेगा कि BPL में कौन सी टीम उनके ऊपर दांव लगाती है। बता दें, उन्मुक्त चंद से पहले भी तीन भारतीय क्रिकेटर (मनप्रीत गोनी, मनविंदर सिंह बिस्ला और कुमार बोरेसा) BPL में खेल चुके हैं।

चंद का करियर 

publive-image

29 वर्षीय उन्मुक्त ने 67 फर्स्ट क्लास मैच खेले हैं। इस दौरान उन्होंने 31.57 की औसत से 3379 रन बनाए। लिस्ट ए के 120 मैचों में 41.33 की औसत से 4505 रन बनाए। टी20 फॉर्मेट में उनके बल्ले से 77 मैचों में 22.35 की औसत से 1565 रन निकले।

आईपीएल में वह दिल्ली कैपिटल्स, मुंबई इंडियंस और राजस्थान रॉयल्स के लिए खेल चुके हैं। इस टूर्नामेंट के इतिहास में उनके नाम पर 21 मुकाबलों में 300 रन दर्ज है। 

Latest Stories