IND vs NZ: घर में लगातार 7वीं वनडे सीरीज जीता भारत, एकतरफा मुकाबले में न्यूजीलैंड को 8 विकेट से हराया

रायपुर के शहीद वीर नारायण सिंह इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले जा रहे दूसरे एकदिवसीय मुकाबले में भारत ने न्यूजीलैंड को 9 विकेट से हरा दिया है। मेजबान के सामने 109 रन का आसान लक्ष्य था, जिसे टीम ने एकतरफा अंदाज में केवल - ओवर के खेल में 1 विकेट खोकर हासिल कर लिया। 

author-image
By Akhil Gupta
New Update
IND vs NZ: घर में लगातार 7वीं वनडे सीरीज जीता भारत, एकतरफा मुकाबले में न्यूजीलैंड को 8 विकेट से हराया

रायपुर के शहीद वीर नारायण सिंह इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले जा रहे दूसरे एकदिवसीय मुकाबले में भारत ने न्यूजीलैंड को 8 विकेट से हरा दिया है। मेजबान टीम के सामने 109 रनों का आसान लक्ष्य था, जिसे टीम ने एकतरफा अंदाज में केवल 20.1 ओवर के खेल में 2 विकेट खोकर हासिल कर लिया। 

इसी जीत के साथ टीम इंडिया ने 3 मैचों की वनडे सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त भी बना ली है। सीरीज का तीसरा और आखिरी मुकाबला मंगलवार, 24 जनवरी को इंदौर में खेला जाएगा। 

ये भी पढ़ें- 'ये तो शुरू होते ही खत्म हो गए...', ट्विटर पर ट्रोल हुई कीवी टीम, फनी मीम्स की आई बाढ़

publive-image

लगातार 7वीं सीरीज जीता भारत 

रायपुर में वनडे सीरीज अपने नाम करने के साथ ही रोहित एंड कंपनी ने एक बड़ा रिकॉर्ड भी दर्ज करा लिया। दरअसल, घरेलू मैदानों पर भारतीय टीम की ये लगातार सातवीं सीरीज जीत रही। टीम इंडिया पिछले 4 साल से अपने घर में वनडे सीरीज नहीं हारी है। 

आखिरी बार टीम को 2019 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 5 मैचों की सीरीज में 3-2 से मिली हार का सामना करना पड़ा था। बता दें कि 2010 से भारतीय टीम ने घर में 26 वनडे सीरीज खेली हैं। इनमें से उसे 24 में जीत मिली है। जबकि 2 बार हार का सामना करना पड़ा है।

रोहित-गिल की जोड़ी सुपरहिट

109 रन के आसान से टारगेट का पीछा करने उतरी टीम इंडिया को कप्तान रोहित शर्मा और पिछले मैच में दोहरा शतक लगाने वाले शुभमन गिल ने जोरदार शुरुआत दिलाई। दोनों खिलाड़ियों ने कीवी टीम के गेंदबाजों को उनके ऊपर हावी होने का कोई मौका नहीं दिया।

रोहित शर्मा ने शानदार बैटिंग करते हुए 47 गेंदों पर अपने वनडे करियर का 48वां और न्यूजीलैंड के खिलाफ अपना 5वां अर्धशतक पूरा किया। वह 49 गेंदों में 51 रन बनाकर हेनरी शिपली की गेंद पर LBW आउट हुए। अपनी पारी में हिटमैन ने 7 चौके और 2 छक्के जमाए। 

पहले विकेट के लिए रोहित और गिल ने 86 गेंदों पर 72 रन जोड़े। बता दें कि पिछली 5 पारियों में इस जोड़ी के ये लगातार चौथी 50+ पार्टनरशिप रही।

शुभमन गिल 53 गेंदों में 40 रन बनाकर नाबाद लौटे। विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन भी 9 गेंदों पर 8 रन बनाकर नाबाद रहे। पूर्व कप्तान विराट कोहली ने भी 9 गेंदों पर 11 रन सेंटनर की गेंद पर स्टंप आउट हुए।

गेंदबाजों ने जीता दिल 

दूसरे मैच में मिली भारत की जीत का सारा क्रेडिट गेंदबाजों को जाता है। भारतीय बॉलिंग लाइन अप के सामने कीवी टीम बेबस नजर आई। टीम अपनी पारी के निर्धारित 50 ओवर तक ना खेल सकी और 34.3 ओवर के खेल में केवल 108 के मामूली से स्कोर पर ढेर हो गई। ग्लेन फिलिप्स (36) टॉप स्कोरर रहे। उनके अलावा मिचेल सेंटनर (27) और माइकल ब्रेसवेल ने 22 रन बनाए। 

ओपनर फिन एलन (0), डेवोन कॉनवे (7) हेनरी निकल्स (2), डैरिल मिचेल और कप्तान टॉम लाथम 1-1 रन बनाकर पवेलियन लौटे।  

टीम इंडिया के लिए मोहम्मद शमी ने 6 ओवर में सिर्फ 18 रन देकर 3 विकेट अपनी झोली में डाले। शमी ने पहले ही ओवर में मेहमान टीम को दवाब में डाला और कमाल की लय में नजर आए। उप-कप्तान हार्दिक पांड्या और वॉशिंगटन सुंदर ने भी 2-2 विकेट लिए। 

वहीं मोहम्मद सिराज, कुलदीप यादव और शार्दुल ठाकुर को 1-1 कामयाबी मिली। 

ये भी पढ़ें- ऋषभ पंत को लेकर आई बड़ी अपडेट, 2 हफ्ते बाद डिस्चार्ज होकर लौट सकते हैं घर

publive-image

Latest Stories