T20 World Cup: जीरो से हीरो तक का सफर, कैसे एक मैच ने बदली दी बेन स्टोक्स की किस्मत

टी20 विश्व कप 2022 के फाइनल मुकाबले में इंग्लैंड ने पाकिस्तान को 5 विकेट से हरा कर 12 साल बाद दूसरी बार इस खिताब पर कब्जा किया है। इस फाइनल मैच के हीरो रहे हैं इंग्लैंड के ऑल-राउंडर बेन स्टोक्स। मुश्किल वक्त में अपनी टीम के लिए बेहतरीन साझेदारी कर मैच जिताने वाले स्टोक्स की बीते सात साल की जीवनी देखें तो स्टोक्स ने इस दौरान कई उतार-चढाव देखें हैं।

author-image
By Abhishek Kumar
New Update
T20 World Cup: जीरो से हीरो तक का सफर, कैसे एक मैच ने बदली दी बेन स्टोक्स की किस्मत

टी20 विश्व कप 2022 के फाइनल मुकाबले में इंग्लैंड ने पाकिस्तान को 5 विकेट से हराकर 12 साल बाद दूसरी बार इस खिताब पर कब्जा किया है। इस फाइनल मैच के हीरो रहे हैं इंग्लैंड के ऑल-राउंडर बेन स्टोक्स। मुश्किल वक्त में अपनी टीम के लिए बेहतरीन साझेदारी कर मैच जिताने वाले स्टोक्स की बीते सात साल की जीवनी देखें तो उन्होंने इस दौरान कई उतार-चढाव देखें हैं।

13 नवंबर 2022 को ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न में खेले गए वर्ल्ड कप के फाइनल मैच में इंग्लैंड ने टॉस जितकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था। जिसके बाद पाकिस्तान कि टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 137 रन का स्कोर खड़ा किया था। जिसे इंग्लैंड ने पांच विकेट शेष रहते पारी की 19वें ओवर में हासिल कर लिया।

यह भी पढ़ें : माइकल वॉन ने की Ben Stokes से 2023 का वनडे वर्ल्ड कप खेलने की मांग, ट्विटर पर लिखा- देश के लिए...

कैसे जीरो से हीरो बने ऑल-राउंडर बेन स्टोक्स 

2016 टी20 वर्ल्ड कप

publive-image

टी20 विश्व कप का फाइनल मैच जो कोलकाता के ईडेन गार्डन पर खेला जा रहा था इंग्लैंड बनाम वेस्टइंडीज के बीच में, इस मैच का आखिरी ओवर डालने आए बेन स्टोक्स के सामने थे वेस्टइंडीज के धाकड़ बल्लेबाज कार्लोस ब्रैथवेट। वेस्टइंडीज को जीत के लिए आखिरी ओवर में चाहिए थे 19 रन।

लेकिन ब्रैथवेट इस मैच में कुछ और ही करने के इरादे से आए थे, और इस कैरेबियाई बल्लेबाज ने मैच में स्टोक्स की चार गेंदो पर चार छक्के जड़ कर तब इंग्लैंड का दूसरी बार इस खिताब को जीतने का सपना तोड़ दिया। जिसके बाद वहीं मैदान पर बेन स्टोक्स आँखों में आंसू लिए बैठ गए। इस मैच में स्टोक्स ने बल्ले से 8 बॉल पर 13 रन और गेंद से 2.4 ओवर में 41 रन खर्च कर किए थे।

2019 वनडे वर्ल्ड कप

publive-image

इंग्लैंड के इस धाकड़ ऑल-राउंडर ने 2019 वन डे वर्ल्ड कप में जबरदस्त वापसी करते हुए, इस टूर्नामेंट के फाइनल मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ 98 बॉल पर 84 रन की बेशकीमती पारी खेलकर इंग्लैंड को पहली बार यह वर्ल्ड कप जीताने में अहम भूमिका निभाई। साथ ही स्टोक्स ने सुपर ओवर में भी 8 रन का महत्वपूर्ण योगदान दिया। बेन को उनके बेहतरीन प्रदर्शन के चलते मैन ऑफ द मैच का अवार्ड भी दिया गया।

यह भी पढ़ें : T20 WC: वनडे के बाद टी20 का खिताब भी इंग्लैंड के नाम, एक ही समय पर दोनों ट्रॉफी जीतने वाली पहली टीम बनी

2022 टी20 वर्ल्ड कप

publive-image

इस साल ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न में हुए टी20 विश्व कप के फाइनल मैच में उसी बेन स्टोक्स ने अपनी कमाल की क्रिकेट खेलकर इंग्लैंड को 12 साल बाद दूसरी बार इस फॉर्मेट में विजेता बनाया। इस फाइनल मैच में स्टोक्स ने बॉल से 4 ओवर की गेंदबाजी के दौरान 32 रन देते हुए 1 विकेट प्राप्त किए। वहीं बल्ले से स्टोक्स ने 49 बॉल पर 52 रन की नाबाद पारी खेलकर 2016 में अपने उपर लगे उस दाग को भी धो दिया।

यह भी पढ़ें : ट्रॉफी जीतने के बाद कप्तान बटलर ने जीता करोड़ों फैंस का दिल, शैंपेन सेलिब्रेशन से पहले राशिद-मोईन से कहा...

वन-डे क्रिकेट को कह चुके हैं अलविदा

publive-image

18 जुलाई 2022 को टी-20 और टेस्ट में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन देने के लिए बेन स्टोक्स ने एकदिवसीय क्रिकेट से संन्यास लेने का ऐलान करते हुए कहा था, "क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट को साथ लेकर चलना मेरे लिए मुश्किल हो रहा है। मुझे लगता है कि मेरा शरीर क्रिकेट के व्यस्त कार्यक्रम को देखते हुए साथ नहीं दे रहा है जो मुझसे उम्मीद की जाती है।"

बेन स्टोक्स ने कहा, "मुझे लगता है कि मैं एक खिलाड़ी की जगह ले रहा हूं, जो जोस और बाकी टीम को अपना बेहतर दे सकता है। यह किसी और क्रिकेटर के लिए सही वक्त है"

Latest Stories