साउथ अफ्रीका के स्टार ऑलराउंडर ने अचानक किया इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास का ऐलान

साउथ अफ्रीका के स्टार ऑलराउंडर ड्वेन प्रिटोरियस (Dwaine Pretorius) ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है। प्रिटोरियस ने ये घोषणा ऑस्ट्रेलिया के साथ खेली गई 3 मैचों की टेस्ट सीरीज के खत्म होने के बाद की है। 

author-image
By Sonam Gupta
New Update
साउथ अफ्रीका के स्टार ऑलराउंडर ने अचानक किया इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास का ऐलान

साउथ अफ्रीका के स्टार ऑलराउंडर ड्वेन प्रिटोरियस (Dwaine Pretorius) ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है। प्रिटोरियस ने ये घोषणा सोमवार को की है, जब उनकी राष्ट्रीय टीम को ऑस्ट्रेलिया के हाथों 3 मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-0 से हार मिली। क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडिल पर पोस्ट शेयर करते हुए प्रिटोरियस के संन्यास की खबर साझा की है। 

ड्वेन प्रिटोरियस ने लिया संन्यास

सोमवार को Dwaine Pretorius ने अपने इंटरनेशनल करियर को अलविदा कह दिया। हालांकि वह लंबे वक्त से इंटरनेशनल क्रिकेट से दूर चल रहे थे। प्रिटोरियस ने आखिरी इंटरनेशनल मैच अक्टूबर 2022 में भारत के खिलाफ खेला था। इसके बाद से ही उन्हें अपनी राष्ट्रीय टीम के लिए खेलने का मौका नहीं मिला और अब उन्होंने संन्यास का ऐलान कर अपने जीवन में आगे बढ़ने का फैसला किया है। प्रोटियास मेन के ऑफिशियल ट्विटर हैंडिल पर पोस्ट शेयर करते हुए प्रिटोरियस के संन्यास की खबर फैंस के साथ शेयर की गई है। वहीं प्रिटोरियस ने कहा, 

"मैंने अपने क्रिकेट करियर के सबसे कठिन फैसलों में से एक फैसला ले रहा हूं। मैंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास लेने का फैसला किया है। जब मैं छोटा था तब मेरा यही सपना था कि मैं दक्षिण अफ्रीका के लिए खेलूं। मुझे नहीं पता था कि यह कैसे होगा लेकिन ऊपर वाले ने मुझे टैलेंट दिया और उसी की वजह से आज मैं इस मुकाम पर पहुंच पाया हूं। बाकी सब अब उसके हाथ में है।"

"मैं अपना सारा फोकस टी-20 और बाकी छोटे प्रारूपों में करना चाह रहा हूं। मेरा यही मकसद है कि आप छोटे प्रारूप में मैं अच्छा प्रदर्शन करूं। ऐसा करने से मैं अपने करियर और अपने परिवार वालों की जिंदगी को और बेहतर कर सकूंगा। मैं उन सभी लोगों को धन्यवाद कहना चाहता हूं जिन्होंने मेरे करियर में मेरा खूब साथ दिया।"

प्रिटोरियस के आंकड़े 

33 वर्षीय प्रिटोरियस ने साउथ अफ्रीका के लिए 3 टेस्ट, 27 एकदिवसीय और 30 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले। इस दौरान उन्होंने 3 टेस्ट मैचों में 83 रन बनाने के अलावा 7 विकेट भी चटकाए। 27 वनडे में ड्वेन के बल्ले से 192 रन देखने को मिले और वह 35 विकेट लेने में सफल रहे। 30 T20I मैचों में अफ्रीकी ऑलराउंडर ने 261 रन बनाने के अलावा 35 विकेट अपने नाम किए। 

publive-image

IPL में खेलते दिखेंगे प्रिटोरियस

भले ही ड्वेन प्रिटोरियस ने इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया हो, लेकिन वह आईपीएल 2023 में खेलते नजर आएंगे। एमएस धोनी की कप्तानी वाली CSK ने आईपीएल 2022 में हुए मेगा ऑक्शन में प्रिटोरियस को 50 लाख में खरीदकर अपनी टीम में शामिल किया था और अपकमिंग सीजन के लिए उन्हें टीम में बरकरार भी रखा है। बता दें, IPL 2022 में Dwaine Pretorius को 6 मैचों में खेलने का मौका मिला था, जिसमें उन्होंने 44 रन बनाए थे और 6 विकेट चटकाए थे।

ये भी पढ़ें- पैट कमिंस की टीम इंडिया को वॉर्निंग, कंगारू कैप्टन ने टेस्ट सीरीज के लिए बनाया स्पेशल प्लान

Latest Stories