सचिन और सहवाग में इस दिग्गज को अपना फेवरेट पार्टनर मानते हैं सौरव गांगुली, खुद खोला राज

सौरव गांगुली भारत के सबसे सफल कप्तानों में गिने जाते हैं। उन्होंने भारतीय क्रिकेट में काफी योगदान दिया है। उनकी कप्तानी में टीम इंडिया ने विदेशी सरजमीं पर जाकर न सिर्फ टक्कर देना सीखा, बल्कि उन्हें हराना भी सीखा। उन्होंने न सिर्फ अपने बल्ले से जबरदस्त पारियां खेली, बल्कि गेंद से भी अच्छा योगदान दिया।  गांगुली की गिनती भारत के सबसे सफल ओपनरों में की जाती है। उनकी सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग के साथ जोड़ी काफी हिट रही है। सौरव ने सचिन और सहवाग के साथ कई यादगार पारियां खेली हैं। भारत की कई यादगा

author-image
By puneet sharma
New Update
सचिन और सहवाग में इस दिग्गज को अपना फेवरेट पार्टनर मानते हैं सौरव गांगुली, खुद खोला राज

सौरव गांगुली भारत के सबसे सफल कप्तानों में गिने जाते हैं। उन्होंने भारतीय क्रिकेट में काफी योगदान दिया है। उनकी कप्तानी में टीम इंडिया ने विदेशी सरजमीं पर जाकर न सिर्फ टक्कर देना सीखा, बल्कि उन्हें हराना भी सीखा। उन्होंने न सिर्फ अपने बल्ले से जबरदस्त पारियां खेली, बल्कि गेंद से भी अच्छा योगदान दिया। 

गांगुली की गिनती सीमित ओवर क्रिकेट में भारत के सबसे सफल ओपनरों में की जाती है। उनकी सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग के साथ जोड़ी काफी हिट रही है। सौरव ने सचिन और सहवाग के साथ कई यादगार पारियां खेली हैं। भारत की कई यादगार जीतों में उनकी इन दोनों खिलाड़ियों के साथ की गई साझेदारी ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। सचिन के साथ गांगुली ने साझेदारी करते हुए अपने करियर में 136 पारियों में कुल 6609 जोड़े।  

एक कार्यक्रम में जब सौरव से उनके पार्टनरों तेंदुलकर और वीरू के बारे में सवाल पूछा गया कि आपको किसके साथ बल्लेबाजी करने में मजा आया, तो उनका क्या जबाब था, आइए जानते हैं। 

यह भी पढ़ें - IPL 2023 ऑक्शन से पहले KKR ने गुजरात टाइटंस के 2 खिलाड़ियों को ट्रेड करके जोड़ा अपने साथ

गांगुली की सचिन और वीरू के बारे में राय 

publive-image

बाएं हाथ के बल्लेबाज गांगुली ने इस सवाल के जबाब में अपने पुराने सुनहरे दिनों को याद करते हुए कहा कि "दोनों एकदम अलग तरह के बल्लेबाज थे। दोनों एक दूसरे के बिल्कुल विपरीत थे, जहां सचिन एकदम शांत और क्लासिक खिलाड़ी थे, तो वहीं सहवाग एकदम आक्रामक तरीके से खेलने वाले पागल किस्म के खिलाड़ी थे। दोनों एक दूसरे के विपरीत ध्रुव हैं।"

सचिन के बारे में बोलते हुए बंगाल टाइगर ने कहा कि "सचिन की बात ही निराली थी। वो एकदम शांत रहकर क्रिकेट शॉर्ट खेलकर रन बनाते थे। वो समय-समय पर सलाह देकर मुझे भी रन बनाने में सहायता किया करते थे। उन्होंने मेरे करियर में मुझे काफी सहायता की, वो मेरे काफी करीब रहे। मैंने अपने करियर में उनसे काफी कुछ सीखा है।"

यह भी पढ़ें - इन खिलाड़ियों को रिलीज कर सकती है राजस्थान रॉयल्स, एक विदेशी ऑल राउंडर भी लिस्ट में शामिल

उनसे जुड़ी एक घटना को याद करते हुए दिग्गज बल्लेबाज ने बताया कि "एक बार मैच के दौरान उनके गेंद लगी, मुझे कुछ आवाज सुनाई दी। लेकिन सचिन ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी। मैंने सचिन से जाकर पूछा कि क्या हुआ, सब ठीक है न? सचिन बोले सब कुछ ठीक है। बाद में अगले दिन सुबह पता चला कि उनके पसलियों में डबल फेक्चर हुआ है।"

publive-image

वीरेंद्र सहवाग के बारे में बोलते हुए भारत के दिग्गज खिलाड़ी गांगुली ने कहा कि "वीरू एक दम पागल और बिंदास किस्म के बल्लेबाज थे, वो अटैक करते समय कुछ सोचते नहीं थे। वो अपनी हिटिंग से बॉलरों को भी पागल कर देते थे। उनका खेलने का अंदाज सबसे जुड़ा था, वो बड़े बेखौफ होकर बल्लेबाजी किया करते थे। उन्हें किसी चीज की परवाह नहीं होती थी, वो आउट होने की चिंता नहीं करते थे।''

वीरेंद्र सहवाग के साथ गांगुली ने साझेदारी करते हुए अपने करियर में 43 पारियों में कुल 1625 रन जोड़े।  

Latest Stories