शुभमन गिल और पृथ्वी शॉ में कौन है बेहतर? न्यूजीलैंड के पूर्व दिग्गज ने दी अपनी राय

शुभमन गिल और पृथ्वी शॉ की गिनती भारत के सबसे प्रतिभावान बल्लेबाजों में की जाती है। दोनों में कई समानताएं भी हैं, जैसे कि दोनों ही दाएं हाथ के ओपनिंग बल्लेबाज हैं। दोनों ही काफी टेलेंटेड प्लेयर हैं। दोनों ने ही अंडर19 विश्व कप एक साथ खेला, और टीम इंडिया को अपने अच्छे प्रदर्शन से ट्रॉफी दिलाई। दोनों में ही तीनों फॉर्मेट में खेलने की काबलियत है। दोनों को ही टीम इंडिया का भविष्य माना जाता है।  दोनों खिलाड़ियों की इस तरह की समानताओं के कारण कई लोग दोनों की तुलना भी करते हैं। क्योंकि रोहित शर्मा, केएल

author-image
By puneet sharma
New Update
शुभमन गिल और पृथ्वी शॉ में कौन है बेहतर? न्यूजीलैंड के पूर्व दिग्गज ने दी अपनी राय

शुभमन गिल और पृथ्वी शॉ की गिनती भारत के सबसे प्रतिभावान बल्लेबाजों में की जाती है। दोनों में कई समानताएं भी हैं, जैसे कि दोनों ही दाएं हाथ के ओपनिंग बल्लेबाज हैं। दोनों ही काफी टेलेंटेड प्लेयर हैं। दोनों ने ही अंडर19 विश्व कप एक साथ खेला, और टीम इंडिया को अपने अच्छे प्रदर्शन से ट्रॉफी दिलाई। दोनों में ही तीनों फॉर्मेट में खेलने की काबलियत है। दोनों को ही टीम इंडिया का भविष्य माना जाता है। 

दोनों खिलाड़ियों की इस तरह की समानताओं के कारण कई लोग दोनों की तुलना भी करते हैं। क्योंकि रोहित शर्मा, केएल राहुल, शिखर धवन जैसे दिग्गज बल्लेबाजों के पहले से ही मौजूद होने के कारण फिलहाल दोनों को एक साथ चांस मिलने की संभावना भी नजर नहीं आ रही है। इसलिए दोनों के बीच ओपनिंग स्लॉट के लिए कड़ी टक्कर रहती है। 

शुभमन गिल को पिछले काफी समय से टेस्ट में ओपनिंग करने का अवसर मिल रहा है। इस साल उन्हें वनडे में भी जब ओपनिंग का मौका मिला तो उन्होंने इसे दोनों हाथों से भुना लिया। जिसे देखते हुए उन्हें अभी न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में भी स्क्वॉड में जगह दी गई। हालांकि उन्हें प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं मिल पाई थी, लेकिन उनके प्रदर्शन को देखते हुए लगता है कि वो दिन भी दूर नहीं जब उन्हें टी20 में भी डेब्यू करने का मौका मिलेगा। 

ये भी पढ़ें - NZ Vs IND: उमरान मलिक की रफ्तार ने उगली आग.. लगातार फेंकी 150+ गेंदें, तीसरे ओवर में लिया अपना पहला विकेट

publive-image

वहीं दूसरी ओर पृथ्वी शॉ को तीनों फॉर्मेट खेलने का मौका मिल चुका है। लेकिन वो इस मौके को पूरी तरह नहीं भुना सके। और तीनों फॉर्मेट फॉर्मेट से काफी समय से बाहर चल रहे हैं। और अब उन्हें अच्छे प्रदर्शन के बाद भी टीम में कड़ी स्पर्धा के कारण जगह नहीं मिल पा रही है। यहाँ तक कि बांग्लादेश दौरे के लिए 22 नवंबर को घोषित की गई टीम इंडिया A में भी जगह नहीं दी गई है। 

अच्छे प्रदर्शन के बाद भी शॉ को लगातार नजरअंदाज किया जा रहा है, इस पर सवाल उठ रहे हैं। अब इन सवालों के बीच न्यूजीलैंड के पूर्व तेज गेंदबाज साइमन डुल ने भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेली जा रही वनडे सीरीज में कमेंट्री के दौरान दोनों खिलाड़ियों की तुलना की है। साइमन डुल का मानना है कि उनके मन में दोनों खिलाड़ियों को लेकर कोई संशय नहीं है, उन्हें स्पष्ट रूप से पता है कि कौन सा खिलाड़ी बेहतर है। 

ये भी पढ़ें - 'इसको खरीदने के लिए ऑस्ट्रेलिया के हर प्लेयर को हटाना पड़ेगा', आखिरी क्यों मैक्सवेल ने सूर्या को लेकर दिया ये बयान

साइमन डुल ने बताया दोनों में से कौन बेहतर?

publive-image

दिग्गज तेज गेंदबाज रहे साइमन डुल ने दोनों खिलाड़ियों की तुलना करते हुए कहा कि "दोनों खिलाड़ियों के बीच में तुलना की जाए तो मेरी राय में पृथ्वी शॉ प्रतिभावान जरूर हैं, लेकिन शुभमन गिल कहीं ज्यादा बेहतर हैं। मैंने दोनों को 2018 में न्यूजीलैंड में हुए अंडर19 विश्व कप में खेलते हुए देखा है। पहले ही टेस्ट में शतक लगाने वाले पृथ्वी शॉ तीनों फॉर्मेट में खेलने का अवसर पहले मिलने के बावजूद भी इसका फायदा उठाने में नाकाम रहे हैं। उनकी तकनीक में कमी का गेंदबाजों ने खूब फायदा उठाया है।" 

पूर्व दिग्गज गेंदबाज डुल ने आगे कहा कि "2020-21 के ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर भी शॉ को ही पहले खेलने का मौका मिला था, लेकिन उनकी बैट-पैड में गैप वाली कमजोरी का पैट कमिंस और मिचेल स्टार्क ने पूरा फायदा उठाया। इसके बाद उनकी जगह गिल को अगले टेस्ट में खेलने का अवसर मिला, और उन्होंने इसका भरपूर फायदा उठाया। इसके बाद गिल ने टेस्ट टीम में अपनी जगह पक्की कर ली। ऐसा वो अपनी अच्छी तकनीक के कारण कर पाए। जबकि पृथ्वी अभी भी टीम में जगह बनाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं।"

ये भी पढ़ें - धवन ने किया संजू जैसे खिलाड़ी को टीम में शामिल नहीं किए जाने की वजह का खुलासा

ऐसे है दोनों खिलाड़ियों के आंकड़े  

publive-image  

पृथ्वी शॉ ने 5 टेस्ट में 1 शतक के साथ 339 रन 42.38 की औसत के साथ बनाए हैं। जबकि 6 वनडे मैचों में उन्होंने 189 रन 31.5 की औसत के साथ बनाए हैं। जबकि वो अपने 1 मात्र टी20 मैच में वो खाता खोलने में नाकाम रहे। आईपीएल में उनके नाम 63 मैचों में 1588 रन हैं। 12 हाफ सेंचुरी के साथ उनकी स्ट्राइक रेट 147.45 की रही है।  

दूसरी ओर शुभमन गिल ने 11 टेस्ट मैचों में 4 हाफ सेंचुरी और 30.47 की औसत के साथ 579 रन बनाए हैं। वहीं 13 वनडे में उन्होंने 1 सेंचुरी के साथ 629 रन बनाए हैं, इस दौरान उनका औसत 57.18 का रहा है। टी20 में उन्हें अभी डेब्यू का मौका नहीं मिला है। वही आईपीएल में 14 हाफ सेंचुरी की मदद से उन्होंने 74 मैचों में 125.25 के स्ट्राइक रेट के साथ 1900 रन बनाए हैं।  

Latest Stories