धवन ने किया संजू जैसे खिलाड़ी को टीम में शामिल नहीं किए जाने की वजह का खुलासा

टीम इंडिया में कुछ प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को पिछले काफी समय से खेलने के अवसर नहीं मिल रहे हैं। जिसके लिए टीम मैनेजमेंट की आलोचना भी की जा रही है। संजू सैमसन और उमरान मलिक जैसे खिलाड़ियों को इस दौरे पर टी20 सीरीज में मौका नहीं मिला था। इन खिलाड़ियों को अवसर नहीं मिलने पर लोगों और विशेषज्ञों ने टीम मैनेजमेंट को आड़े हाथों लिया था।  अब इस मुद्दे पर न्यूजीलैंड दौरे पर टीम इंडिया के वनडे कप्तान शिखर धवन की प्रतिक्रिया आई है। उन्होंने कई चीजों के बारे में स्पष्ट रूप से बताया है। भारत के कार्यकारी वनडे कप

author-image
By puneet sharma
New Update
धवन ने किया संजू जैसे खिलाड़ी को टीम में शामिल नहीं किए जाने की वजह का खुलासा

टीम इंडिया में कुछ प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को पिछले काफी समय से खेलने के अवसर नहीं मिल रहे हैं। जिसके लिए टीम मैनेजमेंट की आलोचना भी की जा रही है। संजू सैमसन और उमरान मलिक जैसे खिलाड़ियों को इस दौरे पर टी20 सीरीज में मौका नहीं मिला था। इन खिलाड़ियों को अवसर नहीं मिलने पर लोगों और विशेषज्ञों ने टीम मैनेजमेंट को आड़े हाथों लिया था। 

अब इस मुद्दे पर न्यूजीलैंड दौरे पर टीम इंडिया के वनडे कप्तान शिखर धवन की प्रतिक्रिया आई है। उन्होंने कई चीजों के बारे में स्पष्ट रूप से बताया है। भारत के कार्यकारी वनडे कप्तान शिखर धवन ने स्पष्ट किया कि टीम इंडिया में सब निर्णय पारदर्शी होते हैं। और इसके बारे में टीम के सभी खिलाड़ियों को अच्छे से पता होता है, इसलिए इस विवाद को तूल नहीं देना चाहिए। 

ये भी पढ़ें - IND Vs NZ: 3 भारतीय खिलाड़ी जो शायद पूरी सीरीज में पानी पिलाते आएंगे नजर

शिखर धवन ने इस मुद्दे पर दिया बयान 

publive-image

इस बारे में बात करते हुए इस दौरे के वनडे कप्तान शिखर धवन ने कहा कि "हमारी टीम में कम्यूनिकेशन की कोई कमी नहीं है, टीम में सभी चीजें एकदम स्पष्ट होती हैं। हमारे यहां जो भी निर्णय होता है, वो स्पष्ट रूप से लिया जाता है। इसकी जानकारी सभी खिलाड़ियों को दी जाती है। संजू सैमसन जैसे खिलाड़ियों को अपने नहीं चुने जाने के बारे में पहले से ही पता होता है। कोच और कप्तान सभी खिलाड़ियों से इस बारे में बात करते हैं।"

बाएं हाथ के दिग्गज बल्लेबाज ने आगे कहा कि "जिन खिलाड़ियों का चयन नहीं किया जा रहा होता है, उन्हें इसके बारे में बता दिया जाता है। उन्हें टीम में नहीं चुने जाने की वजह की जानकारी भी दी जाती है। कई प्रतिभावान खिलाड़ियों को चाहकर भी टीम संयोजन के कारण और टीम हित को देखते हुए प्लेइंग इलेवन में शामिल किया जाना संभव नहीं होता है।"  

ये भी पढ़ें - IND Vs NZ: वसीम जाफर ने पहले ODI के लिए चुनी टीम इंडिया की प्लेइंग-11, सैमसन-चहल बाहर

संजू सैमसन का करियर रिकॉर्ड 

publive-image

संजू ने टीम इंडिया के लिए 10 वनडे खेले हैं, इसमें उन्होंने 2 हाफ सेंचुरी के साथ कुल 294 रन बनाए हैं। वहीं उन्होंने 16 टी20 मैचों में 1 हाफ सेंचुरी के साथ कुल 296 रन बनाए हैं। इसके अलावा विकेटकीपर बल्लेबाज संजू ने अपने करियर में 138 आईपीएल मैच भी खेले हैं, जिसमें उन्होंने 3526 रन बनाए हैं। 

लेकिन अंतर्राष्ट्रीय और घरेलू क्रिकेट में अच्छे प्रदर्शन के बावजूद भी काफी समय से संजू को टीम इंडिया में लगातार खेलने के अवसर नहीं मिल रहे हैं। इस सीरीज में भी टी20 और वनडे दोनों के लिए उनका चयन किया गया था, लेकिन उन्हें टी20 में प्लेइंग इलेवन में शामिल नहीं किया गया, इसलिए इस मुद्दे पर विवाद खड़ा हुआ है। विश्व कप के लिए भी उनका टीम में चयन नहीं किया गया था। उन्हें नहीं चुने जाने के निर्णय का कई जगह विरोध भी किया गया था।   
 

Latest Stories