वनडे के बाद अब बांग्लादेश टेस्ट सीरीज से भी बाहर हो सकते हैं सर जडेजा, UP का ये स्पिनर करेगा रिप्लेस

टीम इंडिया को अगले महीने बांग्लादेश के खिलाफ वनडे और टेस्ट सीरीज खेलने बांग्लादेश के दौरे पर जाना है। इस दौरे पर टीम इंडिया के दिग्गज ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा की टीम इंडिया में वापसी होनी थी। लेकिन वो पूरी तरह फिट नहीं होने के कारण वनडे सीरीज से बाहर हो चुके हैं। उनकी जगह वनडे टीम में एक अन्य ऑलराउंडर शाहबाज अहमद को चुना जा चुका है।  अब खबर आ रही है कि वो शायद टेस्ट सीरीज तक भी पूरी तरह फिट नहीं हो पाएंगे। इसके चलते वो टेस्ट सीरीज का भी हिस्सा नहीं हो पाएंगे। ऐसी खबरें आ रही हैं कि टीम इंडिया में

author-image
By puneet sharma
New Update
वनडे के बाद अब बांग्लादेश टेस्ट सीरीज से भी बाहर हो सकते हैं सर जडेजा, UP का ये स्पिनर करेगा रिप्लेस

टीम इंडिया को अगले महीने बांग्लादेश के खिलाफ वनडे और टेस्ट सीरीज खेलने बांग्लादेश के दौरे पर जाना है। इस दौरे पर टीम इंडिया के दिग्गज ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा की टीम इंडिया में वापसी होनी थी। लेकिन वो पूरी तरह फिट नहीं होने के कारण वनडे सीरीज से बाहर हो चुके हैं। उनकी जगह वनडे टीम में एक अन्य ऑलराउंडर शाहबाज अहमद को चुना जा चुका है। 

अब खबर आ रही है कि वो शायद टेस्ट सीरीज तक भी पूरी तरह फिट नहीं हो पाएंगे। इसके चलते वो टेस्ट सीरीज का भी हिस्सा नहीं हो पाएंगे। ऐसी खबरें आ रही हैं कि टीम इंडिया में उनकी जगह, पहले से ही इंडिया A के साथ बांग्लादेश में खेल रहे ऑलराउंडर सौरभ कुमार को टीम इंडिया में रिप्लेस किया जाएगा। 

ये भी पढ़ें- 'विदेशी कोच कर सकते हैं भारतीय टीम को खराब', स्वदेशी कोचों के सपोर्ट में बोले गौतम गंभीर

कौन है जडेजा के रिप्लेसमेंट बनने वाले सौरभ कुमार 

publive-image

युवा सौरभ कुमार टीम इंडिया के लिए नया नाम नहीं है। सौरभ को पहले भी टीम इंडिया में जगह मिल चुकी है। इसी साल श्रीलंका के खिलाफ खेली गई टेस्ट सीरीज के लिए उनका चयन किया गया था। लेकिन उन्हें डेब्यू का मौका नहीं मिल सका था। लेकिन काफी समय से वो लगातार चयनकर्ताओं की रडार में थे। 

29 वर्षीय सौरभ कुमार यूपी के बागपत जिले के ऑलराउंडर खिलाड़ी हैं। सौरभ बाएं हाथ से बल्लेबाजी करते हैं। साथ ही वो लेफ्ट आर्म ऑर्थोडॉक्स बॉलर भी हैं। उन्होंने 2014 में अपना घरेलू क्रिकेट में डेब्यू किया था। ऑलराउंडर सौरभ आईपीएल में भी पुणे और पंजाब की टीमों का हिस्सा रह चुके हैं। लेकिन उन्हें अभी तक आईपीएल में डेब्यू का मौका नहीं मिला है।   

ये भी पढ़ें-  IND Vs NZ: पहले मैच में रन बनाने के बाद भी प्लेइंग-11 से ड्रॉप हुए संजू सैमसन, सोशल मीडिया पर फिर भड़के फैंस

ऐसा है सौरभ कुमार का करियर रिकॉर्ड  

publive-image

बाएं हाथ के सौरभ ने 52 प्रथम श्रेणी मैच खेलते हुए इनकी 69 पारियों में 10 बार नॉट आउट रहते हुए कुल 1721 रन बनाए हैं। इस दौरान उनका औसत 29.16 का रहा है। सौरभ ने अपने करियर में 2 शतक और 10 अर्धशतक लगाए हैं। 133 रन उनका सर्वोच्च स्कोर रहा है। वही इन 52 मैचों की 90 पारियों में गेंदबाजी करते हुए उन्होंने 222 विकेट लिए हैं। 32 रन देकर 7 विकेट लेना उनका एक पारी का और 65 रन देकर 14 विकेट लेना उनका एक मैच का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा है। 

वहीं ऑलराउंडर सौरभ ने लिस्ट ए के 32 मैचों की 19 पारियों में 1 बार नॉट आउट रहते हुए कुल 271 रन बनाए हैं। उनका औसत इन मैचों में 15.05 का रहा जबकि 1 अर्धशतक के साथ उनका सर्वोच्च स्कोर 63 रन का रहा। वहीं इन 32 मैचों की 31 पारियों में सौरभ ने 46 विकेट लिए हैं। 25 रन देकर 6 विकेट लेना उनका सबसे अच्छा प्रदर्शन है। इस दौरान उनकी इकनॉमी 4.23 की रही। 

अगर सौरभ के टी20 करियर की बात करें तो उन्होंने अब तक 33 मैच खेले हैं, इनकी 15 पारियों में वो 3 बार नॉट आउट रहे हैं। उन्होंने 33 रन के सर्वोच्च स्कोर के साथ कुल 148 रन बनाए हैं। इस दौरान उनका औसत 12.33 का और स्ट्राइक रेट 128.69 का रहा। वहीं गेंदबाजी करते हुए इन 33 मैचों में उन्होंने 24 विकेट लिए हैं। 28 रन पर 5 विकेट लेना उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा है। इस दौरान उनकी इकनॉमी 7.03 की रही है।    

बांग्लादेश के खिलाफ होने वाली टेस्ट सीरीज के लिए इंडिया का सक्वाड इस प्रकार है -

publive-image

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेट कीपर), केएस भरत (विकेट कीपर), रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, शार्दूल ठाकुर, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव और सौरभ कुमार*। 

सौरभ कुमार इस सीरीज में रवींद्र जडेजा का रिप्लेसमेंट होंगें।  (हालांकि अभी तक BCCI ने इसका ऑफिशियलस ऐलान नहीं किया है)

Latest Stories