'घर का भेदी लंका ढाए', साउथ अफ्रीका की हार में विभीषण बने वैन डर मर्व, पकड़ा हैरतअंगेज कैच

टी20 वर्ल्ड कप 2022 से साउथ अफ्रीका की टीम बाहर हो चुकी है। जिसमें सबसे बड़ा योगदान कभी अफ्रीका के लिए अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले रुलोफ वान डर मर्व का रहा। मर्व की एक हैरतअंगेज कैच ने इस बड़े मुकाबले में नीदरलैंड को 13 रन से जीत दिलाते हुए साउथ अफ्रीका को सेमीफाइनल की रेस से ही बाहर कर दिया।

author-image
By Abhishek Kumar
New Update
'घर का भेदी लंका ढाए', साउथ अफ्रीका की हार में विभीषण बने वैन डर मर्व, पकड़ा हैरतअंगेज कैच

टी20 वर्ल्ड कप 2022 से साउथ अफ्रीका की टीम बाहर हो चुकी है। जिसमें सबसे बड़ा योगदान कभी अफ्रीका के लिए अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले रुलोफ वैन डर मर्व का रहा। मर्व की एक हैरतअंगेज कैच ने इस बड़े मुकाबले में नीदरलैंड को 13 रन से जीत दिलाते हुए साउथ अफ्रीका को सेमीफाइनल की रेस से ही बाहर कर दिया।

आपको बता दें हम घर का भेदी लंका ढाए इसलिए कह रहे हैं क्योंकि रुलोफ वैन डर मर्व जो आज नीदरलैंड क्रिकेट टीम का हिस्सा है, वह कभी साउथ अफ्रीका की अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट टीम का हिस्सा भी रहे हैं। 2009 और 2010 के टी20 वर्ल्ड कप में मर्व साउथ अफ्रीका की टीम का हिस्सा थे।

यह भी पढ़ें : PAK Vs BAN: बांग्लादेश को हराकर सेमीफाइनल में पहुंचा पाकिस्तान, बुधवार को न्यूजीलैंड से सिडनी में होगी भिड़ंत!

मर्व की अद्भुत कैच ने विश्व कप से बाहर किया साउथ अफ्रीका को 

नीदरलैंड के बोलिंग ऑलराउंडर रुलोफ वैन डर मर्व ने 06 नवंबर को एडिलेड में हुए साउथ अफ्रीका के खिलाफ मैच में एक अद्भुत कैच पकड़ा है, दक्षिण अफ्रीका जब लक्ष्य का पीछा कर रही थी, इसी दौरान मैच के 16वें ओवर में ब्रैंडन ग्लोवर की एक शार्ट पिच गेंद पर डेविड मिलर ने बड़ा शार्ट खेलने की कोशिश की लेकिन वो इसे नियंत्रित नहीं कर पाएं और बॉल काफी देर तक हवा में रही, तभी मर्व ने अपनी उलटी साइड भागते हुए इस मुश्किल कैच को पकड़ लिया।

साउथ अफ्रीका के खतरनाक बल्लेबाज डेविड मिलर ने जब यह शार्ट खेला तब अफ्रीका को जीत के लिए 29 बॉल पर 47 रन की जरूरत थी। और ऐसा माना जा रहा था कि मिलर आसानी से अफ्रीका को जीत दिला कर सेमीफाइनल में क्वालीफाई करा देंगे, लेकिन मिलर इस शानदार कैच की वजह से 17 बॉल पर 17 रन बना कर आउट हो गए और साउथ अफ्रीका इस वर्ल्ड कप से बाहर हो गई।

यह भी पढ़ें : टीम इंडिया को मिलेगा SRK का साथ! फाइनल में पहुंचे तो शाहरुख खान करेंगे कुछ ऐसा काम

नीदरलैंड के हाथों साउथ अफ्रीका की 13 रन से शर्मनाक हार

publive-image

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी नीदरलैंड की टीम ने अच्छी बल्लेबाजी की। पहले विकेट के लिए सलामी जोड़ी ने 58 रनों की पार्टनरशिप की। इस जोडी को एडम मार्करम ने तोड़ा और माइबर्ग को 37(30) के स्कोर पर आउट किया। फिर मैक्स ओ डाउड 29(31), टॉप कूपर 35(19), बास डी लीडे 1 रन बनाकर आउट हुए। आखिर में कॉलिन एकरमेन 41(26) और कप्तान एडवर्ड 12(7) रनों पर नाबाद पवेलियन लौटे। इस तरह नीदरलैंड की टीम ने 4 विकेट के नुसरान पर 158 रनों का स्कोर बोर्ड पर लगाया।

नीदललैंड के दिए 159 रनों के चुनौतीपूर्ण लक्ष्य का पीछा करने उतरी South Africa की टीम बल्ले से कुछ खास नहीं कर सकी। क्विंटन डी कॉक 12(13), टेम्बा बावुमा 20(20), रिली रोसो 25(19), एडेन मार्करम 17(13), डेविड मिलर 17(17), हेनरिक क्लीसन 21(18), व्यन पार्नेल 0(2), केशव महाराज 13(12) पर आउट हुए। आखिर में कगीसो रबाडा 9(8) और 4(1) पर नाबाद पवेलियन लौटे। लेकिन अपनी टीम को लक्ष्य तक नहीं पहुंचा सके। अफ्रीकी टीम 8 विकेट के नुकसान पर 145 रन तक ही पहुंच सकी और 13 रनों से मैच हार गई। इस हार के साथ ही टीम सेमीफाइनल की रेस से भी बाहर हो गई है। 

Latest Stories