IND vs AUS: क्या बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी खेल पाएंगे ऋषभ पंत? सामने आई बड़ी अपडेट

भारतीय स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant) शुक्रवार सुबह रुड़की के पास सड़क दुर्घटना में गंभीर रूप से घायल हो गए। पंत के साथ हुआ हादसा इतना भयंकर था कि उनकी मर्सिडीज कार धूं-धूं कर जलने लगी। सड़क हादसे में ऋषभ बाल-बाल बच गए।

author-image
By Akhil Gupta
IND vs AUS: क्या बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी खेल पाएंगे ऋषभ पंत? सामने आई बड़ी अपडेट
New Update

भारतीय स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant) शुक्रवार सुबह रुड़की के पास सड़क दुर्घटना में गंभीर रूप से घायल हो गए। पंत के साथ हुआ हादसा इतना भयंकर था कि उनकी मर्सिडीज कार धूं-धूं कर जलने लगी। सड़क हादसे में ऋषभ बाल-बाल बच गए। ताजा मेडिकल बुलेटिन के अनुसार पंत के दिमाग और रीढ़ की रिपोर्ट नॉर्मल है। उनके चेहरे पर भी कई चोटें आई थीं, ऐसे में उनकी प्लास्टिक सर्जरी भी की गई है। वहीं दर्द और सूजन के चलते टखने और घुटने का एमआरआई स्कैन अभी टाल दिया गया है।

इस  एक्सीडेंट के बाद ऋषभ पंत का क्रिकेट से लंबे समय तक के लिए दूर होना लाजमी है। साथ ही अब कई ऐसे सवाल भी उठने लगे हैं कि क्या पंत अब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉर्डर गावस्कर टेस्ट सीरीज खेल पाएंगे या नहीं। 

publive-image

लिगामेंट टीयर ने बढ़ाई परेशानी

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पंत करीब 5-6 महीनें क्रिकेट से दूर रह सकते हैं। लिगामेंट इंजरी ने क्रिकेटर की मुश्किलें बढ़ा दी हैं, पंत के घुटने का लिगामेंट टूटा है। इससे रिकवर होने में उन्हें अच्छा खासा समय लग जाएगा। एक्सपर्ट की मानें तो हड्डी की चोट 2 से 3 महीने में रिकवर हो जाती है, लेकिन लिगामेंट से रिकवरी में ज्यादा समय लग जाता है। एक्सीडेंट में अक्सर लिगामेंट टूट जाते हैं। कई बार इससे सही होने में 1 साल का समय भी लग जाता है। विकेटकीपिंग में टखना, घुटना और कूल्हा विकेटकीपर की पोजिशन के लिए अहम है। पंत की कलाई और घुटना चोटिल है।  

सामने आया बोर्ड का बयान 

BCCI के एक सूत्र ने नाम न बताने की शर्त पर पीटाआई को दिए बयान में कहा- ''अभी काफी सूजन है, जिससे टखने और घुटने का MRI अभी किया जाना है। एक बार वह यात्रा के लिए फिट हो जाएगा तो वह मुंबई आएगा जहां वह बोर्ड के पैनल में शामिल डॉक्टर दिनशॉ पारदीवाला की निगरानी में होगा।''

ये भी पढ़ें- 'मैं ऋषभ पंत हूं..', झपकी लगने से हुआ एक्सीडेंट, गाड़ी की खिड़की से कूदे; बस ड्राइवर ने बचाई जान

publive-image

फरवरी में होगी टेस्ट सीरीज 

फरवरी की शुरुआत में ऑस्ट्रेलिया की टीम 4 मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए भारत दौरे पर आएगी। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप को ध्यान में रखते हुए ये टेस्ट सीरीज भारत के लिए बहुत अहम होने वाली है। WTC प्वॉइंट्स टेबल में ऑस्ट्रेलिया पहले और टीम इंडिया दूसरे पायदान पर है और जून में टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल भी बहुत हद तक इन दोनों टीमों के बीच ही खेला जाएगा।

टेस्ट सीरीज का शेड्यूल

  • पहला टेस्ट: 9 से 13 फरवरी, नागपुर
  • दूसरा टेस्ट: 17 से 21 फरवरी, दिल्ली
  • तीसरा टेस्ट: 1 से 5 मार्च, धर्मशाला
  • चौथा टेस्ट: 9 से 13 मार्च, अहमदाबाद

publive-image

पंत टेस्ट में अहम 

ये बात किसी से छिपी नहीं है कि ऋषभ पंत टेस्ट क्रिकेट में भारतीय टीम के लिए कितने अहम खिलाड़ी है। खासतौर पर कंगरूओं के खिलाफ तो उनको इस फॉर्मेट में खेलना बहुत रास भी आता है। 2018-19 और फिर 2020-21 में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भारत को बॉर्डर गावस्कर टेस्ट सीरीज जिताने में पंत ने बड़ा रोल प्ले किया था। 

आज भी फैंस को गाबा टेस्ट में पंत के बनाए नाबाद 89 रन बहुत अच्छे से याद है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ऋषभ ने 7 टेस्ट मैचों में 62.40 की शानदार औसत से कुल 624 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 1 शतक और दो अर्धशतक देखने को मिले।    

ये भी पढ़ें- 'माता कृपा रखना..', ऋषभ पंत के जल्दी ठीक होने की दुआं मांग रही क्रिकेट बिरादरी, पाकिस्तान से भी आए ट्वीट

#rishabh pant #Test Cricket #sunil gavaskar #World Test Championship #India vs Australia #Rishabh Pant Car Accident
Here are a few more articles:
Read the Next Article
Subscribe