दो क्रिकेट वर्ल्ड कप जीतने वाले इकलौते क्रिकेटर, जिसने 1974 में FIFA World Cup भी खेला

20 नवंबर 2022 से कतर में दुनिया का सबसे लोकप्रिय फुटबॉल टूर्नामेंट फीफा वर्ल्ड कप शुरू हो रहा है। इस टूर्नामेंट में 32 देशों की फुटबॉल टीम हिस्सा ले रही हैं। 18 दिसंबर तक चलने वाले इस महाकुंभ के पहले मैच में मेजबान कतर का सामना इक्वाडोर से होना है। 

author-image
By Abhishek Kumar
New Update
दो क्रिकेट वर्ल्ड कप जीतने वाले इकलौते क्रिकेटर, जिसने 1974 में FIFA World Cup भी खेला

20 नवंबर 2022 को कतर में दुनिया का सबसे लोकप्रिय फुटबॉल टूर्नामेंट फीफा वर्ल्ड कप शुरू हो गया है। इस टूर्नामेंट में 32 देशों की फुटबॉल टीम हिस्सा ले रही हैं। 18 दिसंबर तक चलने वाले इस महाकुंभ के पहले मैच में मेजबान कतर को इक्वाडोर ने 2-0 से हरा दिया है। 

विश्व क्रिकेट में एक ऐसे भी खिलाड़ी है जो क्रिकेट विश्व कप के साथ-साथ फुटबॉल विश्व कप में भी खेल चुके हैं। ऐसा करने वाले इस दिग्गज खिलाड़ी के नाम दो-दो विश्व कप खिताब जितने का वर्ल्ड रिकॉर्ड भी दर्ज है।

क्रिकेट और फुटबॉल दोनों वर्ल्ड कप खेलने वाले विश्व के इकलौते खिलाड़ी

publive-image

वेस्टइंडीज़ के दिग्गज बल्लेबाज और पूर्व क्रिकेटर सर विवियन रिचर्ड्स विश्व के इकलौते ऐसे शख़्स हैं जिन्होने क्रिकेट और फ़ुटबॉल दोनों वर्ल्ड कप खेले हैं। रिचर्ड्स 1975 और 1979 के क्रिकेट विश्व कप विजेता वेस्टइंडीज़ टीम के सदस्य थे। तब विश्व क्रिकेट में विवियन रिचर्ड्स के नाम की तूती बोलती थी। वो अपने बेखौफ बल्लेबाजी के लिए जाने जाते थे।

सर विवियन रिचर्ड्स ने साल 1974 के फ़ीफ़ा वर्ल्ड कप क्वॉलिफ़ायर में एंटीगा की तरफ से खेला था। आपको बता दें, एंटीगा के सेंट जोंस शहर में जन्में विवियन रिचर्ड्स तब महज 20 साल के ही थे। इसके बाद अगले साल ही वो फिर 1975 के क्रिकेट विश्व कप में भी देखें गए।

इस महान खिलाड़ी के क्रिकेटिंग आंकड़े

publive-image

वेस्टइंडीज़ के दिग्गज क्रिकेटर सर विवियन रिचर्ड्स के नाम टेस्ट क्रिकेट की 121 मैच में 50.24 की औसत से 8540 रन दर्ज है। इस दौरान उनका औसत 50.24 का रहा है। तो टेस्ट क्रिकेट में उस दौर में भी स्ट्राइक रेट की बात करें तो 86.07 का रहा है। विवियन रिचर्ड्स के नाम टेस्ट क्रिकेट में 24 शतक और 3 दोहरे शतक दर्ज है। गेंदबाजी में 32 विकेट भी इस दिग्गज ने झटके हैं। 

वनडे क्रिकेट में विव रिचर्ड्स की बात करें तो 187 मैच में 47 की औसत से खेलते हुए रिचर्ड्स ने 11 शतक के साथ कुल 6721 रन बनाए हैं। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट भी 90.2 का रहा है। वनडे में गेंदबाजी के दौरान 118 विकेट विव रिचर्ड्स ने झटके हैं। 

Latest Stories