क्या 41 साल पुराने शर्मनाक रिकॉर्ड से टीम इंडिया को बचा पाएंगे शिखर धवन? गावस्कर को आज भी याद होगी वो हार....

न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम और Team India के बीच खेली जा रही वनडे सीरीज का आखिरी व निर्णायक मैच बुधवार 30 नवंबर को क्राइस्टचर्च में खेला जाएगा। टीम इंडिया हर हाल में इस मैच को जीतकर एक शर्मनाक रिकॉर्ड से बचना चाहेगी।

author-image
By Sonam Gupta
New Update
क्या 41 साल पुराने शर्मनाक रिकॉर्ड से टीम इंडिया को बचा पाएंगे शिखर धवन? गावस्कर को आज भी याद होगी वो हार....

न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम और Team India के बीच खेली जा रही वनडे सीरीज का आखिरी व निर्णायक मैच बुधवार 30 नवंबर को क्राइस्टचर्च में खेला जाएगा। टीम इंडिया हर हाल में इस मैच को जीतकर एक शर्मनाक रिकॉर्ड से बचना चाहेगी। तो आइए बताते हैं आपको क्या है वह रिकॉर्ड...

लगातार 2 वनडे सीरीज हारने का खराब रिकॉर्ड

publive-image

क्रिकेट के मैदान पर जब दो टीमें आमने-सामने होती हैं, तो यकीनन कई रिकॉर्ड्स बनते हैं, तो कुछ टूटते हैं। लेकिन कुछ रिकॉर्ड्स ऐसे भी होते हैं, जिसे कभी कोई टीम अपने नाम नहीं करना चाहती। हम आपको ऐसे ही एक शर्मनाक रिकॉर्ड के बारे में बता रहे हैं। यदि भारत ने क्राइस्टचर्च में जीत नहीं हासिल की, तो ये रिकॉर्ड भारत के नाम के साथ जुड़ जाएगा।

असल में, भारतीय टीम ने 1981 के बाद से न्यूजीलैंड के सामने लगातार वनडे की 2 द्विपक्षीय सीरीज नहीं हारी हैं। ऐसे में टीम अंतिम वनडे जीतकर इस शर्मनाक रिकॉर्ड से बचना चाहेगी। इससे पहले 2020 में दोनों के बीच अंतिम वनडे सीरीज खेली गई थी। जिसमें विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम को मेजबानों ने 3-0 से क्लीन स्वीप किया था।

ये भी पढ़ें : ‘क्रिकेटर है या कुली..?', धनश्री के सामने शिखर धवन ने उड़ाया युजवेंद्र चहल का मजाक - VIDEO

सुनील गावस्कर की कप्तानी में हुआ था ऐसा

साल 1981 में गावस्कर की कप्तानी में कीवी टीम के खिलाफ लगातार 2 बार वनडे सीरीज हारने का ठप्पा टीम इंडिया पर लगा था। जहां, 2 मैचों की सीरीज का पहला मैच न्यूजीलैंड ने 78 रन से जीता था और दूसरे मैच में 57 रनों से जीत हासिल की थी। इससे पहले भी सीरीज में टीम इंडिया को 0-2 से मात खानी पड़ी थी।

सीरीज में 1-0 से आगे है न्यूजीलैंड

publive-image

न्यूजीलैंड ने वनडे सीरीज के पहले मैच में भारत के दिए 307 रनों के लक्ष्य को टॉम लाथम और केन विलियमसन की शानदार साझेदारी से हासिल कर भारत को 7 विकेट से मात दी थी। वहीं दूसरा मैच बारिश की भेंट चढ़ गया। ऐसे में अब हेंग्ले ओवल में ही सीरीज का फैसला होगा।

Latest Stories