NZ vs IND: तीसरा मैच भी बारिश के चलते हुआ रद्द, टीम इंडिया ने दोहराया 41 साल पुराना शर्मनाक रिकॉर्ड, न्यूजीलैंड ने 1-0 से जीती सीरीज

Team India और न्यूजीलैंड के बीच क्राइस्टचर्च में खेले जा रहे तीसरे मैच को बारिश के चलते रद्द कर दिया गया है। परिणामस्वरूप, न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम ने 1-0 से इस सीरीज को अपने नाम कर लिया है। बारिश के चलते मैच को रोका गया और उम्मीद थी

author-image
By Sonam Gupta
New Update
NZ vs IND: तीसरा मैच भी बारिश के चलते हुआ रद्द, टीम इंडिया ने दोहराया 41 साल पुराना शर्मनाक रिकॉर्ड, न्यूजीलैंड ने 1-0 से जीती सीरीज

Team India और न्यूजीलैंड के बीच क्राइस्टचर्च में खेले जा रहे तीसरे मैच को बारिश के चलते रद्द कर दिया गया है। परिणामस्वरूप, न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम ने 1-0 से इस सीरीज को अपने नाम कर लिया है। बारिश के चलते मैच को रोका गया और उम्मीद थी कि मैच पूरा हो सकेगा, लेकिन काफी देर इंतजार करने के बाद ऑफिशियल्स ने मैच को कैंसिल करने का फैसला कर लिया है। इस सीरीज को हारने के साथ ही भारत ने 41 साल पुराना शर्मनाक इतिहास दोहराया है।

बारिश के चलते रद्द हुआ तीसरा ODI

तीसरा वनडे मैच भी न्यूजीलैंड के खराब मौसम की भेंट चढ़ गया। Team India और न्यूजीलैंड के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज खेली जा रही थी, जिसमें शुरुआत का एक मैच ही पूरा हुआ। उसके बाद दूसरा मैच और आज तीसरा मैच भी बारिश के चलते रद्द हो गया। ऐसे में पहले मैच के आधार पर मेजबान टीम ने सीरीज को 1-0 से अपने नाम कर दिया है। 

ये भी पढ़ें : 'अभी मैं सिर्फ 24 का हूं और...', खराब फॉर्म को लेकर पहली बार बोले Rishabh Pant, आलोचकों को दिया करारा जवाब

पूरे 50 ओवर बल्लेबाजी भी नहीं कर सका था भारत

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने बेहद निराशाजनक बल्लेबाजी की और पूरी टीम 47.3 ओवर में 219/10 रनों का स्कोर बनाकर ऑलआउट हो गई। ओपनिंग करने आए शिखर धवन और शुभमन गिल के बीच पहले विकेट के लिए 39 रनों की पार्टनरशिप की। तभी एडम मिल्ने ने गिल को 13(22) पर आउट कर भारत को पहला झटका दिया। 

फिर इसी गेंदबाज ने धवन को 28(45) बोल्ड कर पवेलियन भेज दिया। इस तरह एक के बाद एक विकेट गिरते गए और देखते ही देखते टीम ऑलआउट हो गई। भारत के लिए वॉशिंगटन सुंदर ने सबसे बड़ी 51 रनों की पारी खेली और श्रेयस अय्यर 49(59) दूसरे सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे। इसके अलावा ऋषभ पंत 10, सूर्यकुमार यादव 6, दीपक चाहर 12, युजवेंद्र चहल 8, अर्शदीप सिंह 9 रन बनाकर आउट हुए। न्यूजीलैंड की तरफ से एडम मिल्ने ने 3, डेरिल मिचेल 3 और टिम साउथी 2 और मिचेल सैंटनर ने 1 विकेट चटकाए।

भारत के नाम हुआ शर्मनाक रिकॉर्ड

41 साल के बाद पहली बार हुआ है, जब भारतीय टीम लगातार 2 बार वनडे सीरीज में न्यूजीलैंड के हाथों हारी है। पिछली बार विराट कोहली की कप्तानी में भारत ने जब न्यूजीलैंड का दौरा किया था, तब भारत को  वनडे सीरीज में 0-3 से हार का सामना करना पड़ा था।

बताते चलें, इससे पहले गावस्कर की कप्तानी में कीवी टीम के खिलाफ लगातार 2 बार वनडे सीरीज हारने का ठप्पा टीम इंडिया पर लगा था। जहां, 2 मैचों की सीरीज का पहला मैच न्यूजीलैंड ने 78 रन से जीता था और दूसरे मैच में 57 रनों से जीत हासिल की थी। इससे पहले भी सीरीज में टीम इंडिया को 0-2 से मात खानी पड़ी थी।

न्यूजीलैंड कर रही थी अच्छी बल्लेबाजी

भारत के दिए 220 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी कीवी टीम के सलामी बल्लेबाज डेवॉन कॉन्वे और फिन एलेन ने पहले विकेट के लिए 97 रनों की शानदार साझेदारी की। तभी उमरान मलिक ने अपनी रफ्तार से एलेन को 57(54) पर आउट कर भारत को पहली सफलता दिलाई थी। न्यूजीलैंड 104/1 स्कोर पर थी, तभी बारिश आ गई। मैच काफी देर तक रुका रहा और फिर इसे कैंसिल कर दिया गया। हालांकि ये कहना गलत नहीं होगा की जिस तरह कीवी टीम स्कोर की तरफ बढ़ रही थी, वो आसानी से लक्ष्य हासिल कर जीत दर्ज कर सकती थी। मगर बारिश ने मैच का मजा किरकिरा कर दिया और सीरीज मेजबानों के 1-0 से जीतने के साथ खत्म हो गई।

Latest Stories