IND vs NZ: वाशिंगटन सुंदर ने खेली आतिशी पारी, शतक से चूके अय्यर, न्यूजीलैंड के सामने 307 का लक्ष्य

author-image
By Akhil Gupta
New Update
IND vs NZ: वाशिंगटन सुंदर ने खेली आतिशी पारी, शतक से चूके अय्यर, न्यूजीलैंड के सामने 307 का लक्ष्य

ऑकलैंड के इडेन पार्क में खेले जा रहे पहले वनडे मैच में भारत ने न्यूजीलैंड के सामने जीत के लिए 307 का टारगेट रखा है। टॉस हारकर पहले बैटिंग करनी उतरी भारतीय टीम ने 50 ओवर में 7 विकेट पर 306 का स्कोर बनाया। श्रेयस अय्यर (80) टॉप स्कोरर रहे, जबकि वाशिंगटन सुंदर ने भी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए सिर्फ 16 गेंदों पर नाबाद 37 रन बनाए। 231.25 के स्ट्राइक रेट से खेली गई इस पारी में सुंदर ने 3 चौके और इतने ही छक्के भी जड़े।

ओपनर्स ने किया कमाल 

publive-image

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करना टीम इंडिया के लिए फायदेमंद रहा। पहले विकेट के लिए कप्तान शिखर धवन और शुभमन गिल ने 23.1 ओवर में 124 रन जोड़े। 12 पारियों में धवन और गिल के बीच ये चौथी शतकीय साझेदारी रही। इस जोड़ी को लॉकी फर्ग्यूसन ने शुभमन को आउट कर तोड़ा। 

शुभमन गिल ने 65 गेंदों पर एक चौके और 3 छक्कों की मदद से 50 रन बनाए। अगले ही ओवर में शतक की ओर बढ़ रहे शिखर भी टिम साउदी को अपना विकेट दे बैठे। अनुभवी ओपनर ने 77 गेंदों पर 13 चौकों की मदद से 72 रन बनाए। 

  • वनडे क्रिकेट में धवन का ये 39वां और गिल का चौथा अर्धशतक रहा। 
  • शिखर धवन (72) वनडे फॉर्मेट में कीवी टीम के खिलाफ उनका ये दूसरा सबसे बढ़िया स्कोर है। 
  • अपनी पारी का 47वां रन बनाने के साथ ही शिखर ने List A क्रिकेट में अपने 12,000 रन भी पूरे किए। 
  • धवन को आउट करने के साथ ही टिम साउदी ने 50 ओवर फॉर्मेट में अपने 200 विकेट पूरे किए।

ये भी पढ़ें- अर्धशतकीय पारी खेल शुभमन गिल ने रचा इतिहास, तोड़ा सालों पुराना रिकॉर्ड

पंत-सूर्या फेल 

publive-image

ओपनर्स की शानदार शुरुआत के बाद देखते ही देखते भारतीय टीम ने 160 के स्कोर पर 4 विकेट गंवा दिए। विकेटकीपर और उप-कप्तान ऋषभ पंत ने फैंस को फिर से निराश किया और 23 गेंदों में 15 रन ही बना सके। पंत को फर्ग्यूसन ने बोल्ड किया। बता दें कि पिछली 13 वनडे पारियों से ऋषभ ने कोई 50+ का स्कोर नहीं बनाया है।

इसके बाद शानदार फॉर्म में चल रहे सूर्यकुमार यादव ने मैदान पर आते ही चौके के साथ अपना खाता खोला, लेकिन दो गेंदों के बाद 4 रन बनाकर वह भी फर्ग्यूसन को अपना विकेट दे बैठे।

अय्यर-संजू की पार्टनरशिप

publive-image

160 पर 4 विकेट गंवाने के बाद श्रेयस अय्यर और संजू सैमसन ने भारतीय पारी को संभाला। दोनों खिलाड़ियों ने पांचवें विकेट के लिए 77 गेंदों पर 94 रन जोड़े। इस साझेदारी को एडम मिल्ने ने संजू (36) को आउट कर तोड़ा। सैमसन के विकेट के बाद वाशिंगटन सुंदर ने अय्यर के साथ मिलकर केवल 22 पर 46 रन जोड़े। लग रहा था श्रेयस अपना शतक पूरा कर लेंगे, लेकिन वह 76 गेंदों पर 80 रन बनाकर आखिरी ओवर में साउदी की गेंद पर आउट हुए। 

  • पिछली 8 पारियों में श्रेयस अय्यर (80) का ये छठा 50+ स्कोर रहा।
  • न्यूजीलैंड की सरजमीं पर श्रेयस अय्यर ने लगातार चौथी बार 50+ का स्कोर बनाया।
  • सुंदर (37) नाबाद वनडे क्रिकेट में उनका ये सबसे बढ़िया स्कोर है।
  • कीवी टीम के लिए फर्ग्यूसन ने 59 रन देकर 3 और साउदी ने 73 रन देकर 3 विकेट लिए।

ये भी पढ़ें- 'इसको खरीदने के लिए ऑस्ट्रेलिया के हर प्लेयर को हटाना पड़ेगा', आखिरी क्यों मैक्सवेल ने सूर्या को लेकर दिया ये बयान

Latest Stories