न्यूजीलैंड बोर्ड का बड़ा फैसला, एक और दिग्गज को किया सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट से रिलीज

न्यूजीलैंड के दिग्गज बल्लेबाज मार्टिन गप्टिल को न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड ने केन्द्रीय अनुबंध से मुक्त कर दिया है। न्यूजीलैंड बोर्ड ने ये निर्णय उनके अनुरोध पर किया है। गप्टिल ने न्यूजीलैंड बोर्ड से उन्हें सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट से रिलीज किए जाने का अनुरोध किया था। इसको स्वीकार करते हुए न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष डेविड व्हाइट ने इसकी घोषणा की।  36 वर्षीय मार्टिन गप्टिल टीम से सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट से रिलीज होने वाले न्यूजीलैंड के तीसरे खिलाड़ी बन गए हैं। इससे पहले दिग्गज तेज गेंदबाज ट्रेंड बो

author-image
By puneet sharma
New Update
न्यूजीलैंड बोर्ड का बड़ा फैसला, एक और दिग्गज को किया सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट से रिलीज

न्यूजीलैंड के दिग्गज बल्लेबाज मार्टिन गप्टिल को न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड ने केन्द्रीय अनुबंध से मुक्त कर दिया है। न्यूजीलैंड बोर्ड ने ये निर्णय उनके अनुरोध पर किया है। गप्टिल ने न्यूजीलैंड बोर्ड से उन्हें सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट से रिलीज किए जाने का अनुरोध किया था। इसको स्वीकार करते हुए न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष डेविड व्हाइट ने इसकी घोषणा की। 

36 वर्षीय मार्टिन गप्टिल टीम से सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट से रिलीज होने वाले न्यूजीलैंड के तीसरे खिलाड़ी बन गए हैं। इससे पहले दिग्गज तेज गेंदबाज ट्रेंड बोल्ट और ऑलराउंडर कॉलिन डी ग्रेन्डहोम भी सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट से रिलीज हो चुके हैं। गप्टिल पिछले कुछ समय से टीम का हिस्सा तो हैं, मगर उन्हें खराब फॉर्म के कारण प्लेइंग इलेवन में मौका नहीं दिया जा रहा है।  उनके खराब फॉर्म और अन्य युवा खिलाड़ियों के अच्छे प्रदर्शन के कारण उन्हें फिलहाल टीम में जगह मिलने के आसार भी नहीं लग रहे थे।  

यह भी पढ़ें : IND Vs BAN: बांग्लादेश दौरा मिस कर सकते हैं रवींद्र जडेजा, इस तूफानी बल्लेबाज को मिलेगा मौका

न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड ने की गप्टिल को रिलीज करने की घोषणा 

publive-image

न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष  डेविड व्हाइट ने इसकी घोषणा करते हुए बताया कि "हम गप्टिल की स्थिति को समझते हैं। वो सालों तक हमारी टीम के सीमित ओवर क्रिकेट में प्रमुख बल्लेबाज रहे हैं। इस अद्भुत बल्लेबाज ने हमसे खुद को अनुबंध से रिलीज करने का अनुरोध किया था। हम उनकी भावी योजनाओं में बाधा नहीं बनना चाहते, इसलिए हमने उनके इस अनुरोध को स्वीकार कर लिया है।"

व्हाइट ने आगे कहा कि "गप्टिल का एक दशक से अधिक समय तक टीम से जुड़ाव रहा है। उन्होंने अपने लिए काफी सम्मान अर्जित किया है। हम उनको अनुबंध से मुक्त करते हुए उनके उज्ज्वल भविष्य के लिए शुभकामनाएं देते हैं।"

यह भी पढ़ें : न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में नहीं खेलेंगे हार्दिक पांड्या, भारत लौटने के बाद ये है स्टार ऑलराउंडर का प्लान

मार्टिन गप्टिल की प्रतिक्रिया 

publive-image

अनुभवी बल्लेबाज गप्टिल ने अपने अनुबंध से मुक्त होने पर बोलते हुए कहा कि "न्यूजीलैंड टीम की ओर से खेलना मेरा सबसे बड़ा लक्ष्य था। मैं अपनी टीम और अपने बोर्ड का सहयोग करने के लिए शुक्रिया अदा करना चाहता हूं। मैं भविष्य में आवश्यकता होने पर अपना योगदान देने को तैयार हूं।" 

दाएं हाथ के शानदार बल्लेबाज गप्टिल ने आगे कहा कि "मैं यथार्थवादी हूं, और मैं भविष्य के लिए अपनी संभावनाएं तलाशना चाहता हूँ। इसके अलावा इसकी एक वजह ये भी है कि मैं अब अपने परिवार के लिए और अधिक समय देना चाहता हूं।"

यह भी पढ़ें : 'मैं फाइनल मिस करने पर सारी रात सो नहीं सका और रोता रहा', दिग्गज बल्लेबाज ने बताया अपने दिल का दर्द

ऐसा रहा है गप्टिल का करियर 

न्यूजीलैंड के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले तीसरे बल्लेबाज और टी20 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दुनिया के तीसरे बल्लेबाज का करियर शानदार रहा है, लेकिन कुछ समय से उनके खेल में निरंतरता नहीं नजर आ रही थी। इसी कारण उन्हें विश्व कप में उन्हें एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला, और फिर उन्हें टीम इंडिया के खिलाफ जारी सीरीज में भी शामिल नहीं किया गया। 

वनडे में दोहरा शतक लगा चुके गप्टिल ने 47 टेस्ट मैचों में 2586 रन बनाए हैं, जबकि 198 वनडे में उन्होंने 7346 रन बनाए हैं। 122 टी20 में उनके नाम 3531 रन हैं।   

क्या है इन खिलाड़ियों के सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट छोड़ने की वजह 

publive-image

मार्टिन गप्टिल, ट्रेंट बोल्ट और डी ग्रेन्डहोम द्वारा सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट को तोड़ने की वजह इनके विदेशी लीगों का हिस्सा बनना माना जा रहा है। माना जा रहा है कि इनके इस निर्णय का उद्देश्य BBL सहित विदेशी लीगों में भाग लेने की इनकी इच्छा है। संभावना यही व्यक्त की जा रही है कि इन खिलाड़ियों का विदेशी फ्रेंचाईजी से बात हो चुकी है, इसलिए इन्होंने अपने केन्द्रीय अनुबंध को समाप्त करने का निर्णय किया है।   

Latest Stories