IND vs NZ: केन और लाथम की रिकॉर्ड साझेदारी पड़ी टीम इंडिया को भारी, न्यूजीलैंड ने 7 विकेट से जीता मुकाबला

ऑकलैंड में खेले गए वनडे सीरीज के पहले मुकाबला में न्यूजीलैंड ने भारत को 7 विकेट से हरा दिया है। कीवी टीम के सामने 307 रन का टारगेट था, जिसे टीम ने 47.1 ओवर के खेल में 3 विकेट खोकर हासिल कर लिया। टीम की जीत में टॉम लाथम ने बेहतरीन शतक जड़ा, जबकि केन विलियमसन भी 94 रन बनाकर नाबाद लौटे।

author-image
By Akhil Gupta
New Update
IND vs NZ: केन और लाथम की रिकॉर्ड साझेदारी पड़ी टीम इंडिया को भारी, न्यूजीलैंड ने 7 विकेट से जीता मुकाबला

ऑकलैंड में खेले गए वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में न्यूजीलैंड ने भारत को 7 विकेट से हरा दिया है। कीवी टीम के सामने 307 रन का टारगेट था, जिसे टीम ने 47.1 ओवर के खेल में 3 विकेट खोकर हासिल कर लिया। टीम की जीत में टॉम लाथम ने बेहतरीन शतक जड़ा, जबकि केन विलियमसन भी 94 रन बनाकर नाबाद लौटे।

इससे पहले टॉस हारकर पहले बैटिंग करते हुए भारतीय टीम ने 50 ओवर में 7 विकेट पर 306 रन का स्कोर बनाया था। श्रेयस अय्यर ने सबसे ज्यादा 76 गेंदों पर 80 रन बनाए, जबकि कप्तान शिखर धवन के बल्ले से भी 72 रन देखने को मिले। न्यूजीलैंड के लिए टिम साउदी और लॉकी फर्ग्यूसन ने 3-3 विकेट लिए। 

केन-लाथम ने लगाई क्लास 

publive-image

टारगेट का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड की शुरुआत खराब रही थी और टीम ने केवल 88 के स्कोर पर शुरुआती 3 विकेट गंवा दिए थे। इसके बाद कप्तान केन और विकेटकीपर बल्लेबाज टॉम लाथम ने लड़खड़ाती कीवी पारी को संभाला। दोनों अनुभवी खिलाड़ियों ने भारतीय गेंदबाजों की एक ना चलने दी और चौथे विकेट के लिए 165 गेंदों पर 221 रन जोड़े। 

पारी के 40वें ओवर में कीवी टीम ने शार्दुल ठाकुर के एक ओवर में कुल 25 रन बटोरे। 25 में 23 रन अकेले टॉम लाथम ने बनाए। लाथम ने तूफानी पारी खेलते हुए 78 गेंदों में अपना वनडे करियर का 7वां शतक पूरा किया। लाथम ने अपने वनडे करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी खेलते हुए 104 गेंदों पर 19 चौके और 5 छक्कों की मदद से नाबाद 145 रन बनाए। वहीं केन ने 98 गेंदों पर नाबाद 94 रन की अहम पारी खेली।

ये भी पढ़ें- व्हाइट बॉल क्रिकेट में Rishabh Pant का फ्लॉप शो जारी, पिछली 10 पारियों में बनाए हैं सिर्फ 163 रन

धवन से हुई चूक

publive-image

35वें ओवर में जब न्यूजीलैंड का स्कोर 187-3 था, तब वाशिंगटन सुंदर की गेंद पर शिखर धवन ने केन का एक आसान का कैच ड्रॉप कर दिया। उस समय वह 68 के निजी स्कोर पर बैटिंग कर रहे थे। धवन अगर यह कैच पकड़ लेते, तो ना सिर्फ ये साझेदारी टूट जाती बल्कि भारतीय गेंदबाज न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों पर दबाव भी बना सकते थे।

न्यूजीलैंड की रिकॉर्ड साझेदारी 

publive-image

केन विलिसमयन और टॉम लाथम ने चौथे विकेट के लिए नाबाद 221 रन जोड़े। चौथे विकेट के लिए न्यूजीलैंड की भारत के खिलाफ ये सबसे बड़ी साझेदारी रही। इतना ही नहीं किसी भी विपक्षी टीम की भारत के खिलाफ चौथे विकेट के लिए ये सबसे बड़ी साझेदारी रही। इससे पहले ये रिकॉर्ड पाकिस्तान के मोहम्मद युसूफ और शोएब मलिक के नाम पर दर्ज था। इस जोड़ी ने 2009 में टीम इंडिया के खिलाफ 206 रन जोड़े थे।

  • ये सिर्फ दूसरा मौका है, जब न्यूजीलैंड ने भारत के खिलाफ 300+ का टारगेट चेज किया हो।
  • कीवी टीम की फरवरी 2019 के बाद घरेलू मैदानों पर ये लगातार 13वीं वनडे जीत रही।
  • लाथम ने आठवीं बार वनडे क्रिकेट में प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड जीता।

ये भी पढ़ें- उमरान मलिक की रफ्तार ने उगली आग.. लगातार फेंकी 150+ गेंदें, तीसरे ओवर में लिया अपना पहला विकेट

Latest Stories