गावस्कर, लारा और संगाकारा जैसे दिग्गजों के स्पेशल क्लब में शामिल हुए मार्नस लाबुशेन, पर्थ टेस्ट में किया बड़ा कमाल

ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज जारी है। इस सीरीज का पहला मैच इस समय पर्थ में खेला जा रहा है। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया मजबूत स्थिति में नजर आ रहा है। कंगारू बल्लेबाजों ने इस मैच में रनों का अंबार लगा दिया है। ऑस्ट्रेलिया की ओर से पहली पारी में मार्नस लाबुशेन और स्टीव स्मिथ ने शानदार दोहरे शतक लगाए।  इसके बाद दूसरी पारी में भी मार्नस लाबुशेन ने अविजित शतक लगाकर एक अतिविशिष्ट क्लब में एंट्री कर ली है। अब वो महान बल्लेबाजों सुनील गावस्कर, ब्रायन लारा और कुमार संगकारा के साथ

author-image
By puneet sharma
New Update
गावस्कर, लारा और संगाकारा जैसे दिग्गजों के स्पेशल क्लब में शामिल हुए मार्नस लाबुशेन, पर्थ टेस्ट में किया बड़ा कमाल

ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज जारी है। इस सीरीज का पहला मैच इस समय पर्थ में खेला जा रहा है। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया मजबूत स्थिति में नजर आ रहा है। कंगारू बल्लेबाजों ने इस मैच में रनों का अंबार लगा दिया है। ऑस्ट्रेलिया की ओर से पहली पारी में मार्नस लाबुशेन और स्टीव स्मिथ ने शानदार दोहरे शतक लगाए। 

इसके बाद दूसरी पारी में भी मार्नस लाबुशेन ने अविजित शतक लगाकर एक अतिविशिष्ट क्लब में एंट्री कर ली है। अब वो महान बल्लेबाजों सुनील गावस्कर, ब्रायन लारा और कुमार संगकारा के साथ उन खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल हो गए हैं, जिन्होंने एक ही टेस्ट की एक पारी में दोहरा शतक और एक पारी में शतक लगाया हो।  

ये भी पढ़ें : बांग्लादेश पहुंचते ही एक्शन में दिखे रोहित शर्मा, पत्नी रितिका ने पोस्ट पर कमेंट कर किया ट्रोल

इस स्पेशल क्लब में शामिल हुए लाबुशेन 

ये है इस लिस्ट में शामिल खिलाड़ियों की लिस्ट -

1 -  242 और 103: डग वाल्टर्स (ऑस्ट्रेलिया), 1969

2 - 124 और 220: सुनील गावस्कर (भारत), 1971

3 - 214 और 100*: लॉरेंस रोव (वेस्टइंडीज) 1972

4 - 247*और 133: ग्रैग चैपल (ऑस्ट्रेलिया) 1974

5 - 333 और 123: ग्राहम गूच (इंग्लैंड) 1990

6 - 221 और 130 ब्रायन लारा (वेस्टइंडीज) 2001

7 - 319 और 105: कुमार संगकारा (श्रीलंका) 2014

8 - 204 और 104*: मार्नस लाबुशेन (ऑस्ट्रेलिया) 2022

पर्थ टेस्ट मार्नस लाबुशेन के लिए यादगार बन गया है। इस टेस्ट में उन्होंने वो कारनामा कर दिखाया जिसे अबतक सिर्फ सात दिग्गज खिलाड़ी ही अंजाम दे सके हैं। वो कारनामा है एक ही टेस्ट की एक पारी में दोहरा शतक लगाना और उसी टेस्ट की एक और पारी में शतक लगाना। ऐसा करने वाले वो मात्र आठवें बल्लेबाज हैं। पर्थ टेस्ट की पहली इनिंग में जहां लाबुशेन ने शानदार दोहरा शतक लगाया, तो वहीं दूसरी इनिंग में वो शतक लगाने में कामयाब रहे। 

युवा लाबुशेन ने इस टेस्ट की पहली पारी में 204 रनों का योगदान दिया, तो वहीं दूसरी पारी में वो 104 रनों पर नाबाद रहे। ये शतक बनाते ही वो उन 7 विशेष खिलाड़ियों की सूची का हिस्सा बन गए, जिन्होंने ये महान उपलब्धि हासिल की थी। इस लिस्ट में डग वॉल्टर, सुनील गावस्कर, ब्रायन लारा, कुमार संगकारा, ग्रेग चैपल, लॉरेंस रोव, ग्राहम गूच के नाम शामिल हैं।  

ये भी पढ़ें : Virat Kohli के नाम है बांग्लादेश में खास रिकॉर्ड, सहवाग, धोनी और सचिन सब हैं पीछे

वेस्टइंडीज के खिलाफ मार्नस लाबुशेन का दोहरा प्रहार, वेस्टइंडीज मुश्किल में 

publive-image

लबुशाने के इस प्रदर्शन के दम पर ऑस्ट्रेलिया इस टेस्ट में मजबूत स्थिति में पहुँच गया है। वेस्टइंडीज पर हार का खतरा मंडरा रहा है। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए मार्नस लाबुशेन और स्टीव स्मिथ के दोहरे शतकों की मदद से 4 विकेट पर 598 रन बनाए। ट्रेविस हेड 99 रनों पर आउट हो कर शतक से चूक गए। जबाब में वेस्टइंडीज की टीम 283 रनों पर ही ढेर हो गई।   

ऑस्ट्रेलिया ने वेस्टइंडीज को फॉलोऑन नहीं दिया, और खुद बल्लेबाजी करना पसंद किया। कंगारुओं ने 2 विकेट पर 182 रन बनाकर पारी घोषित कर दी। लाबुशेन नाबाद शतक लगाकर एक बार फिर चमके। यही वो शतक था, जिसने उन्हें स्पेशल क्लब में जगह दिलाई।  

Latest Stories