IPL 2023: हैदराबाद ने कैप्टन विलियमसन को किया रिलीज, पिछले सीजन दिए थे 14 करोड़; पूरन को भी छोड़ा

एक बार की चैम्पियन रही SRH की टीम का IPL में एक-दो अपवादों को छोड़कर अब तक प्रदर्शन मिलाजुला रहा है। SRH की टीम अच्छा प्रदर्शन तो करती है, लेकिन उसका प्रदर्शन इतना अच्छा भी नहीं होता कि वो खिताब जीत ले। इसकी बड़ी वजह SRH टीम की बल्लेबाजी है। SRH टीम की बल्लेबाजी ने अब तक उस तरह का प्रदर्शन नहीं किया है, जिस तरह की अपेक्षा थी। उनका बल्लेबाजी क्रम कई बड़े नाम होने के बाद भी निरंतरता दिखाने में नाकाम रहा है।  हालांकि SRH गेंदबाजों ने हमेशा ही बहुत शानदार प्रदर्शन किया है। उनकी गेंदबाजी यूनिट आईपीएल क

author-image
By puneet sharma
New Update
IPL 2023: हैदराबाद ने कैप्टन विलियमसन को किया रिलीज, पिछले सीजन दिए थे 14 करोड़; पूरन को भी छोड़ा

एक बार की चैम्पियन रही SRH की टीम का IPL में एक-दो अपवादों को छोड़कर अब तक प्रदर्शन मिलाजुला रहा है। SRH की टीम अच्छा प्रदर्शन तो करती है, लेकिन उसका प्रदर्शन इतना अच्छा भी नहीं होता कि वो खिताब जीत लें। इसकी बड़ी वजह SRH टीम की बल्लेबाजी है। SRH टीम की बल्लेबाजी ने अब तक उस तरह का प्रदर्शन नहीं किया है, जिस तरह की अपेक्षा थी। उनका बल्लेबाजी क्रम कई बड़े नाम होने के बाद भी निरंतरता दिखाने में नाकाम रहा है।

हैदराबाद के रिटेन खिलाड़ी

अब्दुल समद, एडेन मार्करम, राहुल त्रिपाठी, ग्लेन फिलिप्स, अभिषेक शर्मा, मार्को जानसन, वाशिंगटन सुंदर, फजलहक फारूकी, कार्तिक त्यागी, भुवनेश्वर कुमार, टी नटराजन, उमरान मलिक। टीम के पास फिलहाल पर्स में 42.25 करोड़ रुपये हैं। 

हैदराबाद के रिलीज खिलाड़ी

केन विलियमसन, निकोलस पूरन, जगदीश सुचित, प्रियम गर्ग, रविकुमार समर्थ, रोमारियो शेफर्ड, सौरभ दुबे, सीन एबॉट, शशांक सिंह, श्रेयस गोपाल, सुशांत मिश्रा, विष्णु विनोद।

publive-image

हालांकि SRH गेंदबाजों ने हमेशा ही बहुत शानदार प्रदर्शन किया है। उनकी गेंदबाजी यूनिट आईपीएल की सबसे खतरनाक मानी जाती रही है। SRH की बॉलिंग यूनिट में कई बड़े नाम शामिल रहे हैं, उन्होंने अपने नाम के अनुरूप प्रदर्शन भी किया है। SRH की टीम के नाम कई लो स्कोर डिफेंड करने का रिकॉर्ड है। लेकिन पिछले सीजन में SRH की टीम से रणनीति बनाने कुछ गलतियां हो गई, जिसका खामियाजा टीम को भुगतना पड़ा। पिछले सीजन टीम 12 अंक के साथ 8वें स्थान पर रही थी। इससे पहले 2021 में भी टीम 8 वें स्थान पर ही रही थी।  

यह भी पढ़ें - IPL 2023: मिनी ऑक्शन से पहले कोलकाता नाइट राइडर्स ने फिंच और मावी को किया रिलीज! हेल्स ने नाम लिया वापस

SRH की गेंदबाजी यूनिट भी टीम में किए गए कुछ परिवर्तनों के कारण उतनी प्रभावशाली नजर नहीं नजर आई। अगले महीने होने वाली नीलामी में SRH अपनी इस गलती को सुधारना चाहेगा। वो कुछ अनुपयोगी खिलाड़ियों को रिलीज कर उनकी जगह ऐसे खिलाड़ियों को लाना चाहेगा जो टीम पर अच्छा इंपेक्ट डाल सकें। अगर SRH ऐसा करने में कामयाब रहा तो वो एक बार फिर चैम्पियन बन सकता है। 

SRH का IPL में अब तक का प्रदर्शन 

सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) की टीम 2013 से पहले तक डेक्कन चार्जर्स के नाम से जानी जाती थी, लेकिन इसके फ्रेंचाईजी बदलने के बाद इसका नाम भी बदल कर सनराइजर्स हैदराबाद कर दिया गया। SRH की टीम ने 1 बार 2016 में खिताब अपने नाम किया था, जबकि 2018 में फाइनल में टीम उपविजेता रही थी। 2021 से इसके प्रदर्शन में काफी गिरावट आई है, और टीम प्वाइंट टेबल में काफी नीचे जा रही है। 

SRH 2013 में चौथे स्थान पर रही। SRH 2014 में छठे स्थान पर रही। SRH 2015 में छठे स्थान पर रही। SRH 2016 में चैम्पियन बनी। SRH 2017 में तीसरे स्थान पर रही। SRH 2018 में रनर अप रही। SRH 2019 में चौथे स्थान पर रही। SRH 2020 तीसरे स्थान पर रही। SRH 2021 में 8वें स्थान पर रही। SRH 2022 में 8वें स्थान पर रही। 

SRH द्वारा IPL 2023 के लिए रिटेन किए गए खिलाड़ी इस प्रकार है 

SRH द्वारा रिलीज किए गए खिलाड़ियों की लिस्ट

आईपीएल 2023 के लिए SRH ने अपने कप्तान विलियमसन सहित 12 खिलाड़ियों को रिलीज कर दिया है। SRH द्वारा रिलीज किए गए खिलाड़ियों की पूरी लिस्ट इस प्रकार है । 

1 - केन विलियमसन 

publive-image

SRH ने अपने कप्तान और महत्वपूर्ण खिलाड़ी केन विलियमसन को रिलीज करने का निर्णय किया है। केन विलियमसन की फॉर्म काफी समय से खराब चल रही है। वो आईपीएल के पिछले सीजन में बुरी तरह फ्लॉप रहे थे। उनके प्रदर्शन का असर टीम के प्रदर्शन पर भी दिखा। टीम पिछले सीजन में 8वें स्थान पर रही। 

2015 में अपना आईपीएल करियर शुरू करने वाले न्यूजीलैंड के कप्तान केन ने अपने आईपीएल करियर में कुल 76 मैच खेले हैं, इन मैचों में उन्होंने 2101 रन बनाए हैं। केन ने 89 रन के सर्वोच्च स्कोर के साथ 126.03 के स्ट्राइक रेट से ये रन बनाए हैं। पिछले सीजन में केन ने 13 मैचों में मात्र 216 रन ही बनाए। वो मात्र 1 हाफ सेंचुरी ही लगा पाए और उनका औसत और स्ट्राइक रेट बहुत खराब रहा।  

यह भी पढ़ें - IPL 2023: लखनऊ सुपर जायंट्स ने मनीष पांडे को किया रिलीज, कई बड़े नाम हुए बाहर, यहां देखें पूरी लिस्ट

2 - निकोलस पूरन 

publive-image

SRH ने अपने विकेटकीपर बल्लेबाज निकपल्स पूरन को भी रिलीज करने का फैसला किया है। वेस्टइंडीज के इस आक्रामक बल्लेबाज के साथ भी लंबे समय से फॉर्म की समस्या रही है। उनका पिछला आईपीएल सीजन कुछ खास नहीं रहा था। उन्होंने अपनी टीम को काफी निराश किया। 

पूरन ने पिछले सीजन में 14 मैचों में 306 रन बनाए। वेस्टइंडीज के कप्तान पूरन का 64 रन सर्वोच्च स्कोर रहा। अपने पूरे आईपीएल करियर में पूरन ने अब तक 47 मैचों में 912 रन बनाए हैं। उनका पिछला सीजन ही नहीं बल्कि 2021 का सीजन भी काफी खराब गुजरा था।  

यह भी पढ़ें - रिटेंशन की खबरों के बीच Kieron Pollard ने आईपीएल से संन्यास का ऐलान किया, अब बैटिंग कोच की भूमिका निभाएंगे

publive-image

Latest Stories