WWE सुपरस्टार वीर महान से जुड़ी इन 20 रोचक बातों को शायद नहीं जानते होंगे आप

उनके एग्रेशन और मूव्स के सामने विपक्षी रेसलर का टिक पाना काफी मुश्किल होता है. आज हम आपको अपने इस खास लेख में वीर महान से जुड़ी 20 रोचक बातों के बारे में ही बताए

author-image
By admin
New Update
WWE सुपरस्टार वीर महान से जुड़ी इन 20 रोचक बातों को शायद नहीं जानते होंगे आप

द ग्रेट खली के WWE में आने के बाद से भारतीय फैंस की रेसलिंग में काफी ज्यादा दिलचस्पी बढ़ गई है. अब देश के कई युवा ऐसे है, जो WWE में अपना करियर बनाने का सपना देख रहे हैं. खली के बाद भारत के जिंदर महल भी हमें WWE में देखने को मिले. अब एक नाम और ऐसा है, जो तेजी से WWE में अपनी पहचान बना रहा है. 

जी हां, हम बाद वीर महान की कर रहे हैं, जिन्होंने वर्तमान समय में WWE में अपना दबदबा बनाया हुआ है. कई दिग्गज रेसलरों के उनके सामने फाइट करने से पसीने छूट रहे हैं. वह अपने काफी छोटे करियर में एक बड़ी छाप WWE में अब तक छोड़ चुके हैं. रिंग में उनके एग्रेशन और मूव्स के सामने विपक्षी रेसलर का टिक पाना काफी मुश्किल होता है. आज हम आपको अपने इस खास लेख में वीर महान से जुड़ी 20 रोचक बातों के बारे में ही बताएंगे. 

आइये डालते हैं वीर महान से जुड़े 20 रोचक तथ्य पर एक नजर : 

publive-image

1. वीर महान का असली नाम रिंकू सिंह है और इनका जन्म 8 अगस्त 1988 में उत्तर प्रदेश के गोपीगंज नाम के शहर में हुआ था. फिलहाल इनकी उम्र 33 साल है.  

2. वीर महान एक गरीब परिवार से ताल्लुक रखते थे और इनके पिता ट्रक चलाने का काम करते थे.

3. वीर महान के परिवार में कुल 7 भाई-बहन है, जिसमे से 4 भाई और 3 बहन है. वीर के 2 बड़े भाई आर्मी और बीएसएफ में है. साथ ही एक भाई रेलवे में काम करता है.

4. वीर महान की माताजी का निधन हो चुका है और वह अपने बेटे को आर्मी में देखना चाहती थी. वीर अपनी माँ के सपने को पूरा करने के लिए आर्मी में जाने की तैयारी की, लेकिन वहां उनका सिलेक्शन नहीं हो पाया. 

5. वीर महान की हाईट 6 फीट 4 इंच है, वहीं उनका वजन 125 किलो है, वर्तमान में यह WWE इतिहास के सबसे ताकतवर रेसलर में से एक है. 

6. वीर महान ने मिलियन डॉलर आर्म के कम्पटीशन में भाग लिया था और उसे जीतने के बाद वो अमेरिका चले गए. 

7. रिंकू सिंह प्रोफेशनल बेसबॉल खेलने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी भी हैं. मेजर लीग बेसबॉल (एमएलबी) टीम, पिट्सबर्ग पाइरेट्स द्वारा इन्हें कॉन्ट्रैक्ट मिलने के बाद यह सुर्ख़ियों में आये थे. 

8. वीर महान भगवानों पर भी काफी ज्यादा विश्वास करते हैं और श्री राम को अपना आदर्श मानते हैं. उनके एक हाथ पर राम के नाम का टैटू भी है. 

9. सिर में जटा बनाने के साथ, वीर महान गले में रुद्राक्ष की माला पहनते हैं और साथ ही माथे में तिलक लगाते हैं. अपनी इस वेशभूषा से वह WWE फैंस के सामने हमारे देश की संस्कृति को दर्शाते हैं.

10. वीर महान ने अपने एक इंटरव्यू में बताया था कि वह 2012 से शाकाहारी बन चुके हैं और दूध, दही, मक्खन, घी आदि का सेवन करते हैं. 

publive-image

11. 8 सितंबर 2018 को वीर महान ने WWE के NXT ब्रांड  में अपना डेब्यू किया था, उन्होंने अपने पहले ही मैच में वीर महान ने कोना रिविस को हराया था. 

12. जुलाई 2021 से वह लगातार रॉ ब्रांड में नजर आ रहे हैं, शुरू में वह जिंदर महल को सपोर्ट करते नजर आ रहे थे और उनकी छत्रछाया में ही घूम रहे थे. हालांकि जिंदर के स्मैकडाउन ब्रांड में जाने के बाद वह सिंगल्स में रॉ ब्रांड के साथ बने हुए हैं. 

13. वीर महान अब तक रॉ ब्रांड में अपने सिंगल्स मैच में डोमिनिक मिस्टीरियो, सैम सोमर्स और बर्ट हान्सेन को हरा चुके हैं. 

14. वीर महान पर असल में एक फिल्म बनी है. दरअसल, उन्होंने The Million Dollar Arm नाम के रियलिटी शो में हिस्सा लिया था और उसे जीत भी लिया था. इस शो को जीतने की वजह से उनके ऊपर साल 2014 में Million Dollar Arm नाम से एक फिल्म आई. इसमें वीर का किरदार अभिनेता सूरज शर्मा ने निभाया था. 

15. वीर महान WWE के लाइव इवेंट में आर ट्रुथ, जॉन मॉरिसन, अपोलो क्रूस, शेल्टन बेंजामिन और जैफ हार्डी जैसे बड़े सुपरस्टार को हरा चुके हैं. 

16. वीर महान द ग्रेट खली को अपना आदर्श मानते हैं, उन्हीं को WWE में देख वीर को भी इस कंपनी में जाने का मन हुआ और इसके लिए उन्होंने दिन-रात बॉडी बनाने में मेहनत भी की थी. 

17. वीर महान की हॉबी जिम करना व दौड़ना है, रोजाना वह 3 से 4 घंटे तक जिम में जरुर बिताते हैं. 

18. रिंकू सिंह भाला फेंक के भी अच्छे खिलाड़ी रह चुके हैं. उन्होंने भाला फेंक नेशनल प्रतियोगिता में पदक जीता हुआ हैं.

19. वीर महान सोशल मीडिया में काफी एक्टिव रहते हैं और मई 2022 तक उनके इंस्टाग्राम पर 172k फ़ॉलोअर्स है. वहीं ट्विटर पर उनके 32 हज़ार फ़ॉलोअर है. आने वाले समय में वीर महान के सोशल मीडिया फॉलोअर्स की संख्या में जरुर इजाफा होने वाला है. 

20. वीर महान अपने छोटे से करियर में फिलहाल कोई भी WWE चैंपियनशिप नहीं जीत पाए हैं. हालांकि सभी का मानना है कि वह आने वाले समय में WWE के एक बड़े सुपरस्टार बनने वाले हैं. अभी तक अपने मैचों के जरिए उन्होंने यह साबित किया है कि उनमें बड़ा सुपरस्टार बनने की क्षमता मौजूद हैं. ऐसे में वह जरुर भविष्य में कोई ना कोई WWE चैंपियनशिप जरुर जीतेंगे.